Samsung Galaxy Watch 4 रिव्यु

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Samsung और Google, दोनों ने वियरेबल (पहनने वाले डिवाइस) प्रोडक्ट में Apple को चुनौती देने की पूरी कोशिश की है, लेकिन पूरे तरीके से दोनों में सफल कोई नहीं हो पाया है। Samsung अभी तक अपनी सभी लॉन्च हुई स्मार्टवॉचों में TizenOS के साथ दूसरे स्थान पर ही रहा है। वहीँ Google ने भी अपने WearOS 3 के साथ शुरुआत तो की, लेकिन कई कारणों से ये बीच में रह गया जिनमें मुख्य कारण था Samsung और अन्य बड़े ब्रैंडों का इसमें शामिल ना होना।

हालांकि 2021 में आने पर स्थितियाँ बदल गयी हैं। Samsung और Google को आखिरकार एक साथ काम करने का रास्ता मिला और उन्होंने Samsung द्वारा Wear OS3 को प्रस्तुत किया। तो Samsung ने इस बार TizenOS को छोड़ इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम WearOS 3 के साथ अपनी पहली स्मार्टवॉच सीरीज़ पेश की है जिसमें नयी Galaxy Watch4 और Watch4 Classic को विश्व स्तर पर लॉन्च किया गया है।

ये भी पढ़ें:

Samsung की तरफ से ये पहली Android आधारित स्मार्टवॉच हैं जिनमें ब्रैंड ने उपभोक्ताओं के लिए दो डिज़ाइन और चार साइज़ रिलीज़ किये हैं। इनमें Watch 4 की कीमत ₹23,999 और Watch 4 ₹36,999 से शुरू होती है।

अब प्रश्न ये उठता है कि, क्या इन दोनों बड़े ब्रैंडों की साझेदारी, आगे Google के WearOS और Samsung की घड़ियों के लिए सही साबित होगी? खैर ये तो वक्त ही बताएगा।

लेकिन क्या Samsung की ये Galaxy Watch 4 Android उपयोगकर्ताओं के लिए सर्वोत्तम स्मार्टवॉच है? आइये हम अपने इस विस्तृत रिव्यु के ज़रिये, इस सवाल का ज़वाब ढूंढने में अपने मदद करते हैं:

Samsung Galaxy Watch4, Watch4 Classic के स्पेसिफिकेशन

Screen: 1.2-इंच / 1.4-इंच AMOLED डिस्प्ले (~467/455 ppi) (गोरिल्ला ग्लास DX+)
Case size: Watch 4 – 40/44mm और Watch 4 Classic – 42/46mm
Case thickness: 9.8mm या 11/11.2mm
Band size: 20mm
Weight: Watch 4- 25.9/30.3 ग्राम और Watch 4 Classic- 46.5/52 ग्राम
Processor: Samsung Exynos W920 प्रोसेसर
RAM: 1.5GB रैम
Storage: 16GB; eMMC
Operating system:  Wear OS 3 (एंड्राइड 11) आधारित One UI 3
Water resistance: 50 मीटर (5ATM)/IP68 सर्टिफिकेशन
Sensors: barometer, gyro, HR, ECG, bioelectrical impedance, microphone, speaker, NFC, location, compass
Connectivity: ब्लूटूथ 5, Wi-Fi n, NFC
Battery: 361mAh; Qi वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट

Samsung Galaxy Watch4 vs Samsung Galaxy Watch 4 Classic: दोनों में क्या अंतर है?

वैसे थोड़े-बहुत डिज़ाइन में जो बदलाव हैं, उसके अलावा ये दोनों स्मार्टवॉच एकदम एक जैसे हैं। इनमें चिपसेट, AMOLED डिस्प्ले, और अन्य फ़ीचर समान हैं। Classic वर्ज़न में रोटेटिंग (घूमने वाला) डायल है, जो नेविगेशन के लिए किनारों पर उँगलियाँ घूमाने से कहीं ज़्यादा बेहतर है।

आइये अब अपने रिव्यु की तरफ बढ़ते हैं।

Samsung Galaxy Watch4 अनबॉक्सिंग

ये नयी Galaxy Watch4 हमारे पास एक साधारण सी पैकेजिंग के साथ आयी जिसमें स्मार्टवॉच के साथ एक छोटा सा चार्जिंग पैड था। इसमें आपको बॉक्स में चार्जर नहीं मिलता है, तो चार्ज करने के लिए आप साथ आये चार्जिंग पैड की USB-A केबल को पावर बैंक में या घर पर मौजूद किसी भी चार्जर में लगा सकते हैं।

