भारत में कोरोना महामारी अपने चरम पर है और इसी के चलते अब भारतीय सरकार ने वैक्सीन लगवाने की न्यूनतम आयु 18 साल कर दी है। केंद्र सरकार ने वैक्सीन लगाने के लिए एक डिजिटल एप्लीकेशन प्रोसेस भी निर्धारित कर रखा है। इसमें वैक्सीन लगवाने के लिए आपको आरोग्य सेतु एप या CoWin की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद व्यक्ति वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट चुन सकते हैं, जो एक परेशानी वाला काम है।

अभी के लिए भारत में Covishield और Covaxin नामक दो कोरोना वायरस की वैक्सीन उपलब्ध है। जैसा कि सभी का आपको पता ही है अभी के लिए वैक्सीनेशन सेंटर्स पर प्लॉट काफी सीमित है और वैक्सीनेशन अपॉइंटमेंट को बुक करना एक काफी पेचीदा काम है। तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसी वेबसाइट जो आपको आपकी निकटतम लोकेशन की सटीक डिटेल देंगे कि आप कौन सा स्लॉट बुक कर सकते हैं।

Paytm पर COVID-19 वैक्सीन स्लॉट देखना

पेटीएम ने अपनी ऐप में ही आपको एक व्यक्ति नेशन फाइंडर का ऑप्शन दिया है जिसके तहत यूजर अपने को रजिस्टर कर सकता है। इसमें आप अपने एरिया का पिन कोड या खुद से ही स्टेट और डिस्ट्रिक्ट सबमिट करके उपलब्ध स्लॉट ढूंढ सकते हैं।

इंडिया गूगल शीट से कोविड-19 ट्रैकर का इस्तेमाल

यह एक गूगल शीट आधारित ट्रैकर है जिसका इस्तेमाल आप वैक्सीनेशंस लौट की उपलब्धता को एक एरिया में देखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और यह आपको प्लॉट उपलब्ध होने पर ईमेल के जरिए सूचना भी देता है। यूजर को इस डॉक्यूमेंट की एक कॉपी बनाकर अपने गूगल अकाउंट से उसमें साइन इन करना होता है। इस लिंक से आप इस प्रोसेस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

GetJab.in

यह वेबसाइट सिर्फ वैक्सीनेशन की उपलब्धता के लिए ही डेवलप्ड की गई है। यहां पर आपको अपना नाम जिला ईमेल एड्रेस और फोन नंबर सबमिट करना होगा ताकि स्लॉट उपलब्ध होने पर आपको सूचना प्राप्त हो सके।

VaccineMate.in

यह वेबसाइट HealthifyMe द्वारा डिवेलप की गई है और यह आपको प्लॉट की उपलब्धता की जानकारी व्हाट्सएप के जरिए देती है। इस वेबसाइट का इस्तेमाल आप इंग्लिश, हिंदी, मराठी और कन्नड़ इन 4 भाषाओं में कर सकते हैं। वेबसाइट का इस्तेमाल आप स्मार्ट फोन पर करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

Under45.in

यह वेबसाइट टेलीग्राम और CoWin API के साथ इंटीग्रेशन के तहत बनाई गई है। यहां डेवलपर अलग-अलग जिलों के साथी जानकारी के साथ आपको एक सिस्टम के जरिए व्यक्ति वैक्नेसीनेशन स्लॉट ढूंढ लेने में सहायता करता है। स्लॉट उपलब्ध होने पर यह टेलीग्राम एप्लीकेशन के जरिए आपको इसकी जानकारी भी देता है। आर्टिकल लिखते समय इस टेलीग्राम चैनल के 5,79,470 सब्सक्राइबर है।

FindSlot.in

यह वेबसाइट CoWon के API का इस्तेमाल करते हुए आपको एक निर्धारित एरिया में स्लॉट की जानकारी देता है। यहां सर्च के लिए आपको तीन अलग-अलग विकल्प दिए गए हैं पहला सिटी के नाम से सर्च करना, दूसरा पिनकोड से सर्च करना और तीसरा स्टेट और डिस्ट्रिक्ट की जानकारी के साथ सर्च करना।

हम यहां यह जरूर बताना चाहेंगे कि ऊपर बताई गई सभी वेबसाइट इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा नहीं बताई गई है। यह सभी वेबसाइट प्राइवेट पार्टीज द्वारा डिवेलप की गई है ताकि युवा जल्द से और आसानी से वैक्सीनेशन शॉट को बुक कर सके। यूजर को अभी भी आरोग्य सेतु एप्लीकेशन या CoWin की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा और उसी के जरिए अपॉइंटमेंट भी बुक करना होगा यह सभी वेबसाइट आपको सिर्फ शॉर्ट उपलब्ध होने की जानकारी ही मुहैया कराते हैं। इन वेबसाइट पर फोन नंबर और ईमेल एड्रेस को भी शेयर करना थोड़ा सा विचार करने वाला प्रश्न है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here