शाओमी ने अपने नवीनतम स्मार्टफोन रेड्मी नोट 5 प्रो के लिए नए फेस-अनलॉक फीचर को रोल-आउट करना शुरू कर दिया है। शाओमी ने जब अपने इस फ़ोन को लांच किया था तो इवेंट में ही कहा था की मार्च महीने के अंत तक रेड्मी नोट 5 प्रो के लिए फेस अनलॉक फीचर दिया जायेगा लेकिन कंपनी ने हमारी उम्मीद से पहले ही यह अपडेट देना शुरू कर दिया है।(Read in English)

यह फीचर MIUI v9.2.4 NEIMIEK अपडेट का एक हिस्सा है जिसका साइज़ 1.6GB है. इस अपडेट में कैमरा इम्प्रूवमेंट और फ़ोन के प्रदर्शन को बेहतर करने वाले कुछ अन्य फीचर भी शामिल किया गया है। अगर अपने कल ही रेड्मी नोट 5 प्रो को बुक किया है तो यह फ़ोन आपके पास इस अपडेट के साथ ही आएगा जिसको आप डाउनलोड कर सकते है।

फ़ास्ट अनलॉक फीचर कितना तेज़ है?

शाओमी ने दावा किया है की फेस अनलॉक फीचर, फिंगरप्रिंट सेंसर से ज्यादा तेज़ी से काम करेगा। यह आपके फ़ोन को “High-Accuracy Matching Mechanism” द्वारा सिर्फ 500 मिलीसेकंड में अनलॉक कर देगा।

जैसे ही आप पॉवर बटन को दबायेंगे और फेस अनलॉक फीचर का यूज़ करेंगे तो कुछ UI-बदलाव होंगे फिर फ़ोन आपके फेस को पहचान कर फ़ोन को अनलॉक करेगा, यह तेज़ गति से होता है लेकिन कुछ और स्मार्टफोन (HonoR 9 Lite) से तुलना करने पर थोडा सा धीमा रह जाता है।

हालाँकि, शाओमी का फेस अनलॉक फीचर, फिंगर प्रिंट सेंसर जितना सुरक्षित नहीं है। और शाओमी भी इस बारे में सेट-अप स्क्रीन पर ही disclaimer दिखाती है.

यह भी पढ़े: अपने आधार कार्ड के बायोमेट्रिक्स विवरण को कैसे करे लॉक/अनलॉक

अगर हम देखे तो हॉनर ने हाल ही में हॉनर 9 lite में में फेस अनलॉक फीचर पेश किया था, इसी कारण हम कह सकते है की यह शाओमी द्वारा काफी अच्छा कदम है जो यह अपडेट इतनी जल्दी रोल-आउट किया गया है. रेड्मी नोट 5 प्रो, शाओमी का पहला और एकमात्र फ़ोन है जो फेस अनलॉक की सुविधा देता है।

अभी यह फेस अनलॉक फीचर सिर्फ नोट 5 प्रो में ही दिया गया है नोट 5 में नहीं। वैसे आप अपने एंड्राइड फ़ोन में फेस अनलॉक की सुविधा को स्मार्ट लॉक फीचर से अपने फ़ोन में यूज़ कर सकते है लेकिन यह MIUI पर चलने वाले फ़ोन में काम नहीं करता है।

रेड्मी नोट 5 की कीमत और उपलब्धता

रेड्मी नोट 5 प्रो हाल ही में 4GB और 6GB रैम के विकल्पों के साथ लांच किया गया है। कल ही शाओमी के रेड्मी नोट 5 प्रो के 4GB रैम वाले मॉडल की फ्लिपकार्ट पर सेल थी जहाँ यह ब्लैक और गोल्ड कलर में बिक्री के लिए उपलब्ध था। शाओमी जल्दी ही कुछ और रंग (Rose गोल्ड और Sky ब्लू) और 6GB संस्करण को भी जोड़ सकता है।

Xiaomi Redmi Note 5 Pro का विवरण

  • 5.99-इंच (20160x 1080 पिक्सेल्स) FHD+ IPS डिस्प्ले
  • 1.8GHz ओक्टा- कोर स्नैपड्रगन 636, Adreno 506 GPU के साथ
  • 4GB/6GB रैम, 64GB इंटरनल स्टोरेज, माइक्रो-sd कार्ड द्वारा मेमोरी 256GB तक बड़ा सकते है।
  • Android 7.1 (Nougat) के साथ  MIUI 9
  • ड्यूल- सिम (हाइब्रिड सिम स्लॉट)
  • 12MP + 5MP ड्यूल रियर कैमरा LED Flash के साथ ,1.25µm and 1.1µ2m, f/2.2 & f/2.0 अपर्चर
  • 20MP फ्रंट- फेसिंग कैमरा Sony IMX 376 के साथ
  • माप : 158.6 x 75.4 x 8.05mm; वजन: 181g
  • 4G VoLTE, WiFi 802.11 b/g/n (2.4/5GHz), ब्लूटूथ 4.2, GPS
  • 4000mAh (typical) / 3900mAh (minimum) बैटरी

How to Get iPhone X Like Face ID Unlock On Any Android Phone

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here