Vivo India ने इंडिया में अपनी V-सीरीज के तहत Vivo V20 को लांच कर दिया है जो मार्किट में युवा वर्ग को ध्यान में रखते हुए पेश की गयी है। विवो का Vivo V20 इंडिया में एंड्राइड 11 के साथ पेश किया गया पहला स्मार्टफोन है जिसके साथ-साथ कंपनी ने डिवाइस के कैमरा डिपार्टमेंट पर भी काफी काम किया है। (Vivo V20 Review Read in English)

24,999 रुपए की शुरूआती कीमत के साथ पेश की गयी यह डिवाइस इंडिया में सीधे तौर पर OnePlus Nord और Samsung Galaxy M51 को टक्कर देती है। तो क्या विवो ने अपनी इस नयी सीरीज के साथ एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस पेश की है? इन्ही सवालों का जवाब जानते है Vivo V20 के डिटेल्ड रिव्यु पर:

Vivo V20 की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Vivo V20
डिस्प्ले 6.44-इंच AMOLED, 2400 x 1080 FHD + रेज़ोलुशन
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 11-आधारित FunTouchOS 11
प्रोसेसर ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 720G
बैटरी 4000mAh, 33W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
रैम 8GB
स्टोरेज 128GB/ 256GB, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
रियर कैमरा 64MP f/1.89 + 8MP f/2.2 (सुपर वाइड एंगल/ सुपर मैक्रो/ बोकेह) + 2MP f/2.4(मोनो)
फ्रंट कैमरा 44MP, AF, f/2.0
अन्य फीचर ड्यूल बैंड Wi-Fi, ब्लूटूथ 5.1, NavIC, 3.5mm ऑडियो जैक, ड्यूल 4G ड्यूल VoLTE, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
माप और वजन 161.30 X 74.20 X 7.38mm; 171 ग्राम
कलर Midnight Jazz (Black), Sunset Melody (Blue), Moonlight Sonata (White)
कीमत 8GB + 128GB – INR 24,990
8GB + 256GB – INR 27,990

Vivo V20 रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

कंपनी ने बॉक्स में इस कीमत में अन्य फ़ोनों के जैसा ही बॉक्स कंटेंट देखने को मिलता है। तो आपको Vivo V20 के बॉक्स में मिलता है:

  • हैंडसेट
  • प्री-इन्सटाल्ड प्रोटेक्टर
  • ट्रांसपेरेंट प्रोटेक्टिव केस
  • 33W फ़ास्ट चार्जर
  • USB केबल
  • बेसिक इयरफोन

Vivo V20 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

Vivo 20 देखने मे काफी आकर्षक नज़र आता है। डिवाइस की मोटाई सिर्फ 7.3mm के आसपास है तथा वजन भी 171 ग्राम के करीब है तो यह एक कॉम्पैक्ट डिवाइस कही जा सकती है और इस समय मार्किट में उपलब्ध काफी फोनों की तुलना में यह काफी अच्छा है। डिवाइस का ब्लू कलर वेरिएंट थोड़ा सा ज्यादा फ्लैशी नज़र आती है लेकिन मिडनाइट जैज़ यानी ब्लैक वैरिएंट मुझे निजी रूप से काफी पसंद आया है।

डिवाइस को पीछे से देखने पर आपको कैमरा सेटअप काफी हद्द तक Vivo X50 Pro जैसा नज़र आता है। वीवो ने काफी अच्छे तरीके से कैमरा सेटअप के बम्प को कम किया है जो अच्छा कदम है। नीचे की तरफ आपको टाइप C पोर्ट दिया गया है। इसके साथ ही आपको स्पीकर ग्रिल, और 3.5mm ऑडियो जैक भी मिलता है।

वीवो नें यहां पर पॉलीकार्बोनेट मैटेरियल के साइड फ्रेम के साथ बैक पर ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। मेटेलिक बटन्स के अलावा आपको पावर बटन पर टेक्सचर भी मिलता है जो बटन को बिना देखें इस्तेमाल करने में मदद करता है।

