Philips ब्रांड काफी सालों से इंडियन मार्किट में बेहतर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसें पेश करके लोकप्रिय ब्रांड साबित होता है। इंडियन मार्किट में कंपनी ग्रूमिंग किट्स से लेकर किचन एप्लायंस और ऑडियो स्पीकर से लेक्रर स्मार्ट लाइट्स तक पेश किये है। कुछ साल पहले TP VIsion ने फिलिप्स ब्रांड के टीवी, डिस्प्ले, ऑडियो सिस्टम और एक्सेसरीज के लिए लाइसेंस प्राप्त किया था।

मई 2019 में Philips ने अपनी टीवी लाइन-अप 6100 सीरीज को पेश किया था, जिसमे 55PUT6103S और 50PUT6103S मॉडल शामिल थी। दोनों टीवी की प्राइस क्रमशः 79,990 और 66,990 रुपए रखी गयी थी जिनको अब कंपनी ने डिस्काउंट के साथ 47,999 रुपए और 39,999 रुपए की कीमत में अमेज़न में उपलब्ध करवाया है।

हमने दिवाली के दिनों में इसके 55-इंच मॉडल को टेस्ट किया और पता किया की क्या ये टीवी अपनी कीमत के हिसाब से एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होता है। तो चलिए शुरू करते है Philips 6100-सीरीज smart टीवी का रिव्यु:

Philips 55PUT603S TV स्पेसिफिकेशन

मॉडल Philips 55PUT6103S LCD TV
साइज़
55-inch  (138.8 cm)
डिजाईन
Flat
माप
Approx. 1127.64 x 664.9 x 85.9 mm mm Without StandApprox. 1127.64 x 717 x 241.3 mm mm With Stand
वजन
11.59./11.79 kg (without stand / with stand)
डिस्प्ले पैनल
LED
रिज़ोलुशन
4K (3840×2160p) up to 60Hz
HDR फोर्मट्स सपोर्टेड
HDR
विडियो प्रोसेसर
पिक्चर मोड Vivid, Standard, Cinema, Game, Custom
स्पेशल फीचर
Micro Dimming, Pixel Precise Ultra HD
ऑडियो
20W
सॉफ्टवेयर
SAPHI
कनेक्टिविटी
HDMI – HDMI 3,  ARC / eARC2x USB, 1x Ethernet, 1x CI+, 1x optical

Miracast

विडियो डिकोडिंग
MPEG2, MPEG4, HEVC
ट्यूनर
DVB-T2/S2/C, recorder, twin tuner, WiFi (ac) Bluetooth (4.2)
पॉवर रिक्वायरमेंट्स
110 – 240V 50/60Hz

Philips 6100 सीरीज 4K LED स्मार्ट टीवी रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

  • टेलीविज़न सेट
  • रिमोट कंट्रोल
  • पॉवर कॉर्ड
  • क्विक स्टार्ट गाइड
  • टेबलटॉप स्टैंड
  • 2x AAA बैटरीज
  • लीगल एंड सेफ्टी डाक्यूमेंट्स

Philips 6100 सीरीज 4K LED स्मार्ट टीवी रिव्यु: डिजाईन

फिलिप्स ने यहाँ पर चीजों को काफी सिंपल रखते हुए एक अच्छा डिजाईन पेश किया है। जैसा की नाम से साफ़ है “Ultra Slim Smart LED” लेकिन इस टीवी से साथ ऐसा नही है। टीवी की मोटाई लेयर में दी गयी है जिस कारण ये सामने की तरफ से थोडा पतला लगता है।

टीवी यहाँ पर टेबल पर पिछले महीने रिव्यु किये गये VU Pixelight से भी थोडा बेहतर नज़र आता है।

सामने की तरफ से देखे तो बेज़ेल काफी पतले नज़ार आते है साथ ही बेज़ेल और स्क्रीन के बच्च आपको हल्का सा ब्लैक फ्रेम भी दिया गया है ताकि आप स्क्रीन पर कंटेंट को अच्छे से देख पायें। फिलिप्स का लोगो बॉटम में दिया गया है। निचला हिस्सा टीवी का काफी मजबूत है तो आप इसको वाल पर लगाने के अलावा टेबल पर भी स्टैंड के साथ तक सकते है। टेबल स्टैंड आपको बॉक्स में दिए गये है।

