Samsung ने डिटेल में बताये लेटेस्ट One UI 4 के डिज़ाइन आईडिया

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Samsung ने अपने लेटेस्ट यूज़र इंटरफ़ेस OneUI 4.0 को कैसे डिज़ाइन किया है, इसकी एक झलक पेश की है। कंपनी के अनुसार इस UI को डिज़ाइन करते समय, उनका उद्देश्य था, एक सहज और सुरक्षित UI करना, जिसे यूज़र के लिए इस्तेमाल करना बेहद आसान हो।

One UI 4 की डिजाइनिंग की शुरुआत सबसे पहले रंगों के साथ हुई। एक कलर सिस्टम को सबसे पहले डिज़ाइन में शामिल किया गया है, जो इसके लुक या इंटरफ़ेस को और साफ़ दिखाने में मदद करता है। ये कलर सिस्टम, जो बहुत ज़रूरी एलिमेंट हैं, उन्हें रंगीन दिखाकर बाकी सब मोनोक्रोम (ब्लैक एंड वाइट) ही छोड़ देता है। इस सिस्टम में रंगों के तीन ग्रुप हैं – core (कोर), functional (फंक्शनल) और app (एप्लीकेशन)। लेटेस्ट One UI 4.0 से पहले के जो वर्ज़न हैं, उनमें थोड़े अलग ढंग से रंगों को दिखाया आया है।

ये पढ़ें: Samsung Galaxy A53 5G रिव्यु

One UI 4.0 में इन्हीं रंगों को इकठ्ठा करके, एक बेहतर तरीके से पेश किया गया है। उदाहरण के लिए, जैसे लाल रंग “stop”, “reject”, “delete”, “remove” जैसे बटनों या एक्शन को दिखाने के लिए है।

Samsung explains the design ideas that shaped One UI 4.0

इस बार Samsung टीम के इस बात पर ही ध्यान दिया कि एक ऐप को इस तरह कैसे डिज़ाइन करें कि अलग-अलग लोगों की अलग-अलग ज़रूरतों को बेहतर ढंग से पूरा कर सकें। जैसे कि weather ऐप द्वारा कुछ लोग अभी का मौसम जानना चाहते हैं और कुछ लोग पूरे दिन का मौसम का हाल जानने के इच्छुक हैं। पहले जब आप इन ऐप्स (Weather & Calendar) को खोलते थे, तो ये सारी मिली-जुली जानकारी एक साथ आती थी, लेकिन इन्हें ऐप में अलग-अलग दर्शाया गया है।

Samsung explains the design ideas that shaped One UI 4.0

इसके अलावा One UI 4.0 का सबसे ज़रूरी उद्देश्य था कि उनके उपयोगकर्ताओं को यहां प्राइवेसी का पूरा भरोसा मिले। अब UI 4.0 में ऐप के स्टेटस बार में प्राइवेसी इंडिकेटर हैं, जो आपको बताते हैं कि ये ऐप कैमरा, माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर रही है या नहीं। इसके अलावा परमिशन डैशबोर्ड पर भी आपको ये जानकारी मिलती है कि कौन-से एप्लीकेशन कौन-से परमिशन को इस्तेमाल कर रही है और कितनी बार कर रही है। यहां आपको ये परमिशन हटाने का भी विकल्प मिलता है।

ये पढ़ें: Samsung Galaxy A13 और Galaxy A23 किफ़ायती स्मार्टफोन भारत में हुए लॉन्च

Samsung explains the design ideas that shaped One UI 4.0

One UI 4.0 में एक और अच्छा फ़ीचर ये भी है कि ये सभी Samsung Galaxy प्रोडक्ट पर आपको इस लेटेस्ट UI के साथ एक ही डिज़ाइन और इंटरफ़ेस दिखाता है, फिर चाहे वो फ़ोन हो, टेबलेट या लैपटॉप। हालांकि इसमें Dark Mode को सही तरह से दिखाना थोड़ा मुश्किल रहा है, क्योंकि आपकी आँखों के कम्फर्ट को ध्यान में रखकर इसे बैलेंस करना पड़ता है।