सामने की तरफ देखें तो यहां पर लेटेस्ट ट्रेंड से थोड़ा अलग ड्यू ड्राप नौच दी गयी है। यह डिस्प्ले Schott Xensation 3D ग्लास द्वारा प्रोटेक्टेड है। डिवाइस का इयरपीस काफी बड़ा है लेकिन यह स्टीरियो आउटपुट नहीं देता है। फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज़ है जो आपको डिस्प्ले पर नीचे की तरफ मिलता है।

Vivo V20 रिव्यु: डिस्प्ले

Vivo V20 में आपको एक अच्छी क्वालिटी की AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है जो आपको काफी बेहतर कंट्रास्ट के साथ डीप ब्लैक भी देती है। डिस्प्ले हाई रिफ्रेश रेट को सपोर्ट नहीं करती है लेकिन एनीमेशन काफी तेज़ है तो 60Hz का डिस्प्ले पैनल भी काफी सहज साबित होता है।

वाइट थोडा सा ब्लू टोन की तरह झुकता हुआ मिलता है लेकिन डिस्प्ले सेटिंग के तहत कलर टेम्परेचर कंट्रोल से स्टैण्डर्ड मोड को चुन सकते है। अगर आपको थोडा वार्म टोन वाइट चाहिए तो आप कलर एक्यूरेट Professional कलर प्रोफाइल को भी चुन सकते है।

सॉफ्टवेयर में ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले का भी ऑप्शन दिया गया है। DC Dimming के साथ लो-लाइट में फोन को इस्तेमाल करने पर आँखों पर असर कम पड़ता है।

हमारी रिव्यु यूनिट में Widewine DRM L3 सर्टिफिकेशन है जो आप Prime Videos और Netflix से HD कंटेंट को स्ट्रीम नहीं कर पाएंगे। कंपनी ने रिटेल यूनिट में इसका सपोर्ट देने की बात तो कही है लेकिन हम इसकी पुष्ठी नहीं कर सकते है।

Vivo V20 कैमरा रिव्यु

कैमरा पेर्फोराम्च्ने की बात करने से पहले मैं बता दूँ की Vivo V20 का कैमरा इसको इस कीमत में सबसे बेहतरीन फ़ोनों में से एक साबित करता है। पीछे की तरफ आपको फोन में 64MP प्राइमरी सेंसर के साथ 8MP का वाइड एंगल लेंस और 2MP का पोर्ट्रेट कैमरा देखने को मिलता है। सामने की तरफ 44MP का सेल्फी सेंसर डिवाइस को एक अलग ही लेवल का सेल्फी परफॉरमेंस देता है।

इनडोर और आउटडोर दोनों ही जगह रियर कैमरा अच्छी लाइटिंग में बेहतरीन आउटपुट देता है। Vivo V20 में X50 जैसा गिम्बल कैमरा हार्डवेयर तो नहीं है लेकिन इमेज प्रोसेसिंग काफी हद तक एक जैसी ही नज़र आती है।

पर्याप्त रौशनी में आउटपुट के कलर नेचुरल दिखाई पड़ते है और डिटेल्स भी काफी अच्छी मिलती है। कैमरा तेज़ी से फोकस करने के साथ साथ आपको कांस्टेंट मीटरिंग भी देता है।

इनडोर और आर्टिफीसियल लाइटिंग में भी इस कीमत के हिसाब से कैमरा परफॉरमेंस काफी अच्छा मिलता है। विवो के नाईट मोड सिर्फ डार्क सीन के लिए ही नहीं बल्कि इनडोर लाइट में भी अच्छे से इमेज टेक्सचर को एन्हांस करने के साथ बेहतर वाइट बैलेंस और कंट्रास्ट देता है।

पोर्ट्रेट्स शॉट्स काफी अच्छे नज़र आते है। कैमरा काफी बढ़िया एज डिटेक्शन के साथ इमेज आउटपुट देता है।