Samsung Galaxy Watch4 रिव्यु: डिज़ाइन और बिल्ड

हमारे पास Galaxy Watch4 का जो रिव्यु यूनिट उपलब्ध है, वो हमें Samsung की Galaxy Watch Active2 की याद दिलाती है। इसमें न्यूनतम डिज़ाइन के तरीके को अपनाते हुए एक बड़ा गोल डायल, दायीं ओर दो ऑब्लॉन्ग आकार की बटनों के साथ दिया गया है।

डिस्प्ले के चारों तरफ काफी पतला बेज़ेल है, और ये Watch Active2 में मौजूद टच-सेंसिटिव बेज़ेल के जैसा ही है। यहां एक अंतर् हमें जो नज़र आया है, वो ये है कि इस नयी स्मार्टवॉच में ऊपर जो ग्लास फिट किया है, वो सपाट (फ्लैट) है जबकि Watch active 2 में कर्व्ड ग्लास का इस्तेमाल हुआ था। साथ ही Watch Active 2 की तुलना में, Watch4 में बेज़ेल काफी बड़े दिखते हैं और किनारों पर उँगलियों को स्वाइप करना या चलाना उतना संतुष्टिजनक या आरामदायक नहीं है।

हालांकि अगर आपको स्पोर्टी डिज़ाइन पसंद है, तो Galaxy Watch 4 Classic आपके लिए बेहतर विकल्प बन सकती है।

नीचे की तरफ आपको इसमें हल्का सा उभार देखने को मिलेगा और वो इसलिए है ताकि इसमें नीचे जो सेंसर हैं वो स्ट्रैप ढीला होने पर भी आपकी कलाई से चिपके हुए रहे। इस नयी watch 4 में fluoroelastomer (फ्लुओरोइलास्टोमर) से बना 20mm का बैंड है। इस्तेमाल के दौरान हमारे लिए ये मज़बूत और आरामदायक रहा। हमने इसे काफी लम्बे समय के लिए और कई दिनों तक हाथ में पहना है, हमें इसे कोई समस्या या त्वचा पर कोई रैश या अन्य परेशानी नहीं हुईं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो आप इसके लिए उपलब्ध स्ट्रैप्स में से कोई और स्ट्रैप भी चुन सकते हैं।

Samsung ने यहां Galaxy Watch 4 के डिज़ाइन को हल्का और स्लिम यानि कि पतला रखने की पूरी कोशिश की है। इसे बनाने में आर्मर एल्युमीनियम का इस्तेमाल हुआ है जो साधारण अल्युमिनियम के मुकाबले 10 प्रतिशत ज़्यादा मज़बूत है। इसके 40mm वर्ज़न का वज़न 25.9 ग्राम है और 44mm वैरिएंट का वज़न 30.3 ग्राम है। इस रिव्यु के लिए हमारे पास जो यूनिट है वो 44mm वैरिएंट है और ये लम्बे समय तक पहनने में काफी आरामदायक है।

ये सिर्फ दिखने या पहनने में ही बेहतरीन नहीं है, बल्कि रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में रफ़ हैंडलिंग के अनुसार IP68 और MIL-STD-810G मिलिट्री-ग्रेड प्रामाणिकता के साथ भी काफी मज़बूत है।

Samsung Galaxy Watch 4 रिव्यु: Galaxy Watch 4 की डिस्प्ले कैसी है?

Galaxy Watch 4 44mm वैरिएंट में 1.4-इंच की सुपर अमोलेड डिस्प्ले, 396x396px रेज़ॉल्यूशन और कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास DX की सुरक्षा के साथ मिलती है। डिस्प्ले टेक्नोलॉजी में माहिर Samsung आपको अपने इस प्रोडक्ट में डिस्प्ले में तो शिकायत का कोई मौका नहीं देता। यहां जो स्क्रीन दी गयी है वो पहले से काफी ज़्यादा ब्राइट और शार्प है। साथ ही इसमें आपको पहले आयी Samsung की स्मार्टवॉचों के मुकाबले, बाहर सूरज की रौशनी में भी काफी बेहतर विज़िबिलिटी (साफ़ नज़र आता है) मिलती है। Galaxy 4 में जो वॉच फेस आपको मिलते हैं वो भी इसमें प्रदर्शित सटीक रंगों के साथ बेहद अच्छे लगते हैं।

