स्मार्टफोन्स की दुनिया में 2017 का पहला छमाही बहुत महत्वपूर्ण रहा है, क्योंकि इस दौरान हम सैमसंग गैलेक्सी एस 8, एस 8 प्लस, और एलजी जी 6 जैसे प्रमुख स्मार्टफोनों के साक्षी बने हैं। औसत बजट सीमा में, चीन के फोन्स भारतीय बाजार पर अब तक हावी हैं। हालांकि माइक्रोमैक्स और स्मार्टट्रॉन जैसी कंपनियों ने कुछ प्रयास जरूर किये हैं लेकिन वे अभी तक कोई बड़ी छाप छोड़ने में सफल नहीं हुई हैं। इसी छमाही में ऐप्पल ने भी अपनी भारतीय असेम्बलिंग यूनिट शुरू की है और यहां असेंबल होने वाला पहला स्मार्टफोन आईफोन एसई है, जिसे 20 हज़ार रूपये से भी कम कीमत पर कम्पनी बेच रही है। और अब हम जून में कदम रख रहे हैं, इस महीने में कई सारे बड़े स्मार्टफ़ोन्स के लॉन्च होने की संभावना है। यहां हम उन स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं , जो आने वाले समय में लॉन्च के लिए तैयार हैं। (Read in English)

वन प्लस 5 (OnePlus 5)

वनप्लस का आगामी फ्लैगशिप वनप्लस 5 अपने लांच के लिए तैयार है, यह चीनी स्मार्टफोन इसके निर्माताओं द्वारा इसी महीने में लांच किया जा सकता है। चिपसेट निर्माता क्वॉलकॉम ने हाल ही में पुष्टि की है कि वनप्लस 5 को अपने सबसे शक्तिशाली स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट द्वारा संचालित किया जाएगा। वनप्लस 5 के बारे में कहा जा रहा है कि यह फ़ोन ड्यूल रियर कैमरा के साथ आएगा। इतना ही नहीं नवीनतम अफवाह यह भी है कि वनप्लस 3 टी के इस उन्नत संस्करण में दो सेल्फी कैमरे भी हो सकते हैं। हाल ही में एंटूउ(Atuntu) लिस्टिंग बताती है कि फोन एंड्रॉइड 7.1.1 नोगाैट आधारित ऑक्सीजन ओएस से संचालित होगा। इसमें 5.5 इंच की पूर्ण एचडी डिस्प्ले, एड्रीनो 540 जीपीयू, 6 जीबी रैम और 64 जीबी बेस इंटरनल स्टोरेज शामिल होगा।

यह भी पढ़ें : लॉन्च से पूर्व ही शाओमी की आधिकारिक वेबसाइट पर लीक हुईं रेडमी प्रो 2 की जानकारियां

शिआमी एमआई 6 (Xiaomi Mi 6)

शिआमी ने हाल ही में अपने प्रमुख स्मार्टफोन Mi 6 को चीन में लॉन्च किया है। यह स्मार्टफोन 23 जून के आसपास भारतीय बाज़ारों में आ सकता है। शिआमी एम 6, क्वालकॉम 6 के नवीनतम फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट द्वारा 6 जीबी रैम के साथ संचालित होता है। स्मार्टफोन में 5.15 इंच की फुल HD डिस्प्ले है, जो कि 3D ग्लास डिजाइन के साथ आ रही है। चीन में, शिआमी इसे 64 जीबी और 128 जीबी संस्करणों के साथ बेच रहा है।

फोटोग्राफी के शौक़ीन लोगो के लिए यह फोन 12mp वाले दो कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें ओआईएस(OIS) और ड्यूल टोन एलईडी फ़्लैश है, यह फोन 4K वीडियो रिकॉर्डिंग करने में भी सक्षम है। सामने की तरफ इसमें एक 8mp का कैमरा है, जो अच्छी सेल्फी क्लिक करता है। यह पहला शिआमी फोन है जिसमें 3.5 मिमी ऑडियो जैक नहीं है।

यह भी पढ़ें :15,000 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध 4 जीबी रैम वाले बेस्ट स्मार्टफोन्स

नोकिया 6(Nokia 6)

 नोकिया 3310 (2017) के भारत में लॉन्च होने के बाद, एचएमडी ग्लोबल भारत में अपने नोकिया रेंज के नए स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है। उम्मीद है कि नोकिया 6, नोकिया 5 और नोकिया 3 स्मार्टफोन जून-अंत तक भारत में लॉन्च कर दिए जाएंगे। ये तीनों ही औसत बजट के स्मार्टफोन हैं, और 20,000 रूपये से कम कीमत में उपलब्ध हो सकते है। नोकिया 6 में पूर्ण HD 5.5 इंच का डिस्प्ले, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट, 4 जीबी रैम और 64 जीबी एक्सपेंडेबल स्टोरेज है। फोन में 16MP  का प्राथमिक कैमरा और 8MP का सेल्फी कैमरा है।

