पिछले साल स्मार्ट होम डिवाइस और गैजेट्स की लोकप्रियता में जिस तरह से बढोतरी देखने को मिली है वो काफी तेज़ है। चाहे बात करे Google Assistent की या Amazon Alexa की, दोनों ही यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए एक दुसरे को कड़ी टक्कर दे रही है। इस बीच में ट्रू-IoT डिवाइस यानि की Amazon Echo, Google Home की लोकप्रियता में काफी इजाफा हुआ है।

Amazon

इसी को देखते हुए Amazon ने अपने Alexa Voice Assistent सपोर्ट लाइन-अप यानि Echo डिवाइसों को काफी अपग्रेड करते हुए यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाया है। पोर्टेबल Alexa Echo डिवाइस के बाद आज कंपनी ने Echo Auto को भी लांच कर दिया है।

Amazon Echo Auto की कीमत

यह लेटेस्ट स्मार्ट IoT डिवाइस अभी प्री-आर्डर के लिए उपलब्ध है जिसको आप 4,999 रुपए की कीमत में उपलब्ध है। डिवाइस की ओपन सेल 15 जनवरी से शुरू हो जाएगी।

Amazon Echo Auto के फीचर

लेटेस्ट लांच की यह Echo डिवाइस को इंडियन मार्किट में ऑटोमोबाइल मुख्य तौर पर कार को ध्यान में रखते हुए पेश की गयी है। Amazon Echo Auto के साथ आप कार में भी Alexa का इस्तेमाल कर सकते है। इसी के साथ आप अलेक्सा सपोर्ट वाली डिवाइसों का स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल आसानी से कर सकते है।

Amazon

डिवाइस में आपको कोई फिजिकल स्पीकर नहीं दिया गया है लेकिन राईट साइड में 3.5mm ऑडियो जैक को अपनी कार के ऑडियो सिस्टम से कनेक्ट करके आप आसानी से म्यूजिक सुन  सकते है। डिवाइस को पॉवर के लिए स्टैण्डर्ड 12V इलेक्ट्रिकल सॉकेट की जरूरत होती है जो आजकल लगभग सभी गाडियों में मौजूद होता है।

Amazon Echo Auto में 8 माइक्रोफोन दिए गये है जो बहुत ही आसानी से “Alexa” कमांड को सुन कर टास्क परफॉर्म करती है। म्यूजिक स्ट्रीम करने के अलावा आप वौइस अस्सिस्टेंट की मदद से ऑडियोबुक्स, Alexa Skills, GPS जैसे जरूरी फीचरों का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके साथ ही आप सामान्य Echo डिवाइस की तरह यहाँ भी इन्टरनेट कनेक्टिविटी के साथ किसी भी तरह के टास्क को पूरा कर सकते है।

Amazon

Echo Auto में ऊपर की तरफ सिर्फ 2 फिजिकल बटन दिए गये है जिसमे एक एक्शन बटन और एक माइक्रोफोन को म्यूट करने का बटन है। अंदर की तरफ इसमें MediaTek MT7697 प्रोसेसर दिया है जो अपने स्मार्टफोन की कॉल्स, मैसेज के इस्तेमाल की भी सुविधा देती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here