राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना NATS 2.0 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

NATS 2.0 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें: आज के समय में नौकरी के क्षेत्र में कम्पटीशन इतना बढ़ गया है, कि बिना एक्सपीरियंस और स्किल्स के मौकरी मिलना बहुत ही मुश्किल है, ऐसे में अदि आपने अभी अपनी पढाई पूरी करी है, और आप एक अच्छी नौकरी के लिए एक्सपीरियंस और स्किल्स हासिल करना चाहते हैं, तो राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना (NATS) का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के तहत छात्रों को एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है, जो भविष्य में उनकी नौकरी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यदि National Apprenticeship Training Scheme आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख में हमनें इससे सम्बंधित सभी जानकारी दी हैं।

राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना (NATS) क्या है?

ये केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रहा एक ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जिसमें छात्रों को उनके कार्य क्षेत्र से सम्बंधित व्यावहारिक ज्ञान और कौशल सिखाया जाता है। जिससे वे इन अनुभवों के आधार पर एक अच्छी नौकरी प्राप्त करें। ये एक वर्षीय प्रोग्राम है, जिसमें उन्हीं के कार्यक्षेत्र में अनुभवी लोगों द्वारा छात्रों को ट्रेनिंग दी जाती है। इस दौरान stipend के रूप में छात्रों को पैसे भी मिलते हैं, साथ ही एक सर्टिफिकेट मिलता है, जिसका उपयोग पुरे भारत में नौकरी के लिए कहीं भी कर सकते हैं।

ये पढ़े : Namo Saraswati Yojana 2024: बालिकाओं को मिलेगी ₹25,000 छात्रवृत्ति, ऐसे करे आवेदन

NATS 2.0 रजिस्ट्रेशन के लिए जरुरी डॉक्युमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • वैलिड ईमेल आईडी
  • वैलिड मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो (फॉर्मेट: JPEG, साइज: 1 MB से कम)
  • आधार से जुड़ा हुआ बैंक खाता विवरण
  • योग्यता डिग्री / अस्थायी प्रमाणपत्र (फॉर्मेट: PDF, साइज: 1 MB से कम)
  • बैंक पासबुक / बैंक अकाउंट स्टेटमेंट का फ्रंट पेज (फॉर्मेट: PDF, साइज: 1 MB से कम)

NATS 2.0 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Step1: सबसे पहले NATS 2.0 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहाँ आपको मेनू बार में ऊपर की ओर “Student” का ऑप्शन दिखेगा, उस ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step2: नया पेज खुलेगा, यहाँ “Student Register” और “Student Login” के ऑप्शन दिखेंगे, यदि आप पेहलकी बार इस पोर्टल पर आएं हैं, तो “Student Register” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step3: अब आपसे पूछा जायेगा की दी गयी लिस्ट में से आपके पास सभी डॉक्युमेंट्स उपलब्ध है। यहाँ नीचे “Yes” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step4: यहाँ अपना पर्सनल ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज करें, और “Send OTP” के ऑप्शन पर क्लिक करें। भविष्य में आप इसी ईमेल और मोबाइल नंबर से इस पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।

Step5: आपके ईमेल और मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उस OTP को यहाँ दर्ज करें, और “Verify OTP” के ऑप्शन पर क्लिक करें। ध्यान रखें, कि ईमेल वाले कॉलम में ईमेल पर आया हुआ OTP और मोबाइल वाले कॉलम में मोबाइल पर आया हुआ OTP ही भरें।

Step6: अब एक फॉर्म खुलेगा, इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरें, और “Submit” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इतना करने पर आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा और आप अपने ईमेल या मोबाइल नंबर से इस पोर्टल में आसानी से लॉगिन कर पाएंगे।

ये पढ़े: PM Suryodaya Yojana 2024 के लिए आवेदन कैसे करें; पात्रता, डॉक्युमेंट्स, फायदें

निष्कर्ष

NATS में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले इसके लिए जो भी आवश्यक डॉक्युमेंट्स हैं, उन्हें अपने पास रख लें। फॉर्म भरते समय सही से सभी जानकारी की जांच करें, और अपना वो ही ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज करें, जो आपका पर्सनल ईमेल और नंबर है, और हर समय चालू रहता है। ये भारत सरकार द्वारा छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए शुरू की गयी एक अच्छी पहल है, और सभी छात्रों को इसका अनुभव करना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Akash SharmaAkash Sharma
आकाश शर्मा BCA ग्रेजुएट हैं टेक्नोलॉजी की दुनिया में होने वाली डवलपमेंट को काफी बारीकी से फॉलो करते है | वह पिछले दो वर्षों से एक content writer के रूप में काम कर रहे हैं।

Related Articles

Imageफ़ास्ट USB-C पोर्ट के साथ iPhone 15 में मिल सकते हैं यह 8 फीचर्स

टेक दिग्गज Apple, एक्शन से भरपूर वर्ष के लिए अपनी कमर कस रही है। उम्मीद की जा रही है, कि स्मार्टफोन निर्माता अपने iPhone 15 सीरीज़ को इस साल के सितंबर माह तक लॉन्च कर देगी। हालाँकि, अभी iPhone 15 की आधिकारिक लॉन्च में बहुत समय बचा हुआ है, लेकिन लॉन्च से पहले ही फोन …

ImageSilai Machine Yojana: कैसे मिलेंगे सिलाई मशीन खरीदने के लिए सरकार से 15,000 रुपए

भारत सरकार द्वारा देश के गरीब लोगों को आर्थिक रूप से मज़बूत बनाने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी तरह देश की वो औरतें, जो आर्थिक रूप से कमज़ोर हैं, या जिनके घर में आय के साधन नहीं हैं, उनके लिए है पीएम सिलाई मशीन योजना। ये योजना सरकार द्वारा …

Imageआयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं, जिसमें सरकार द्वारा मिलता है 5 लाख का बीमा

आयुष्मान भारत – प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) एक राष्ट्रीय जीवन बीमा योजना है, जो स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शुरू की गयी है। इस MoHFW (Ministry of Health and Family Welfare) योजना को भारत सरकार द्वारा 2018 में पेश किया गया जो भारत की गरीब जनता के इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड …

Imageक्या है NREGA और अपना नाम NREGA जॉब कार्ड लिस्ट में ऑनलाइन कैसे चेक करें (2023)

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act) जिसे ज़्यादातर लोग MGNREGA या NREGA के नाम से जानते हैं, एक राष्ट्रीय योजना है जो भारत की केंद्र सरकार द्वारा संचालित है। इस योजना से जुड़े ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को एक साल में कम से कम 180 दिनों के …

Imageप्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

यदि आपके घर में कोई महिला प्रग्नेंट है, तो ये योजना आपके काम की हो सकती है। दरअसल भारत सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana 2024 पेश की गई है। इस योजना से लाभान्वित होकर महिला सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में 11000 रुपए प्राप्त कर सकती हैं। यदि …

Discuss

Be the first to leave a comment.