कुछ साल पहले जब एप्पल ने अपने iPhone 5s में TouchID फीचर को पेश किया था उसी के तुरंत बाद से एंड्राइड स्मार्टफोन मेकर्स भी अपनी डिवाइसों में बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए नए नए फीचर पेश कर रहे है। शुरुआत में यह फीचर सिर्फ फ्लैगशिप फ़ोनों में ही दिखाई दिया करते थे लेकिन आज के समय में एफ फीचर किफायती या बजट श्रेणी में भी शामिल किया जा रहा है।

फेस अनलॉक फीचर आज के समय में सबसे जरूरी और पसंदीदा फीचर में से एक बन गया है जिसको लगभग सभी स्मार्टफोन में शामिल करने की होड़ लग चुकी है।

यह भी पढ़िए: Nokia X5 हो सकता है Helio P60 के साथ 11 जुलाई को लांच

स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट में मिलेगा मल्टी-फेस सपोर्ट?

OnePlus, Huawei, Honor के साथ Asus जैसी कंपनियां भी आज के समय में अपनी डिवाइसों में फेस अनलॉक की सुविधा दे रही है। लेकिन यहाँ पर इस फीचर में कुछ कमी भी है जैसे फेस अनलॉक को आज भी पूरी तरह विश्वसनीय नहीं माना जा सकता है और दूसरी तरफ यहाँ आप सिर्फ एक फेस को ही सुरक्षित कर सकते है जबकि फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आपको 5 फिंगरप्रिंट सुरक्षित करने की सुविधा मिलती है।

फेस`- अनलॉक

यह भी पढ़िएखो चुके डाटा को केसे करे लैपटॉप या पीसी पर दोबारा प्राप्त

लेकिन नयी रिपोर्ट के अनुसार क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट में आपको फेस अनलॉक के लिए एक से अधिक चेहरों को सुरक्षित करने की सुविधा मिलेगी। वैसे तो क्वालकॉम ने चिपसेट को लांच करते समय आधिकारिक रूप से इस सुविधा की जानकारी नहीं दी थी लेकिन BeeBom से ताज़ा प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, क्वालकॉम के प्रवक्ता ने कहा था की स्नैपड्रैगन 845 में आपको मल्टी-फेस सपोर्ट भी मिलता है। तो निकट भविष्य में आपको नवीनतम लांच किये गये OnePlus 6, Asus Zenfone 5Z, Oppo Find X जैसे स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट युक्त फ़ोनों में यह सुविधा देखने की मिल सकती है।

xda-developers के भी हाल ही में यही जानकारी सामने आई थी। और अगर यह जानकारी सच साबित होती है तो यह काफी निराशाजनक होगा की चिपसेट में आपको बेहतर फेस-अनलॉक का सपोर्ट मिलता है लेकिन स्मार्टफोन मेकर उसका फायदा नहीं उठा रहे। अभी आधिकारिक घोषणा होने तक हम ज्यादा कुछ नहीं कह सकते है तो नवीनतम अपडेट के लिए बने रहिये हमारे साथ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here