दीपावली का त्यौहार नजदीक है और त्यौहार पर उपहारों की खरीदारी शुरू हो चुकी है, और इस दौर में अपने प्रिय संबंधियों को गिफ्ट करने के लिए स्मार्टफोन से बेहतर विकल्प क्या होगा? अगर आप भी इस दिवाली अपने प्रियजनों को एक स्मार्टफोन गिफ्ट करना चाहते हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं, उन ख़ास स्मार्टफोन्स के बारे में जो न केवल आपके बजट के अनुसार किफायती हैं, बल्कि अपने शानदार स्पेसिफिकेशन्स के साथ बेहतरीन गिफ्ट भी साबित होंगे। (Read in English)

यह भी पढ़ें: Google Pixel 2 और Google Pixel 2 XL हुए लॉन्च; जानिए इनकी कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

तो आइये नज़र डालते हैं उन स्मार्टफोन्स की सूची पर जिन्हें आप इस दिवाली अपने सम्बन्धियों को गिफ्ट कर सकते हैं:

Nokia 6

लोकप्रिय फोन ब्रांड नोकिया ने अपने पहले तीनों एंड्रॉयड फोन के रूप में नोकिया 6 को नोकिया 3 और नोकिया 5 के साथ लांच किया था। 2.5D गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन के साथ 5.5 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले वाला नोकिया 6 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर से संचालित होता है। यह फोन 4 GB रैम और 64 GB की इंटरनल मेमोरी से लैस है, जिसे माइक्रोसएडी कार्ड के जरिए 128 GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोन एंड्रायड 7.0 नॉगट पर काम करता है। इसके होम बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

Image result for nokia 6 amazon

इसमें फेस डिटेक्शन ऑटो फोक्स और डुअल-टोन फ्लैश से लैस f/2.0 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा और f/2.0 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके अन्य फीचर्स में में डुअल सिम, जीपीएस, ब्लूटूथ, 3जी/4जी जैसे फीचर्स शामिल हैं। 3000 एमएएच की नॉन-रीमूवेबल बैटरी के साथ यह फोन 14,999 रूपये में उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें:अगर जियो सिम से किया यह काम, तो नहीं मिलेगा अनलिमिटेड कालिंग का लाभ

LG Q6

साधारण बजट वाले इस फोन में 18:9 के एस्पेक्ट रेशिओ वाली डिस्प्ले दी गयी है जो कि अब तक सिर्फ महंगे फोनों में आती थी। फोन की डिज़ाइन में 7000 सीरीज वाले एलुमिनियम फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है, हालांकि इसका पीछे का हिस्सा प्लास्टिक का बना हुआ प्रतीत होता है। फोन में 3.5mm का ऑडियो जैक भी दिया गया है।

Q सीरीज के इस नए फोन के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 2160 x 1080 पिक्सल्स रेसोलुशन वाली 5.5 इंच की फुलविज़न FHD डिस्प्ले दी गयी है, डिस्प्ले के किनारे काफी पतले हैं और डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेशियो 18:9 रखा गया है।

फोन का मुख्य कैमरा 13 मेगापिक्सल का है, जिसमें LED फ़्लैश सपोर्ट दिया गया है, वहीं 100 डिग्री वाइड एंगल वाला 5 मेगापिक्सेल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है। LG Q6 में 3GB रैम +32GB स्टोरेज दी गयी है जिसे 2TB तक माइक्रो SD कार्ड के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है।

Xiaomi Mi A1

Xiaomi Mi A1 में एक 5.5 inch की डिस्प्ले और 2.5D ग्लास के साथ मेटल बॉडी दी गयी है। गोल किनारों वाला Xiaomi का यह फोन एक फुल HD IPS स्क्रीन के साथ आता है जिसमें 1920 x1080P रिज़ॉल्यूशन, 401 PPI पिक्सल density है।

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो Xiaomi ने क्वालकॉम MSM8953 स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट का प्रयोग किया है। 2.0GHz ओक्टा-कोर वाले इस प्रोसेसर को एड्रेनो 506GPU और 4GB रैम द्वारा सहायता प्रदान की गई है। MI A1 दो वेरिएंट्स के साथ आता है: 32GB और 64GB। दोनों फोन हाइब्रिड सिम स्लॉट वाले हैं जहां दूसरी सिम के स्थान पर 128GB तक माइक्रोएसडी कार्ड का प्रयोग किया जा सकता है। दोनों ही फोनों में 4GB रैम दी गयी है।