टीवी के पीछे आपको जो पोर्ट दिए गये है वो दीवार पर टीवी लगाने के बाद भी इस्तेमाल तो कर सकते है लेकिन थोडा सा दिक्कत होती है। नीचे की तरफ दिए गये पोर्ट एक थोडा छोटे साइज़ के कट-आउट में दिए गये है तो बिना एक्सटर्नल हेल्प के हम FireStick भी कनेक्ट नहीं कर पाए। ज्यादा इस्तेमाल के लिए आप राईट साइड दिए गये पोर्ट को इस्तेमाल कर सकते है।

कुल मिलाकर Philips 4K TV देखने में काफी मजबूत और अच्छा दिखाई देता है। हमको इसके डिजाईन में कोई ऐसी दिक्कत नज़र नहीं आई जो हमारे व्यइंग एक्सपीरियंस को ख़राब करे।

Philips 6100 सीरीज 4K LED स्मार्ट टीवी रिव्यु: पोर्ट्स एंड कनेक्टिविटी

Philips 55PUT6103S TV में लगभग सभी कनेक्टिविटी पोर्ट्स और ऑप्शन दिए गये है। इसमें 3 HDMI पोर्ट्स, 2 USB पोर्ट्स, ऑडियो-विडियो इनपुट-आउटपुट पोर्ट्स, डिजिटल ऑडियो आउट, 3.5mm पोर्ट भी दिया गया है।

लेफ्ट साइड पोर्ट जिसमे 1 HDMI पोर्ट, USB पोर्ट, और एक 3.5mm ऑडियो पोर्ट दिए गये है। इसके अलावा बाकि पोर्ट नीचे की तरफ मिलते है जिसमे 2 HDMI पोर्ट, एक ARC पोर्ट भी दिया गया है। निजी रूप से कहूँ तो जो पोर्ट आपको हमेशा कनेक्ट करके रखना है जैसे सेट-टॉप बॉक्स या साउंड-बार तो उसके लिए आपको डाउन-फेसिंग पोर्ट्स का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा आपको ऐन्टेना पोर्ट, डिजिटल ऑडियो आउट, LAN पोर्ट और एक USB पोर्ट भी दिया गया है।

यहाँ यह भी जरूरी है की 1 पोर्ट सिर्फ 4K सिग्नल को 30Hz पर सपोर्ट करता है तो अगर आप अपने टीवी में कोई गेमिंग कंसोल या ब्लू-रे प्लेयर कनेक्ट करना चाहते है तो HDMI 2 और HDMI 3 पोर्ट का इस्तेमाल करे क्योकि ये 4K@60Hz को सपोर्ट करते है।

Philips 4K HDR TV में आपको ड्यूल-बैंड WiFi और WiFi डायरेक्ट का भी इन्टरनेट कनेक्टिविटी के लिए सपोर्ट दिया गया है।

तो कनेक्टिविटी की जहाँ तक बात है Philips सीरीज 6100 में आपको लगभग सभी बेसिक ऑप्शन मिल ही जाते है।

Philips 6100 सीरीज 4K LED स्मार्ट टीवी रिव्यु: यूजर इंटरफ़ेस, सॉफ्टवेयर एंड रिमोट

हाल ही के समय में काफी स्मार्टटीवी ब्रांड्स Android TV पेश कर रही है लेकिन Philips ने टीवी में अपना Linux -आधारित Saphi OS ही दिया है। टीवी का इंटरफ़ेस एंड्राइड टीवी या LG के Web OS के जितना सिंपल नहीं है लेकिन कुछ देर इस्तेमाल करने पर आपको आसानी से इसकी आदत हो जाएगी।

Saphi OS में आपको YouTube, Netflix Prime Video और Eros Now जैसी एप्लीकेशन प्री-इनस्टॉल दी गयी है लेकिन Hotstar और Zee5 पहले से ना तो दी गयी है और एप्प स्टोर पर भी यह उपलब्ध नहीं है।

Amazon Prime Video और Netflix पर आप आसानी से 4K HDR कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते है। टीवी पर एप्लीकेशन स्विच करना भी काफी अच्छा एक्सपीरियंस है क्योकि टीवी पर चल रही मीडिया फाइल के साथ आपको एप्प ऑप्शन ओवर-ले के जरिये दिखाई भी देते है।

स्मार्ट कनेक्टिविटी ऑप्शन जैसे Miracastऔर SimplyShare को भी टीवी सपोर्ट करता है।

Philips 4K LED TV में आपको एक रेगुलर रिमोट दिया गया है जिसमे डेडिकेटेड Netflix बटन भी है। ब्लूटूथ रिमोट से अलग यह IR बेस्ड रिमोट है जिसको आप टीवी की तरफ रख कर बेहतर इस्तेमाल कर सकते है।