Samsung Galaxy Watch 4 रिव्यु: सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर

Galaxy Watch 4 में जो आपको सॉफ्टवेयर मिलता है वो WearOS और Tizen OS में जो सबसे बेहतर फ़ीचर हैं, उन्हें आपके सामने रखता है। ये पहली स्मार्टवॉच है जो Samsung द्वारा Google के साथ मिलकर तैयार किये गए Wear OS पर चलती है। इसमें आपको एंड्राइड ऐप सिस्टम, Samsung द्वारा और थोड़ा बेहतर करके, यानि कि सैमसंग के टच के साथ मिलता है।

डिफ़ॉल्ट वॉच फेस से हटकर जब आप दायीं ओर स्वाइप करेंगे तो आपको नोटिफिकेशन नज़र आएँगी और बायीं तरफ स्वाइप करने पर, ये आपको इनफार्मेशन टाइलों पर ले जाएगी। और होम स्क्रीन से स्वाइप करने पर आपको इसमें इनस्टॉल की हुई सभी एप्लीकेशन नज़र आएँगी जिनके आइकॉन गोलाकार में हैं।

यहां आपको कई वॉच फेस पहले से इसमें इनस्टॉल किये हुए मिलते हैं, जिनमें से कई के साथ छेड़-छाड़ करने में काफी मज़ा आता है। आप इन वॉच फेसों को Samsung की वीयरेबल एप्लीकेशन द्वारा कस्टमाइज भी कर सकते हैं। इसमें आपको Google Play स्टोर भी पहले से दिया हुआ है जिसके द्वारा आप Google की कुछ प्रचलित एप्लीकेशन वॉच में डाउनलोड कर सकते हैं और यहीं से आप वॉच फेस भी डाउनलोड कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें: Chipset FAQ : चिपसेट या प्रोसेसर क्या है?

Galaxy Watch 4 सीरीज़ की दोनों स्मार्टवॉच, 5nm प्रोसेस पर आधारित ड्यूल कोर Exynos W920 चिपसेट पर चलती हैं जिन्हें 1.18GHz की स्पीड पर क्लॉक किया गया है। साथ में 1.5 गीगाबाइट RAM और 16GB की इंटरनल मेमोरी भी इसमें आपको बिना किसी लैग के एक अच्छा अनुभव पाने में मदद करेगी। इसका UI भी काफी तेज़ है और एप्लीकेशन जल्दी लोड हो जाती हैं। हमारे इस्तेमाल के दौरान प्रदर्शन अच्छा ही रहा है। फिलहाल तो इसकी परफॉरमेंस अच्छी है, उम्मीद करते हैं कि समय के साथ ये धीमी न हो।

Samsung Galaxy Watch रिव्यु: बायोएक्टिव सेंसर और फिटनेस ट्रैकिंग फ़ीचर

इस साल Galaxy Unpacked इवेंट में लांच हुई इन स्मार्टवॉचों में आने वाला नया BioActive सेंसर काफी चर्चित रहा है जिसमें Optical Heart Rate Sensor (PPG), electrocardiogram reader (ECG), और बॉडी कम्पोज़िशन के लिए Bioelectrical Impedance Analysis (BIA), की सटीक जानकारी मिलती है। ये पहली स्मार्टवॉच भी हैं जिनमें बॉडी कम्पोज़िशन एनालिसिस दिया गया है।

अक्सर सभी प्रचलित स्मार्ट वेट स्केल जो उपलब्ध हैं, उनमें आपको BIA टेक्नोलॉजी मिलती है, जिसमें सोल द्वारा इलेक्ट्रोड्स कमज़ोर इलेक्ट्रिकल पल्स रिलीज़ करते हैं जिनके ज़रिये बॉडी कम्पोज़िशन को मापा जाता है। ये देखना काफी दिलचस्प है कि Samsung के इन प्रोडक्ट में दो छोटे बटनों के साथ ये मुश्किल टेक्नोलॉजी किस तरह काम कर पायेगी।