MI A1 के ड्यूल कैमरा सेटअप में 12-मेगापिक्सल वाइड एंगल लेंस (26 mm, F/ 2.2) और 12 मेगापिक्सल टेलीफोटो लेंस (50 mm, F/ 2.6) शामिल हैं। यह फेस डिटेक्शन ऑटोफोकस और ड्यूल एलईडी फ्लैश को भी सपोर्ट करता है।

MI A1 स्टॉक एंड्रॉइड के साथ आता है, इसलिए हम Google और Android O अपग्रेड के समय पर अपडेट की उम्मीद कर सकते हैं। कनेक्टिविटी विकल्प के रूप में Xiaomi A1 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11 a / b / g / n / ac, ड्यूल-बैंड, ब्लूटूथ 4.2, GPS, USB टाइप C के साथ आता है। इसके अलावा, फोन 3080 mAh बैटरी के साथ आता है , जो हटाई नहीं जा सकती।

Xiaomi Redmi 4

Xiaomi का RedMi 4 वर्तमान में उपलब्ध कुछ दुर्लभ कॉम्पैक्ट स्मार्टफोनों में से एक है और एक उपहार के रूप में यह एक अच्छी पसंद साबित होता है। फोन एक बजट स्मार्टफोन है और इसे अलग-अलग स्टोरेज और RAM विकल्प में पेश किया जा रहा है। इसके अलावा, फोन में मौजूद बैटरी को एक दिन से अधिक समय के लिए उपयोग किया जा सकता है।

इसके स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो RedMi 4 स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर द्वारा संचालित है और MIUI 8-आधारित एंड्रॉइड 6.0 मार्शमॉलो पर चलता है। फोन में फ्लैश के साथ 13 MP का मुख्य कैमरा और f / 2.2 एपर्चर वाला 5MP सेल्फी कैमरा है।

Moto G5 Plus

मोटो जी 5 का कैमरा उन खूबियों से लैस है जो एक उपभोक्ता की जरूरत होती हैं। इस फ़ोन में ड्यूल ऑटोफोकस, f/ 1.7 एपर्चर लेंस और ड्यूल टोन LED फ्लैश वाला 12MP का मुख्य कैमरा है। 5.2 इंच के डिस्प्ले के साथ, मोटो जी 5 प्लस एक कॉम्पैक्ट साइज का फ़ोन है, जो कि पकड़ने में सुविधाजनक है। अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट साइज और अच्छे सॉफ़्टवेयर मिलकर मोटो जी 5 प्लस को उपयोग करने व सेल्फी लेने के लिए बहुत सुविधाजनक बनाते हैं।


मोटो जी 5 प्लस आपके द्वारा उपयोग किये जाने वाले एप्स को अच्छी प्रकार से चलाने में सक्षम है, इसका स्नैपड्रगन 625 चिपसेट बैटरी के अच्छे उपयोग को सुनिश्चित करता है। मोटो जी 5 प्लस इस बजट का सबसे पावरफुल फोन नहीं है, लेकिन यह आपके  रोज़ के कामों को आसानी से संचालित करता है। इसकी बैटरी पूरे एक दिन चल सकती है।

Lenovo K8 Plus

Lenovo K8 Plus स्मार्टफोन 2.5GHz हेलेओ P25 चिपसेट द्वारा संचालित होता है जो कि 16nm FinFET प्रक्रिया द्वारा निर्मित है और यह एक ओक्टा-कोर SOC है। यह 3GB/ 4GB रैम विकल्प के साथ आता है, प्रत्येक में 32GB स्टोरेज दी गयी है। यह हैंडसेट स्टॉक एंड्रॉइड 7.1.2 नोगट पर चलता है और एंड्रॉइड O अपडेट प्राप्त करने की गारंटी प्रदान करता है।

इसमें दो मुख्य कैमरे (13MP + 5MP) के दिए गए हैं, और जिसमें डेप्थ सेंसिंग और बोके इफ़ेक्ट मौजूद है। फोन में LED फ्लैश के साथ एक 13MP वाला सेल्फी सेंसर दिया गया है। इसमें 4000 mAh की बड़ी बैटरी मौजूद है। अन्य सुविधाओं में 4G VoLTE support, WiFi, Bluetooth, GPS, 3.5mm, micro USB, TheaterMax सपोर्ट, और Dolby Atmos ऑडियो शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: BlackBerry के नए स्मार्टफोन पर नया खुलासा, वाटर रेसिस्टेंट खूबी वाला होगा BlackBerry Motion

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here