सैमसंग गैलेक्सी एस 8 और इसके बड़े साथी गैलेक्सी एस 8+ ने हाल ही में अपनी शुरुआत भारत में की है। साथ ही इस बहस की शुरुआत भी हो गयी है कि आपके पैसे की सही कीमत का स्मार्टफोन कौन सा है।

अगर हम इन तीनों फोन्स की बात करें  तो तीनों ही बिल्कुल बेहतरीन हैं और अगर आप तीनों में से किसी भी फ़ोन को खरीदते हैं, तो आपका फैसला गलत नहीं होगा। फिर भी इस आर्टिकल में हमारा उद्देश्य सैमसंग गैलेक्सी 8/ 8 प्लस के उन 5 विशेष फीचर्स को बताना है जो इसे Google पिक्सल और एप्पल आईफोन 7 से बेहतर बनाते हैं ।

डिजाइन और इन्फिनिटी डिस्प्ले

Samsung Galaxy S8 and Galaxy S8+ (3)

सैमसंग की यह नई जोड़ी अपने आकर्षक डिजाइन और इन्फिनिटी डिस्प्ले के साथ एकदम ‘बेहतरीन’ महसूस कराती है। इसके डिजाइन और इंजीनियरिंग की बात करें तो फोन ने सैमसंग की कलात्मकता को स्पष्ट रूप से दर्शाया है। गैलेक्सी एस 8 में 5.8 इंच का डिस्प्ले है और एस 8 प्लस में 6.2 इंच की एक AMOLED स्क्रीन है। इसकी क्यूएचडी(QHD) डिस्प्ले फोन के साइड फ़्रेम के साथ मिलाई गयी है जिससे फोन शानदार दिखता है।

Samsung Galaxy S8 and Galaxy S8+ (4)

यह अपने 18.5: 9 एक्सपेक्ट अनुपात में (एलजी जी 6 के समान) बड़ा दिखता है, इन्फिनिटी डिस्प्ले एचडीआर((HDR) प्रीमियम सर्टिफिकेशन के साथ आते हैं। इसके किनारे न केवल शानदार दिखते हैं, बल्कि इन्हें apps व कॉन्टेक्ट्स को जल्द से जल्द एक्सेस करने के लिए उपयोग भी किया जा सकता है।

सेल्फी कैमरा ऑटोफ़ोकस के साथ

सैमसंग S8 + 8  मेगापिक्सेल कैमरे के साथ आता है, जो अपने आप ऑब्जेक्ट पर खुद ही फोकस कर सकता है, यह खूबी इसे iphone और गूगल पिक्सल से बेहतर बनाती है। इसका मतलब यह है कि आपको हर बार अपने हाथ को बढ़ा कर फोकस करने के लिए टैप करने की आवश्यकता नहीं होगी।  

सैमसंग डेक्स(Samsung Dex)

यदि आपके पास गैलेक्सी एस 8 या एस 8 प्लस है तो आप सैमसंग डेक्स के साथ आसानी से एक डेस्कटॉप अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। गैलेक्सी एस 8 और एस 8 + एक बेहतरीन स्पेसिफिकेशन के साथ आते हैं, जो आपको एक बेहतरीन कंप्यूटिंग अनुभव प्रदान कराते हैं ।

Samsung Dex (2)

ऐसा नहीं है कि सैमसंग द्वारा ही इस तकनीक को पहली बार लाया गया है , इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 2014 में लॉन्च किये गए कॉन्टिनम में भी इस तकनीक का प्रदर्शन किया गया था।  सैमसंग डेक्स उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद साबित हो सकता है जिन्हें विभिन्न स्थानों पर प्रेजेंटेशन आदि की आवश्यकता रहती है, इसके लिए अब उनको लैपटॉप्स आदि को साथ ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

सैमसंग पे (Samsung Pay)

अमेरिका और यूरोप में, ऐप्पल और एंड्रॉइड पे पहले से ही मौजूद हैं लेकिन भारत में सैमसंग पे अपने आप में पहली ऐसी सर्विस है, जो निश्चित तौर पर सैमसंग की विशेष उपलब्धि है ।

bg_galaxy-s8_security_m

इसको सेट अप करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है और इसका उपयोग करना उतना ही सुविधाजनक है। फिलहाल सैमसंग पे सीमित बैंकों के साथ ही उपलब्ध है उम्मीद करते हैं कि सैमसंग जल्द ही छोटे बैंकों को भी अपने साथ जोड़ेगा।

आईरिस स्कैनर(Iris Scanner) और फेस रिकग्निशन (Face Recognition)

हमने सबसे पहले सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 में एक आईरिस स्कैनर देखा था जिसे अब सैमसंग ने गैलेक्सी एस 8 के साथ अपनी ‘एस’ श्रृंखला में पेश किया है। आइरिस स्कैनर तेज और सुरक्षित है क्योंकि इसके एल्गोरिदम आपके रेटिना के डिजिटल हस्ताक्षर को बनाते हैं और स्टोर करते हैं।  आप चाहें तो फेस रिकग्निशन का उपयोग कर सकते हैं जो आपके चेहरे की पहचान कर आपका फ़ोन अनलॉक कर सकता है ।

uk-feature-powerful-art-61756038

फास्ट वायरलेस चार्जिंग

सैमसंग वर्ल्ड में वायरलेस चार्जिंग बिल्कुल नया नहीं है क्योंकि यह कई सालों तक गैलेक्सी ‘एस’ और ‘नोट’ श्रृंखला का हिस्सा रहा है। एस 8 सीरीज के साथ, सैमसंग ने इसे और बेहतर बनाया है। अब  सैमसंग का नया वायरलेस चार्जर फोन की बैटरी और भी तेजी से चार्ज करता है , वह भी बिना केबल की झंझट के।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here