Asus VivoBook Ultra K15 रिव्यु (KM513UA)

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Asus ने मार्च महीने में VivoBook Ultra K15 लैपटॉप को पेश किया था। और तभी से कंपनी की विवोबुक सीरीज वैल्यू फॉर मनी मानी जाने लगी। इंडियन मार्किट में कंपनी ने यह लैपटॉप AMD Ryzen 7 5000 सीरीज, 8GB रैम, 1TB HDD, 256GB SSD, FHD पैनल और Wifi 6 के साथ लांच किया था। तो क्या है डिवाइस अपने सभी टास्क अच्छे से पूरा करती है? चलिए नज़र डालते है Asus VivoBook Ultra K15 के डिटेल्ड रिव्यु पर:

Asus VivoBook Ultra K15 रिव्यु बॉक्स कंटेंट

  • लैपटॉप
  • अडाप्टर और केबल
  • डॉक्यूमेंटेशन पेपर

Asus VivoBook Ultra K15 रिव्यु: डिजाईन एंड पोर्ट्स

कंपनी ने यहाँ लैपटॉप को तीन अलग अलग कलर Indie Black, Transparent Silver और Heart Gold कलर ऑप्शन में पेश किया है। हमारे पास इसका ब्लैक कलर वैरिएंट है जो काफी सिंपल नज़र आता है। यह लैपटॉप आपके ऑफिस और घर दोनों जगह ही काफी आचा नज़र आएगा।

स्मूथ फिनिश वाली चेसिस एक अच्छी फील देती है जो साफ़ करने में भी आसान है।

सिर्फ 1.8 किलोग्राम वजन के साथ Vivobook पोर्टेबल है जिसको आप आसानी से अपनी गोद में रख कर भी काम कर सकते है। लैपटॉप के हिन्ज आराम से आपको 145-डिग्री का एंगल देते है जो डेली यूज़ के लिए परफेक्ट है।

कनेक्टिविटी के लिए फ़ोन में आपको दो USB टाइप A पोर्ट, LED इंडिकेटर दिया गया है जबकि राईट साइड पॉवर इनपुट, एक HDMI पोर्ट, एक USB टाइप A पोर्ट, USB टाइप C पोर्ट और ऑडियो जैक भी मिलता है। अगर यहाँ पर ईथरनेट पोर्ट भी होता तो और भी बेहतर रहता।

Asus VivoBook Ultra K15 रिव्यु: डिस्प्ले, ऑडियो, एंड कीबोर्ड

15-इंच के साइज़ के साथ आपको FHD रेज़ोलुशन, 16:9 आस्पेक्ट रेश्यो, 60Hz रिफ्रेश रेट और 250 निट्स तक की ब्राइटनेस वालो डिस्प्ले देखने को मिलती है। कलर, व्यू एंगल और ब्राइटनेस इंनडोर के लिए काफी अच्छी है। एंटी ग्लेर कोटिंग भी अपना काम बखूबी करती है। मैंने इसमें काफी मूवी और वेब सीरीज देखी और मीडिया एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहता है।

ऑडियो की जहाँ तक बात है तो तो नीचे की तरफ दिए गये स्पीकर आपको संतोषजनक ऑडियो आउटपुट देते है। आपको मोविएव देखते हुए इयरफ़ोनों की जरूरत नहीं पड़ेगी। FX साउंड एप्लीकेशन के साथ ऑडियो एक्सपीरियंस और बेहतर किया जा सकता है।

डिस्प्ले के ठीक उपर आपको 720p का वेबकैम दिया गया है। यह वेबकैम दिया गया है एक अच्छी बात है लेकिन आप विडियो कालिंग के लिए अपने फोन का ही इस्तेमाल करेंगे। टॉप और बॉटम बेज़ेल आपको थोडा मोटे मिलते है।

अगर कमी की बात करे तो यहाँ आपको फुल साइज़ कीबोर्ड दिया गया है। की-स्पेस सिर्फ 1.4mm है जो अच्छी चीज है लेकिन एरो बटन मुझे बहुत ही कम पसंद आये है क्योकि उनका साइज़ बहुत छोटा है। कीबोर्ड बैकलाइट 3 लेवल ब्राइटनेस के साथ पेश की गयी है।

टचपैड रेस्पोंसिव होने के साथ मल्टी टच सपोर्ट भी देता है। टॉप राईट कार्नर पर आपको फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो एवरेज से बेहतर काम करता है।

