शाओमी ने अपने सब-ब्रांड Poco के तहत Poco F1 स्मार्टफोन को लांच करके फ्लैगशिप ग्रेड स्मार्टफोन के मतलब को काफी हद तक बदल दिया है। Poco F1 के में स्पेसिफिकेशन जिस कीमत में आपको पेश किये गये है वो फ्लैगशिप ग्रेड एक मिड-रेंज डिवाइस की कीमत में पेश किये गये है। अपनी इस डिवाइस से Poco ने ना सिर्फ OnePlus 6 को टक्कर दी है बल्कि Zenfone 5Z, Mi A2 और Honor Play जैसे फ़ोनों को तो काफी हद तक पीछे छोड़ दिया है।

Pono F1 आपको सिर्फ 20,999 रुपए की कीमत में फ्लिप्कार्ट पर उपलब्ध है। कंपनी के अनुसार 5 मिनट से भी कम समय में डिवाइस स्टॉक आउट हो गयी है। इसलिए आज हम लाये है आपके लिए कुछ वजह जो बनाती है इसको काफी ख़ास और कुछ चीजो में है सुधार की जरूरत। तो चलिए नज़र डालते है:

PocoPhone F1 को खरीदने की वजह

1. Snapdragon 845 चिपसेट

Poco F1 का सबसे खास और आकर्षक फीचर है इसका चिपसेट। Poco F1 में आपको क्वालकॉम नवीनतम और पावरफुल स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट दिया गया है। डिवाइस की कीमत को देखे तो यह SD845 वाली सबसे किफायती डिवाइस है। यह प्रोसेसर OnePlus 6, Samsung Galaxy S9+ और Asus Zenfone 5Z जैसे फ्लैगशिप फ़ोनों में ही मिलता है। जिनकी कीमत Poco F1 से काफी ज्यादा है।

डिवाइस में दिए गये स्नैपड्रैगन 845 के द्वारा आपकी डिवाइस 300% ज्यादा बेहतर AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर पाते है।

2. Liquid Cooling

Poco F1 में स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट दिया है जो आपको बेहतरीन प्रदर्शन देता है। लेकिन शाओमी ने यहाँ पर और भी बेहतर गेमिंग प्रदर्शन के लिए आपको लिक्विड कुलिंग टेक्नोलॉजी का भी सपोर्ट दिया है। यह कुलिंग टेक्नोलॉजी आपकी डिवाइस को गर्म होने से बचाएगी।

हमने डिवाइस को इस्तेमाल किया है और लिक्विड कुलिंग डिवाइस को रूम टेम्परेचर (लगभग 37 से 39 डिग्री के बीच) पर बनाये रखती है. यह कुलिंग टेक्नोलॉजी अब भी इस कीमत पर देने में सिर्फ Poco F1 ही सक्षम है ताकि आप देर तक गेमिंग और विडियो रिकॉर्डिंग का मज़ा ले सकते है।

3. IR Face Scan

शाओमी की इस बेहतरीन डिवाइस में आपको फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ फेस अनलॉक की भी सुविधा दी गयी है। लेकिन यह फेस अनलॉक इन्फ्रारेड सपोर्ट के साथ दिया गया है जो इसको काफी सुरक्षित बनाता है। सामान्य डिवाइस चेहरे को सिर्फ 2D पिक्चर की तरह स्कैन करती है लेकिन यहाँ पर आपको IR सेंसर द्वारा 3D टोपोग्राफी की सुविधा मिलती है।

इस डिवाइस के अलावा iPhone, Oppo में आपको Face ID दिया गया है लेकिन आगे हम कीमत की बात करे तो Poco F1 में यह फीचर काफी आकर्षक दिखाई पड़ता है क्योकि IR स्कैनर अंधरे में भी काम करता है जो इसको काफी आरामदायक बनाता है।

4. Dual Speaker

Poco F1 में ऑडियो क्वालिटी के ऊपर भी काफी ध्यान देते हुए ड्यूल स्पीकर की सुविधा दी गयी है जो गेमिंग एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बनाती है। ड्यूल स्पीकर सेटअप में आपको प्राइमरी स्पीकर नीचे किनारे पर दिया जाता है और ऊपर की तरफ दी गयी इयरपिस ग्रिल के नीचे एक सेकेंडरी स्पीकर भी दिया गया है।