प्रत्येक बार जब आप Galaxy Watch 4 पर बायोइलेक्ट्रिकल प्रतिबाधा विश्लेषण (Bioelectrical Impedance Analysis) करते हैं, तो प्रोसेसर को पूरा होने में मात्र 15 सेकेंड का समय लगता है। इसे करने के लिए आपको स्मार्टवॉच में अपना सही वज़न भरना होगा और अपने दूसरे हाथ की बीच वाली दो उँगलियों को स्मार्टवॉच की साइड की दोनों बटनों पर रखना होगा। अगर फिटनेस आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है या आपको वज़न कम करना है तो BIA सेंसर से मिलने वाली रीडिंग आपके काफी काम आ सकती है। लेकिन हम यहां ये ज़रूर कहेंगे कि ये क्लीनिकल डायग्नोस्टिक के लिए नहीं है और Samsung ने भी यही बात कही है।

BIA के अलावा, Samsung ने अपने इस नए प्रोडक्ट में निरंतर हार्ट रेट मॉनिटर करने की सुविधा, ब्लड ऑक्सीजन ट्रैक करने और नींद व तनाव मॉनिटर करने की सुविधा भी दी है। ये ECG और BP मापने में भी सक्षम है लेकिन भारत में इन फ़ीचरों को देने के लिए इसे ज़रूरी प्रमाणिकताऐं प्राप्त नहीं है। उम्मीद है कि Samsung जल्दी ही भविष्य में सरकार द्वारा ये प्रामाणिकता लेकर स्मार्टवॉच पर इन फ़ीचरों को अनलॉक करेगा।

Samsung Galaxy Watch 4 रिव्यु: स्लीप और स्ट्रेस ट्रैकिंग

Watch 4 आपके नींद और बीच में नींद कितनी बार टूटी है, उसको भी अलग-अलग स्टेज में ट्रैक कर सकती है, जैसे कि Awake, REM (rapid eye movement sleep), लाइट स्लीप और डीप स्लीप यानि की गहरी नींद। ये आपको काफी सही और उपयोगी डाटा डिलीवर करती है। हमारे केस में इसने नींद का डाटा काफी सही और सटीक बताया है।

काश! ये दोपहर में जो हम सोते हैं, उसके डाटा को अलग से ट्रैक कर पाता, तो और भी बेहतर होता। Galaxy Watch 4 में स्ट्रेस यानि कि तनाव मॉनिटर किया जा सकता है। ऐसा लगता है कि ये ट्रैकर हमारी सांस लेने के पैटर्न या तरीके को ट्रैक करके स्ट्रेस का पता लगाता है। ऐसी प्रत्येक रीडिंग के बाद ये आपको एक ब्रीथिंग एक्सरसाइज़ करने की सलाह देता है, ताकि आपको राहत मिल सके।

Samsung Galaxy Watch 4 रिव्यु: बैटरी

अब आपको इसकी बैटरी के बारे में बताएं तो, Samsung के अनुसार ये एक बार फुल चार्ज करने पर 40 घंटे की बैटरी लाइफ देती है, लेकिन हमारे इस्तेमाल के दौरान ये सही साबित नहीं हुआ। हमने इस्तेमाल किया और ये वॉच लगभग एक पूरा दिन और उसके बाद अगले आधे दिन तक चली। हालांकि अगर आप always-on डिस्प्ले नहीं रखते और फ़ोन के नोटिफिकेशन इस पर नहीं देखना चाहते हैं, तो बैटरी लाइफ थोड़ी और बढ़ सकती है।

अगर हमें Galaxy Watch 4 में एक चीज़ बदलने का मौका मिले, तो हम पक्का चार्जिंग स्पीड को बदलकर इसमें फ़ास्ट चार्जिंग का विकल्प डालेंगे। इसके साथ आने वाला चार्जर इस घड़ी को चार्ज करने में दो घंटे का समय लेता है जो कि इसकी 361mAh की बैटरी के हिसाब से बहुत ही ज़्यादा है।

अंत में हमारे विचार: क्या आपको Galaxy Watch 4 खरीदनी चाहिए?