VivoBook Ultra K15 रिव्यु: वर्डिक्ट

लैपटॉप की मार्किट में कीमत 72,990 है जिसके हिसाब से इसमें आपको सभी बेसिक फीचर बेहतर मिलते है। 15 इंच की बड़ी डिस्प्ले, रेस्पोंसिव टच पैड, संतोषजनक गेमिंग जैसी खूबियाँ आपको यहाँ साफ़ देखने को मिल जाती है। लेकिन सबसे बड़ा पॉजिटिव पॉइंट है इसका परफॉरमेंस जो इसको काफी बेहतर विकल्प बनाता है।

बजट लैपटॉप अगर आप चाहते है जिसमे आपको बेहतर गेमिंग मिले तो आपको ग्राफ़िक्स कार्ड को प्राथमिकता देनी चाहिए लेकिन अगर आप एक ऐसा लैपटॉप चाहते है जो आपको प्रोफेशनल काम में अच्छी प्रोडक्टिविटी दे तो VivoBook Ulta K15 आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित होती है।

खूबियाँ

  • डिजाईन
  • परफॉरमेंस
  • संतोषजनक डिस्प्ले
  • बेहतर टचपैड
  • WiFi 6 सपोर्ट

कमियाँ

  • वेबकैम
  • RJ45 पोर्ट ना होना

 

Related Articles

Imageनए Airtel अनलिमिटेड 5G डेटा बूस्टर प्लान्स भारत में लॉन्च: जानें कीमत और वैलिडिटी

टैरिफ प्लान्स की कीमतें बढ़ने के बाद हाल ही में Airtel Telecom कंपनी ने भारत में नए डेटा बूस्टर प्लान्स पेश किये हैं। यदि यूजर्स के पास कोई 5G प्लान एक्टिव नहीं है, तो भी इन प्लान्स में यूजर्स को अनलिमिटेड 5G डेटा मिलेगा, इसके अतिरिक्त आप इस प्लान्स में 4G डेटा का इस्तेमाल भी …

ImageAsus VivoBook S14 S431F रिव्यु

पिछले के कुछ सालो में लैपटॉप के डिजाईन काफी बदलाव आया है और वजन में भी कमी आई है। अल्ट्राबुक काफी पतले होने के साथ यूजर को भी पसंद आते है। अल्ट्राबुक की बात की है तो आज हम जो लैपटॉप रिव्यु कर रहे है उसकी स्क्रीन साइज़ भी 14-इंच ही है। (Read in English) …

ImageAsus Zenbook Flip S UX371 रिव्यु

Asus PC और लैपटॉप मार्किट में काफी सालों से एक से बढ़कर एक डिवाइस को लांच करता आ रहा है। इसी के चलते कंपनी ने इंडियन मार्किट में Zenbook Flip S UX371 को 11th जेन इंटेल प्रोसेसर के साथ पेश किया है। Asus Ultraboook भी 11th जेन इंटेल प्रोसेसरों के साथ ही मिलते है। Asus Zenbook …

ImageAsus Vivobook S 15 OLED Copilot+ लैपटॉप भारत में लॉन्च: इस कीमत पर मिलेंगे धमाकेदार स्पेसिफिकेशन्स

Asus ने कल भारत में अपना पहला लैपटॉप Asus Vivobook S 15 OLED लॉन्च किया है, जिसे Microsoft द्वारा Copilot+ सर्टिफिकेशन मिला है। इसके पहले इस लैपटॉप को जून में ग्लोबल मार्केट में पेश किया गया था। Qualcomm’s Snapdragon X Elite chipset द्वारा संचालित इस लैपटॉप में आपको कई AI फीचर्स मिलने वाले हैं। आगे …

ImageHP Omen Transcend 14 Ultra रिव्यु; खरीदें या नहीं

HP ने अपना नया गेमिंग लैपटॉप HP Omen Transcend 14 पेश किया है, ये लैपटॉप डिज़ाइन और परफॉरमेंस दोनों ही मामलो में बेस्ट होने वाला है। ये एक thin और light गेमिंग लैपटॉप है। यदि आप भी इसे लेने मन बना रहे हैं, तो इस लेख में हमनें HP Omen Transcend 14 रिव्यु किया है, जिसमें …

Discuss

Be the first to leave a comment.