Dirac HD साउंड सपोर्ट के साथ मीडिया कंटेंट की ऑडियो क्वालिटी को आकर्षक होती ही है लेकिन कीमत के हिसाब से यह काफी बेहतर है और गेम खेलते हुए आपको काफी ऑडियो एक्सपीरियंस मिलता है।

5. Battery

शाओमी हमेशा से ही अपनी डिवाइसों में बेहतर बैटरी देने के लिए जानी जाती है और Poco F1 भी इसी विश्वास के साथ पेश की गयी डिवाइस है जिसमे आपको 4000mAh की बैटरी दी गयी है जो क्विक चार्ज 3.0 को सपोर्ट करती है और यह OnePlus 6 और Aus Zenofne 5Z से बेहतर है।

शाओमी ने लांच इवेंट में ही दावा किया था की डिवाइस के साथ दिए गये 18W चार्जर से डिवाइस सिर्फ 100 से 110 मिनट में चार्ज हो जाती है और लगभग 30 घंटो का कालिंग टाइम प्रदान करती है।

6. 8GB रैम और 256GB स्टोरेज

शाओमी ने अपनी इस डिवाइस को 3 अलग-अलग रैम और स्टोरेज वरिएन्त में पेश किया है। आप Poco F1 को 6GB रैम और 64GB स्टोरेज, 6GB रैम और 128GB स्टोरेज के अलावा 8GB रैम और 256GB स्टोरेज की विकल्प में खरीद सकते है।

इसके अलावा आपको यहाँ पर माइक्रोSD कार्ड स्लॉट द्वारा 256GB तक बढ़ा सकते है। इसके अलावा आपको Poco F1 में UFS 2.1 सुपर फ़ास्ट स्टोरेज दी गयी है जो अन्य स्मार्टफोनों में उपलब्ध सामान्य स्टोरेज से अक्फी तेज़ है।

Poco F1 को ना खरीदने की वजह

1. कम आकर्षक डिजाईन

शाओमी बेहतरीन प्रदर्शन को प्राथमिकता देती है इसलिए डिजाईन के मामले में डिवाइस थोडा सा पीछे दिखाई पड़ता है. फ़ोन में पॉलीकार्बोनेट का इस्तेमाल करने का समर्थन किया गया है शाओमी द्वारा लेकिन यह सिर्फ कीमत में कमी के लिए किया गया है।

स्क्रीन के ऊपर और नीचे क तरफ दिया गया बेज़ेल भी उतना आकर्षक नहीं लगता है जितना इस कीमत में अन्य डिवाइस प्रदान करती है। 8GB रैम एडिशन में आपको kelver बैक पैनल मिलता है लेकिन बाकी दोनों वरिएन्त में आपको प्लेन बैक पैनल मिलता है।

2. ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन ना होना

Poco F1 में आपको पीछे की तरफ 12MP+5MP कॉम्बिनेशन वाला ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। सामने की तरफ 20MP का सेल्फी कैमरा मिलता है जो 21,000 रुपए की कीमत में काफी आकर्षक इमेज आउटपुट देने में सक्षम है। Poco F1 4K वीडियो को भी सपोर्ट करता है लेकिन आपको यहाँ पर ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन का सपोर्ट नहीं मिलता है।

कीमत को ध्यान में रखे तो इमेज क्वालिटी काफी बेहतर है लेकिन इमेज स्टेबिलाइजेशन सपोर्ट का ना होना आपको थोड़ा अजीब लगेगा और आपको थोड़ा बेहतर आउटपुट के लिए हाथ को हिलने से रोके रखना होगा।

3. वाटर-प्रूफ ना होना

यह कोई कमी नहीं है क्योकि इस कीमत में शायद ही कोई स्मार्टफोन होगा जिसमे आपको वाटर प्रूफिंग की सुविधा मिलती होगी। यह इस  कमी इसलिए इस सूची में जगह बनाती है क्योकि डिवाइस के फ्लैगशिप ग्रेड स्पेसिफिकेशन को देखते हुए हम कंपनी को यहाँ पर IP रेटिंग के साथ वाटर एंड डस्ट रेसिस्टेंट की सुविधा देनी चाहिए थी ताकि यह डिवाइस एक परफेक्ट डिवाइस के और करीब हो जाती।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here