अगर आपको Android इकोसिस्टम ही चाहिए तो हम आपको Galaxy Watch 4 ही खरीदने की सलाह देंगे। आप Samsung की इन नवीनतम घड़ियों Galaxy Watch 4 या Galaxy Watch 4 Classic में से किसी भी एक को चुन सकते हैं। क्योंकि ये इस समय बाज़ार में उपलब्ध सबसे बेहतरीन एंड्राइड स्मार्टवॉच हैं।

Wear OS के साथ, Samsung की इन घड़ियों में अब Google के डेवलपर के इकोसिस्टम का सपोर्ट भी है। अब Galaxy Watch 4 के उपयोगकर्ता इस पर मौजूद और ज़्यादा एप्लीकेशनों के साथ प्लेस्टोर का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। Android के साथ इस एकीकरण से आप काफी उम्मीदें लगा सकते हैं और ये अनुभव आपको पसंद आएगा।  

हालांकि भारत में, इन घड़ियों में सिर्फ ECG और BP मापने वाले फ़ीचरों की कमी है, क्योंकि यहां मामला Samsung की पहुँच से बाहर है। सम्बंधित अथॉरिटी द्वारा सर्टिफिकेट पाकर ही इन्हें भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए दे सकते हैं।

रेटिंग: 4/5

खरीदने के कारण

  • डिज़ाइन आपकी आँखों को पसंद आएगा
  • मज़बूत बिल्ड क्वालिटी और क्रिस्प स्क्रीन
  • सटीक स्वास्थ्य सम्बन्धी ट्रैकिंग
  • Google Play स्टोर सपोर्ट

क्यों ना खरीदें

  • ECG और Blood Pressure मापने के फ़ीचर भारत में नहीं है।
  • बैटरी एवरेज है
  • iOS सपोर्ट नहीं है।
Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageफ़ास्ट USB-C पोर्ट के साथ iPhone 15 में मिल सकते हैं यह 8 फीचर्स

टेक दिग्गज Apple, एक्शन से भरपूर वर्ष के लिए अपनी कमर कस रही है। उम्मीद की जा रही है, कि स्मार्टफोन निर्माता अपने iPhone 15 सीरीज़ को इस साल के सितंबर माह तक लॉन्च कर देगी। हालाँकि, अभी iPhone 15 की आधिकारिक लॉन्च में बहुत समय बचा हुआ है, लेकिन लॉन्च से पहले ही फोन …

ImageSamsung Galaxy M40 रिव्यु (समीक्षा): किफायती कीमत में पंच होल प्रीमियम डिजाईन

Samsung India के वाईस प्रेसिडेंट Asim Warsi ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में कहा की दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन मेकर कंपनी मुख्य उद्देश्य यूजर के लिए सबसे अच्छी डिवाइस पेश करना है ना की सिर्फ नंबर 1 कंपनी बनना। और इसी टारगेट को पूरा करने के लिए कंपनी ने हाल ही में …

ImageSamsung Galaxy M31s रिव्यू: बेस्ट स्मार्टफोन अंडर 20,000?

इंडियन मार्किट में आज के समय में किफायती कीमत के स्मार्टफोन सेगमेंट में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। हाल ही के दिनों में GST और डॉलर की कीमत में हुए इजाफे के बाद इस प्राइस सेगमेंट के एंटी-चीनी प्रोटेस्ट और ऑनलाइन एक्सक्लूसिव सेल के साथ Samsung इस बीच में अपनी जगह को और …

ImageGalaxy Watch 7 Ultra स्पेसिफिकेशन्स की जानकारी हुई लीक; Apple Watch Ultra 2 को देगी टक्कर

Samsung अपनी स्मार्टवॉच की नयी Galaxy Watch 7 सीरीज पेश करने वाला है, जिसमें एक अल्ट्रा मॉडल को भी शामिल किया गया है, लेकिन लॉन्च से पहले ही इस सीरीज की जानकारी इंटरनेट पर लीक हो गयी हैं। जानकारी के अनुसार Samsung के वॉच 7 अल्ट्रा मॉडल को Apple Watch Ultra 2 के कॉम्पिटिशन में …

Imageएक्सक्लूसिव: Samsung Galaxy Watch7 Ultra 5K रेंडर; इस बार मिलेगा आकर्षक चौकोर डिज़ाइन

Samsung की Galaxy Watch सीरीज़ बाज़ार में सबसे प्रचलित और पसंद की जाने वाली WearOS स्मार्टवॉच हैं। Galaxy Watch Classic सीरीज़ का पूरी दुनिया में एक अलग ही फैनबेस है और उसका कारण है इसका एलिगेंट डिज़ाइन और ख़ासतौर से रोटेटिंग बेज़ेल। अच्छी ख़बर ये है कि इस बार भी Samsung Classic सीरीज़ को Galaxy …

Discuss

Be the first to leave a comment.