Samsung explains the design ideas that shaped One UI 4.0

साथ ही यहां इस ऐप में यूज़र की पसंद का ध्यान रखते हुए, Android 12 के You color जैसा विकल्प दिया गया है, जिसमें आप वॉलपेपर में से अपने अनुसार 5 रंग चुनकर UI, ऐप आइकॉन को उन रंगों में दर्शा सकें।

ये पढ़ें: Samsung Galaxy F23 5G रिव्यु

Samsung explains the design ideas that shaped One UI 4.0

Samsung की One UI 4 में Emoji Pair भी है, यानि यहां एक बार में आप एक से ज़्यादा emoji का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपको भावों को पूरी तरह से मैसेज में व्यक्त कर सके। AR Emojis में अब कुछ नए एनीमेशन भी जुड़ गए हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

Samsung explains the design ideas that shaped One UI 4.0

इस इंटरफ़ेस के बारे में और डिटेल से जांनने के लिए आप Samsung Newsroom पर इसके बारे में पढ़ सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageSamsung Galaxy Z Fold 6 के वैरिएंट और कीमतें लीक; क्या इस कीमत पर आप खरीदेंगे ये नए फोल्डेबल

Samsung जल्दी ही अपना नया फोल्डेबल फ़ोन Galaxy Z Fold6 लॉन्च करने वाला है। कंपनी के लिए ये एक ख़ास फ़ोन है, जिसे हर साल और बेहतर बनाने की कोशिश की गयी है और ये सफल भी हुई है। इस बार भी अगर ऐसा ही कुछ होता है, तो शायद इस बार भी कंपनी फोल्डेबल स्मार्टफोन …

ImageRealme GT 2 Pro रिव्यु: 50,000 के बजट में एक शानदार फ्लैगशिप फ़ोन

Realme GT 2 Pro का संक्षिप्त विवरण (summary) सम्पादक की रेटिंग:4/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियाँ सबसे बेहतर परफॉरमेंस एक अच्छी स्मूथ डिस्प्ले बेहतरीन कैमरे लम्बी बैटरी लाइफ काफी अच्छी फ़ास्ट चार्जिंग खामियाँ IP रेटिंग नहीं है वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट नहीं टेलीफ़ोटो लेंस नहीं है एक स्मार्टफोन कंपनी के रूप में Realme ने भारत …

ImageNothing Phone (1) में क्या है Glyph Interface, रियर पैनल की लाइटें देंगी ये सभी जानकारी

Nothing phone (1) इस समय पूरे बाज़ार में छाया हुआ है। कंपनी ने इसे बाज़ार में लॉन्च कर दिया है और कुछ आलोचनाओं के साथ भी लोग इसकी तरफ आकर्षित हो रहे हैं। इस स्मार्टफोन में सबसे ख़ास चीज़ है, इसके रियर पैनल पर LED लाइटिंग, जिसमें 900 मिनी LED हैं। कंपनी के अनुसार ये …

ImageSamsung One UI 6.1.1 Update के साथ आ सकता है Video AI Feature, जानकारी हुई लीक

Samsung कंपनी Google के साथ मिल कर AI फीचर्स पर लगातार काम कर रही है और Samsung के आगामी स्मार्टफोन्स को लेकर फिर एक नयी खबर लीक हुई है, लीक हुई खबर के अनुसार अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी अपने आगामी गैलेक्सी स्मार्टफोन्स में नए Samsung One UI 6.1.1 Update के साथ एक …

ImageNothing ब्रैंड CMF ने पहला फ़ोन किया टीज़; इन फीचरों के साथ मिड-रेंज में देगा टक्कर

Nothing की ब्रैंड CMF के पहले फ़ोन CMF Phone (1) की चर्चा काफी समय से हो रही है। फ़ोन के डिज़ाइन और स्पेसिफिकेशन को लेकर पहले भी कई खबरें आ चुकी हैं और हाल ही में कंपनी के फाउंडर कार्ल पेई ने भी इसके UI को टीज़ करते हुए कुछ फोटो शेयर की हैं। इसके …

Discuss

Be the first to leave a comment.