रिलायंस के नए जिओफोन ने अपने लांच के साथ फीचर फोन के सुस्त पड़े बाजार में एक नई जान फूंकी है, धीरे-धीरे उपेक्षित होते जा रहे फीचर फोन अब दोबारा चर्चा में लौट रहे हैं। अपनी विशेष खूबियों से लैस जिओफोन को पेश कर मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी ने नोकिया, माइक्रोमैक्स और सैमसंग जैसी कंपनियों में शामिल हो गई है, जो अपने उपयोगकर्ताओं के लिए वास्तव में कम कीमत में उपयोगी फोन उपलब्ध कराती हैं। (Read in English)

तो आइये तो उन कीपैड फोनों पर एक नजर डालें, जिन्हें आप 3,500 रुपये से कम कीमत पर खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ऑफलाइन बाजार में उपलब्ध 15,000 से कम कीमत वाले 5 सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन

Reliance JioPhone

जैसा कि हमने कहा था, हाल ही में लॉन्च किया गया जिओफोन, आपके लिए सर्वश्रेष्ठ मोबाइल मोबाइल हैंडसेट में से एक है। इस फोन में एक 2.4-इंच QVGA डिस्प्ले, SD कार्ड स्लॉट, हेड फोन्स जैक, कैमरा, टॉर्च और FM रेडियो आदि दिए गए हैं।

इसके अलावा, आपको NFC और मोबाइल भुगतान कनेक्टिविटी जैसी सुविधाएं मिलेंगी। फोन में कंटेंट स्ट्रीमिंग सुविधा के साथ जिओ के सभी मनोरंजन एप्लिकेशन भी दिए गए हैं। इन सभी सुविधाओं और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ यह फोन 1500 रुपये (तीन वर्ष बाद Refundable) में दिया जा रहा है।

Reliance JioPhone स्पेसिफिकेशन्स और भारत में मूल्य

Nokia 3310

अपने लोकप्रिय हैंडसेट 3310 के एक आधुनिक संस्करण को पुनः लांच कर, नोकिया ने अपने पुराने प्रशंसकों और नए उपभोक्ताओं के बीच फिर से स्थापित होने का प्रयास किया है, फोन में 240x320p रिजोल्यूशन वाली 2.4 इंच की TFT डिस्प्ले, दो GSM सिम स्लॉट्स, और एक 2MP रियर कैमरा दिया गया है।

यह फोन 1,200mAh बैटरी और ब्लूटूथ, FM रेडियो और माइक्रो यूएसबी 2.0 कनेक्टिविटी ऑप्शंस के साथ उपलब्ध है।

Nokia 3310 के स्पेसिफिकेशन्स और भारत में मूल्य

Samsung Guru Music 2

मूल रूप से इस फोन को पिछले साल लॉन्च किया गया था। यह एक ड्यूएल सिम फोन है; और जैसा कि नाम से पता चलता है, यह फोन 3,000 songs की स्टोरेज क्षमता के साथ आता है। इसमें 2 इंच की TFT QVGA डिस्प्ले, 800mAh बैटरी और माइक्रो यूएसबी कनेक्टिविटी दी गयी है।

Samsung Guru Music 2 के स्पेसिफिकेशन्स और भारत में मूल्य

Micromax X1i 2017

फीचर फोन के मामले में भारतीय कंपनी माइक्रोमैक्स बहुत पीछे नहीं है, इसके ड्यूल सिम हैंडसेट X1i 2017 में 2.4 इंच की QVGA डिस्प्ले, 0.8 एमपी रियर कैमरा और 1,300mAh बैटरी दी गयी है।

इसके अलावा, फोन की इनबिल्ट स्टोरेज को 8GB तक बढ़ाया जा सकता है, जबकि इसकी अन्य उल्लेखनीय विशेषताओं में फ्लैशलाइट, FM रेडियो, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी शामिल है।

Micromax X1i 2017 के स्पेसिफिकेशन्स और भारत में मूल्य

Nokia 130

नोकिया 130 पॉलीकार्बोनेट बॉडी वाला हैंडसेट है। यह ‘स्क्रैच प्रूफ’ फोन 1.8 इंच QVGA (240x320p) TFT डिस्प्ले के साथ आता है। इसके अलावा फोन में 1,020mAh की बैटरी, LED टॉर्चलाइट और 4MB रैम दी गयी है।

फ़ोन के इनबिल्ट स्टोरेज को 32GB तक बढ़ाया जा सकता है। साथ ही नोकिया 130 में माइक्रो यूएसबी 2.0 और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, FM रेडियो और 3.5 मिमी ऑडियो जैक मौजूद हैं।

Nokia 130 के स्पेसिफिकेशन्स और भारत में मूल्य

इसके अलावा पढ़ें: मुफ्त मिलेगा JioPhone, मुफ्त कालिंग के साथ उठाइये केबल टीवी का भी आनंद

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here