वहीं दूसरी ओर नोकिया 5 अधिक कॉम्पैक्ट है क्योंकि इसमें 5.2 इंच का डिस्प्ले है। यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर, 2GB रैम और 16GB स्टोरेज के साथ संचालित होता है। यह स्मार्टफोन 13MP रियर कैमरा, 8MP फ्रंट-फेस कैमरा और 3000 एमएएच बैटरी के साथ उपलब्ध होगा। इसी जून में नोकिया 3 के भी लॉन्च होने की संभावना है। इसमें 5 इंच की एचडी आईपीएस डिस्प्ले, क्वाड-कोर मीडियाटेक एमटी 6737 प्रोसेसर, 2GB रैम, 16GB एक्सपेंडेबल स्टोरेज, 8 MP रियर कैमरा, 8 MP फ्रंट-फेस कैमरा और 2650 एमएएच की बैटरी है।

यह भी पढ़ें :20,000 रुपये से कम कीमत वाले सर्वश्रेष्ठ ड्यूल कैमरा फ़ोन

HTC U11

एचटीसी का 2017 फ्लैगशिप यू11, स्क्वीज़ैबल बेज़ल्स के साथ आता है। एचटीसी ने इसके बेज़ल्स पर 8 सेंसर लगाए हैं ताकि आप अपने फोन को स्क्वीज़ कर एप्प, कैमरा आदि को स्टैंडबाई मोड़ से ही प्रयोग कर सकें। यह नया एज सेंस यूआई उपयोगकर्ताओं को स्क्वीज़ द्वारा एप्लिकेशन को सेट और कस्टमाइज़ करने की सुविधा देता है।

स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो एचटीसी यू11, कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन वाली 5.5 इंच की क्यूएचडी सुपर एलसीडी डिस्प्ले के साथ आ रहा है। इसमें ओक्टा-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट है। यह 4GB रैम और 64GB रॉम या 6GB रैम और 128GB रॉम विकल्प के साथ उपलब्ध है। इसमें एफ / 1.7 एपर्चर और ड्यूल पिक्सेल तकनीक के साथ सामने की ओर 8-अल्ट्रापिक्सल सेल्फी कैमरे के साथ 12MP ऑटोफोकस  का प्राथमिक कैमरा भी  है।

यह भी पढ़ें :अपनी श्रेणी के भरोसेमंद स्मार्टफोन- शाओमी रेडमी नोट 4 की समीक्षा

मोटो Z2 प्ले(Moto Z2 Play)


अपने सोशल मीडिया पेज पर मोटोरोला अपने आगामी स्मार्टफोन से संबंधित टीज़र पोस्ट कर रहा है। चर्चाओं पर यकीन करें तो लेनोवो जून के पहले सप्ताह में मोटो Z2 और Z2 प्ले को लॉन्च करने के लिए तैयार है। मोटो Z2 प्ले का स्पेसिफिकेशन पहले से ही सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध है। मोटो Z2 प्ले एक मॉड्यूलर बैक स्मार्टफोन है जो 5.5 इंच की फुल HD एमोलेड डिस्प्ले के साथ उपलब्ध होगा। यह स्नैपड्रैगन 626 चिपसेट, 4GB रैम, और 64GB की इंटर्नल स्टोरेज के साथ आ सकता है। इसका 12MP प्राथमिक कैमरा ड्यूल पिक्सेल ऑटोफोकस और लेजर ऑटोफोकस से लैस है। कहा जा रहा है कि फोन के दोनों ओर ड्यूल टोन एलईडी फ्लैश की सुविधा प्रदान की गयी है।

सोनी एक्सपीरिया एक्सज़ प्रीमियम (Sony Xperia XZ Premium)

Sony Xperia XZs

सोनी एक्सपीरिया एक्सज़ प्रीमियम के अगले महीने भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है। 2017 का यह फ्लैगशिप 5.5 इंच के 4k रिजोल्यूशन डिस्प्ले के साथ आता है और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट द्वारा संचालित होता है। इसमें 4GB रैम और 64GB एक्सपेंडेबल स्टोरेज है। फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए, इसमें 19MP का मुख्य कैमरा और एक 13MP सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसमें पावर की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए एक 3,230 एमएएच की बैटरी भी मौजूद है।

हुवाई पी 10 (Huawei P10)


हुवाई पी10 एक और स्मार्टफोन है, जिसके अगले महीने में भारत में आने की उम्मीद की जा रही है। यह 5.1 इंच की पूर्ण-एचडी डिस्प्ले के साथ आता है। इस फोन में हुवाई अपनी ही ओक्टा-कोर किरिन 960 चिपसेट का उपयोग करता है, जिसके साथ 4 जीबी रैम भी दी गयी है। ऑप्टिक्स फोन का मुख्य आकर्षण है इसमें 20 + 12 MP के दो प्राथमिक कैमरों की जोड़ी दी गयी है, जिसमें से एक RGB सेंसर और दूसरा मोनोक्रोम सेंसर है। वहीं सामने की ओर इसमें 8MP का सेल्फी कैमरा भी है। इस स्मार्टफोन में 3,200 MaH की बैटरी भी शामिल है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here