वाइड एंगल कैमरा का इस्तेमाल आप व्यूफाइंडर के जरिये लेंस ऑप्शन के तहत कर सकते है। इसके साथ ही आपको यहाँ पर सुपर बोकेह और मैक्रो मोड भी दिए गये है। इन मोड्स में प्राप्त इमेज आउटपुट भी संतोषजनक डिटेल्स के साथ मिलते है।

विवो ने हमेशा से ही अपने कैमरा को थोडा एक्स्ट्रा फीचर देती है और इसी के चलते यहाँ पर काफी अलग अलग फ़िल्टर, स्टाइल मोड, और ब्यूटी मोड भी देखने को मिलते है।

44MP का सेल्फ़ी कैमरा ऑटोफोकस के साथ आपको काफी अच्छे इमेज आउटपुट देने में सक्षम है। कैमरा आपकी आखों के मूवमेंट को भी ट्रैक करते हुए सब्जेक्ट को फोकस में रखती है। इन्स्ताग्राम रील और taka-tak जैसे एप्लीकेशनों के लिए यह अच्छा साबित होता है। यूजर को Vivo V20 एक साथ रियर और फ्रंट दोनों कैमरा सेंसरों से विडियो रिकॉर्डिंग करने का भी विकल्प देता है। आपको यहाँ 4K विडियो रिकॉर्डिंग के साथ पोर्ट्रेट सेल्फ़िम और अलग फ़िल्टरो का सपोर्ट भी मिलता है।

Vivo V20 रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

डिवाइस में दी गयी 4,000mAh की बड़ी बैटरी इस समय के लेटेस्ट 6,000mAH के मार्किट ट्रेंड के हिसाब से कम लगती है लेकिन यहाँ पर हमको उम्मीद से अच्छा बैकअप देखने को मिलता है। एंड्राइड 11 सॉफ्टवेयर और रैम मैनेजमेंट की वजह से भी बैकअप थोडा बेहतर मिलता है।

बैटरी आसानी से 1 दिन से ज्यादा का बैकअप देने में सक्षम है। 33W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ बैटरी आसानी से 1 घंटे के अस-पास में फुल चार्ज हो जाती है।

मोनो लाउडस्पीकर फोन में नीचे की तरफ दिया गया है। इस से आपको आउटपुट तो काफी तेज़ मिलता है लेकिन क्वालिटी के मामले में इसको एवरेज ही कहा जा सकता है। ब्लूटूथ और वायर्ड इयरफ़ोनों के साथ आउटपुट अच्छा है।

Vivo V20 रिव्यु: वर्डिक्ट

विवो इस साल काफी आकर्षक डिवाइसों को लांच कर रहा है। हम जानते है की स्पेसिफिकेशन के मामले में ये डिवाइस परफेक्ट नहीं कही जा सकती है लेकिन यह यूजर को काफी अच्छे से ध्यान में रखते हुए पेश की जा रही है। Vivo V20 मार्किट में उन्ही फ़ोनों में से एक है जिसको इस्तेमाल करने पर आपको काफी मज़ा आएगा।

एक स्लिम फोन जो पकड़ने में काफी आरामदायक है, AMOLED डिस्प्ले अच्छी क्वालिटी की, सबसे ख़ास एंड्राइड 11 सॉफ्टवेयर के साथ आने वाला पहला स्मार्टफोन है तथा इसमें आपको कैमरा परफॉरमेंस भी कीमत के हिसाब से बेहतर मिलता है जो यह फोन V20 एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस को निश्चित रूप से कही जा सकती है।

खूबियाँ

  • स्लिम एंड कॉम्पैक्ट डिजाईन
  • अच्छी AMOLED डिस्प्ले
  • कैमरा परफॉरमेंस
  • एंड्राइड 11

कमियाँ

  • हाई रिफ्रेश रेट ना होना
  • DRM L1 सर्टिफिकेशन ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here