यह भी पढ़िए: Vu Pixelight TV 55-QDV रिव्यु (समीक्षा)

Philips 6100 सीरीज 4K LED स्मार्ट टीवी रिव्यु: डिस्प्ले, पिक्चर क्वालिटी एंड परफॉरमेंस

अब बात करते है टीवी के रिव्यु की सबसे अहम चीज यानि डिस्प्ले और पिक्चर क्वालिटी की। टेस्ट के लिए हमने टीवी को TATA SKY HD सेट-टॉप बॉक्स, Amazon FiresStick 4K, और LG Blu-ray प्लेयर से कनेक्ट किया है साथ ही USB ड्राइव की मदद से 4K कंटेंट को भी देखा है।

टीवी हमने काफी अलग-अलग कंटेंट को प्ले किया जैसे Netflix से Lucifier सीज़न 4, Prime Videos पर The Family man Show, और भी कई शोज। आखिर में टीवी पर सबसे बेहतर HDR कंटेंट ही नजार आता है साथ ही FHD या HD कंटेंट भी अच्छे से देखने जा सकते है।

4K टीवी काफी अच्छे कलर वेरिएशन बेहतर वाइड डायनामिक रेंज के साथ पेश करती है जो हमने Netflix पर Bard of Blood सीरीज को देखते हुए साफ़ तौर पर महसूस किया।

TP Vision की वजह से डिस्प्ले ज्यादा रिफ्लेक्टिव ना होते हुए काफी ब्राइट लगती है। डे-टाइम में अगर आपके रूम में धुप आती है तो भी आप आसानी से कंटेंट को देख सकते है कोई दिक्कत नहीं होगी। कंट्रास्ट लेवल 6400 माइक्रो डिमिंग जोन की वजह से काफी बेहतर है।

4K कंटेंट देखने पर काफी क्रिस्प विडियो क्वालिटी मिलती है। इसमें नॉइज़ रिडक्शन के ऑप्शन तो है लेकिन रिफ्रेश रेट में बदलाव का कोई सपोर्ट नहीं दिया गया है।

फिलिप्स में दी गयी मोशन प्रोसेसिंग और कुछ नहीं एक मोशन इन्टरपोलेशन तकनीक है जो फ्रेम के बीच में एक्स्ट्रा फ्रेम शामिल करके आपको एक स्मूथ कंटेंट देती है। UHD कंटेंट में यह काफी बेहतर काम करता है।

FHD कंटेंट में भी अपस्केलिंग मेरी उम्मीद से बेहतर ही काम करती है। FHD+ विडियो देखने में काफी क्रिप्स लगती है और टीवी भी अच्छे से कलर को मैनेज करने के साथ आपको बेहतर कंट्रास्ट भी देता है। फिलिप्स टीवी ब्लू-रे प्लेयर से प्ले DVD फीड को भी सामान्य रूप से अपस्केल करने में सक्षम है।

Philips 55PUT6103S TV रिव्यु: ऑडियो क्वालिटी

Philips 55PUT6103S में आपको 20W स्टीरियो स्पीकर दिए गये है। ऑडियो क्वालिटी इस प्राइस रेंज के हिसाब से काफी अच्छी कही जा सकती है। मूवी देखते हुए डायलॉग साफ़ सुने देते है साथ ही म्यूजिक में भी वोकल क्लियर है काफी हद्द तक। इसके बावजूद अगर आप ऑडियो आउटपुट को लेकर काफी ज्यादा उम्मीद रखते है तो आप टीवी को आसानी से किसी भी साउंड बार या स्पीकर सिस्टम से कनेक्ट कर सकते है।

Philips 55PUT6103S TV रिव्यु: वर्डिक्ट (निष्कर्ष)

Philips 55-इंच 6100 सीरीज टीवी सही मायने में 50,000 रुपए की प्राइस रेंज में एक अच्छा ऑप्शन साबित होता है। मार्किट में इस कीमत के साथ Xiaomi, Motorola, TCL और VU टीवी काफी मॉडल उपलब्ध करवाते है जो परफॉरमेंस में भी काफी अच्छे है।

डिस्प्ले ब्राइटनेस यहाँ Mi 4 Pro से बेहतर है, कलर और अप-स्केल काफी अच्छी है साथ ही यहाँ पर

खूबियाँ

  • डीप ब्लैक
  • कलर वेरिएशन
  • डिसेंट मोशन हैंडलिंग
  • कनेक्टिविटी ऑप्शन

कमियाँ

  • लिमिटिड एप्प सपोर्ट
  • रिमोट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here