दो साल के बाद यू यूरेका ब्लैक (Yu Yureka Black)स्मार्टफोन की वापसी ने बाज़ार में इस बजट में एक दिलचस्प जंग छेड़ दी है, हाल ही में लॉन्च हुए शिओमी रेडमी 4(Xiaomi Redmi 4) को इस फ़ोन से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। अपनी वापसी के साथ ही यूरेका ब्लैक उन चुनिंदा फोनों में शामिल हो गया है जो 10,000 रूपये की कीमत में 4 जीबी रैम प्रदान कर रहा है। (Read in English)

इस दिलचस्प जंग में यह जानना भी रोचक है कि आखिर इन दोनों फोन्स में से ग्राहकों के लिए कौन सा फ़ोन अधिक बेहतर है। इसी को लेकर हमने दोनों फोनों के बीच एक तुलना की है, आइये जानते हैं हमारी समीक्षा किस फोन को बेहतर बताती है।
यू यूरेका ब्लैक और शिओमी रेडमी 4 के स्पेसिफिकेशन की तुलना इस प्रकार है

Model YU Yureka Black Xiaomi Redmi 4
Display 5-inch, IPS LCD, Full HD, 2.5D Curved Glass 5-Inch, IPS LCD, HD resolution, 2.5D curved glass
Processor Octa-Core Qualcomm Snapdragon 430 SoC Octa-Core Qualcomm Snapdragon 435 SoC
RAM 4GB 2GB/ 3GB/4GB
Internal Storage 32GB 16GB/ 32GB/64GB (expandable)
Software Android Marshmallow MIUI 8 based on Android Marshmallow
Primary Camera 13MP, Dual LED flash, 1080p Videos 13MP, LED flash, PDAF, 1080p Videos
Secondary Camera 8MP 5MP, f/2.2 aperture camera
Battery 3000mAh battery 4,100mAH (non-removable)
Others 4G VoLTE, WiFi, Bluetooth, GPS, microUSB, 3.5mm Audio Jack, Hybrid SIM slot 4G VoLTE, WiFi, Bluetooth, GPS, microUSB, 3.5mm Audio Jack, Hybrid SIM slot
Price 8,999 INR Rs. 6,999/ Rs. 8,999/ Rs. 10,999

डिजाइन और डिस्प्ले

रेडमी 4 और यू यूरेका ब्लैक दोनों ही इस पहलू में समान हैं, क्योंकि दोनों 2.5 D घुमावदार ग्लास के साथ 5 इंच की डिस्प्ले वाले फ़ोन हैं, हालंकि रिजॉल्यूशन में ही बस थोड़ा सा अंतर है (यू यूरेका ब्लैक फुल HD ,जबकि रेडमी 4 HD डिस्प्ले के साथ आता है)। बेशक, यू यूरेका ब्लैक की डिस्प्ले थोड़ी शार्प है, लेकिन रेडमी 4 की HD डिस्प्ले पर्याप्त शार्पनेस प्रदान करती है।


डिज़ाइन की बात करें तो दोनों ही फोन मेटल बॉडी का प्रयोग करते हैं, लेकिन जहाँ शिओमी ने अपने पिछले फोन रेडमी 3S प्राइम की डिज़ाइन में कुछ मामूली बदलाव करते हुए रेडमी 4 को लॉन्च किया है। वहीं यू यूरेका ब्लैक में विको यू फील प्राइम स्मार्टफोन को पूरी तरह से नकल किया गया है, हम यह भी कह सकते हैं कि माइक्रोमैक्स इस स्मार्टफोन को अपने नाम की मुहर लगा कर बेच रही है। फोन के बैक पैनल में ग्लॉसी लुक दिया गया है। स्मार्टफोन के फ्रंट पैनल में एक फिजिकल होम बटन मौजूद है जिसपर डबल क्लिक करने पर फिंगरप्रिंट सेंसर का काम करेगा। फोन के बैक पैनल में रियर कैमरा को ऊपर की ओर दिया गया है।

प्रदर्शन

यह एक ऐसा पहलू है जहां रेडमी 4 के पास एक अपडेटेड और नई जेनेरशन का स्नैपड्रैगन 435 चिपसेट है, जो कि एचडी डिस्प्ले के साथ अच्छा प्रदर्शन करेगा। वहीं दूसरी ओर यू यूरेका ब्लैक, स्नैपड्रेगन 430 चिपसेट के साथ आता है, फुल एचडी डिस्प्ले के कारण भारी उपयोग के दौरान यह प्रदर्शन में रेडमी 4 के प्रदर्शन की तुलना में पीछे रह जाता है।

कैमरा और बैटरी

यू यूरेका ब्लैक स्मार्टफोन में ड्यूल LED फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा दिया गया है। सामने की ओर 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी मौजूद है, वहीं रेडमी 4 में भी 13MP का मुख्य कैमरा और 5MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। तो हम कह सकते हैं कि कैमरे के मामले में दोनों फोनों में कोई विशेष अंतर् नहीं है।
मगर यदि बैटरी की बात करें तो रेडमी 4 में मौजूद 4,100 एमएएच की बैटरी यू यूरेका ब्लैक की 3,000 एमएएच की बैटरी से कहीं ज्यादा उपयोगी है। हालंकि दोनों फोन तेजी से चार्जिंग नहीं करते हैं, मगर दोनों बैटरियों के बीच का अंतर यह दर्शाता है कि चार्ज करने के बाद रेडमी 4 लंबे समय तक उपयोग किया जा सकता है।

अंतिम निर्णय

ये कहना ठीक है कि माइक्रोमैक्स यू यूरेका ब्लैक के साथ एक अच्छे फ़ोन को लेकर आया है जो अपनी कीमत के अनुसार सही सांचे में फिट बैठता है। हालांकि, भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में शिओमी की वर्तमान स्थिति पर विचार करते हुए हम कह सकते हैं कि रेडमी 4, यूरेका ब्लैक पर भारी पड़ेगा। इस तुलना में रेडमी 4 के पक्ष में एक बड़ी बैटरी और आधुनिक चिपसेट जैसे इसके कई महत्वपूर्ण फायदे हैं, जो इसे यूरेका ब्लैक पर बढ़त प्रदान करते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here