Best features of OriginOS

चीन में Vivo की डेवलपर कांफ्रेंस में कंपनी ने अपने OriginOS एंड्राइड स्किन को पेश कर दिया है। यह नयी स्किन FunTouch OS का एक री-डिजाईन अपग्रेड है। ब्रांड के अनुसार यह नयी कस्टम स्किन यूजर एक्सपीरियंस को ध्यान में रख डिजाईन की गयी है। तो चलिए नजर डालते है नए Origin OS के कुछ ख़ास फीचरों पर:

Vivo OriginOS के कुछ ख़ास फीचर

1. Klotski Grid

इमेज में आप होम स्क्रीन पर ग्रिड देख सकते है जो आपको लेटेस्ट iOS14 या Win 10 स्टार्ट मेनू की याद दिलाते है। यह नया इंटरफ़ेस जापान के Klotski पजल गेम से काफी प्रेरित है। विवो ने जरूरी चीजो को स्क्वायर या रेक्टेंगुलर शेप में दिखाने की कोशिश की है। आप नार्मल विजेट की तरह 1×1, 1×2, 2×3 फॉर्मेट में ग्रिड चुन सकते है।

2. Nano Alert and Notification

Nano Alerts एक तरह से विजेट ग्रिड का ही एक बड़ा रूप है। यहाँ कांसेप्ट को काफी सिंपल रखा गया है। यहाँ आपको काफी स्टैट्स और अलर्टस सामने ही दिखाई देने लगते है। इवेंट में उन्होंने उदाहरण के तौर पर मौसम, फ्लाइट डिटेल्स, आदि को दिखाया है। ज्यादा जानकारी के लिए आप आइकॉन को लॉन्ग-प्रेस करके एक्स्ट्रा ऑप्शन भी इस्तेमाला कर सकते है।

3. Nano Kits Library

इसकी मदद से आप आसानी से आइकॉन को ड्रैग एंड ड्राप मेथड से लाइब्रेरी से उठा कर मल्टी-टास्किंग के लिए छोटी विंडो में रख सकते है। जब आप इनका इस्तेमाल नहीं करेंगे तो यह लाइब्रेरी में अपनी जगह बने रहेंगे। तो आप इनको बाद में भी इस्तेमाल कर सकते है।

4. नए वॉलपेपर

कंपनी द्वारा पेश किये गये यह नए वालपेपर रियल वर्ल्ड टाइम और मौसम के अनुसार बद्नले में सक्षम है। सभी चीज़े जसी साइज़, लाइट, शैडो और ऑन-स्क्रीन डेंसिटी आदि भी टाइम के हिसाब से बदल सकते है जो देखने में काफी आकर्षक नज़र आते है।

5. नेविगेशन जेस्चर

कंपनी नें यहाँ पर 26 जेस्चर कॉम्बिनेशन को पेश किया है जो नेविगेशन को काफी आसान बनाते है। आप अपनी पसंद के हिसाब से इनको चुन कर एक्सपीरियंस को और बेहतर बना सकते है। इसके अलावा नेविगेशन जेस्चर मल्टी-टास्किंग के लिए भी बेहतर साबित होते है।

अभी के लिए कंपनी ने इसके इंडिया में रोल आउट किये जाने से जुडी कोई जानकारी शेयर नहीं की है लेकिन हम उम्मीद करते है की Vivo जल्द ही यह नया OriginOS अपनी डिवाइसों में रोल आउट करना शुरू करेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here