Nintendo ने हाल ही में अपना नया गेमिंग कंसोल लॉन्च किया है। ये Nintendo Switch का ही OLED वर्शन है जिसमें 7 इंच की ओलेड डिस्प्ले है। साथ ही इसमें कुछ और छोटे छोटे बदलाव भी आपको नज़र आएंगे। Nintendo Switch OLED अक्टूबर 2021 में उपलब्ध होगा, जबकि Switch Lite और Switch इस समय बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

अब अगर आप सोच रहे हैं कि इन तीनों में से कौन सा खरीदें या फिर आप अपना पहला गेमिंग कंसोल खरीदने जा रहे हैं तो इस आर्टिकल से थोड़ी मदद ले सकते हैं। यहां हम Nintendo के इन तीनों गेमिंग कंसोल के बीच अंतर बता रहे हैं जिससे आपको आपके लिए कौन सा बेहतर है, ये निर्णय लेने में आसानी होगी।

डिस्प्ले और साइज़

Nintendo Switch में 6.62 इंच की एचडी+ (720p) एलसीडी डिस्प्ले है और Joy-Con Controller के साथ ये 9.4 इंच का हो जाता है। इसका वज़न 0.29 किलोग्राम है और जॉय कंट्रोलर के साथ ये 0.39 किलोग्राम हो जाता है।

वहीँ Nintendo Switch OLED में 7 इंच की (720p) ओलेड डिस्प्ले है और Joy-Con Controller के साथ ये 9.5 इंच की हो जाती है। ओलेड वर्शन में ज्यादा ध्यान स्क्रीन पर दिया गया है। इसमें बेज़ेल पतले हैं और ज्यादातर जगह पर स्क्रीन है। साथ ही LCD के मुकाबले OLED स्क्रीन में कंट्रास्ट भी बेहतर मिलता है। इसमें भी आपको एचडी+ रेज़ॉल्यूशन मिलता है, लेकिन TV mode में ये फुल एचडी+ (1080p) रेज़ॉल्यूशन देता है। वज़न ऑरिजिनल Switch मॉडल से थोड़ा ज्यादा 0.42 किलोग्राम है और Joy-Con controllers के साथ ये बढ़कर 0.71 किलोग्राम हो जाता है।

Nintendo Switch Lite इसका छोटा वर्शन है जिसमें 5.5 इंच की एचडी+ (720p) एलसीडी डिस्प्ले है और Joy-Con Controller के साथ ये 8.2 इंच लम्बा हो जाता है। इसका वज़न लगभग 0.27 किलोग्राम है।

इन तीनों गेमिंग कंसोलों में Nintendo Switch Lite ही एक ऐसा है जिसमें आपको सिर्फ हैंड-हेल्ड (hand-held) मोड मिलता है, जबकि बाकी दोनों में आपको हैंड-हेल्ड (hand-held), TV मोड, और टेबलटॉप मोड तीनों मिलते हैं। साथ ही Switch Lite में ब्राइटनेस सेंसर भी नहीं दिया गया है।

स्टोरेज

पहले लॉन्च हो चुके Nintendo Switch और Switch Lite में 32GB की स्टोरेज है, जबकि नए Nintendo Switch OLED में 64GB की स्टोरेज मिलती है। इन सभी गेमिंग कॉन्सोलों में आप स्टोरेज को microSDHC या microSDXC कार्ड द्वारा बढ़ा सकते हैं।

कनेक्टिविटी विकल्प

ये तीनों गेमिंग कॉन्सोल Wi-Fi और Bluetooth 4.1 सपोर्ट के साथ आते हैं। Nintendo Switch OLED, और Nintendo Switch में LAN सपोर्ट भी है, लेकिन Switch को आप वायर वाले LAN एडाप्टर के साथ कनेक्ट कर पाएंगे, जबकि Switch OLED में बिल्ट-in LAN पोर्ट मौजूद है। जबकि Nintendo Switch Lite में LAN सपोर्ट नहीं है, लेकिन इसमें एनएफसी (NFC) सपोर्ट दिया गया है।

इसके अलावा इन तीनों कॉन्सोलों में USB Type-C पोर्ट और 3.5मम ऑडियो जैक मौजूद हैं। इसके अलावा Switch और Switch OLED में डॉक पर USB 2.0 पोर्ट, HDMI, AC power port और Ethernet पोर्ट भी हैं।

बैटरी

नए Nintendo Switch OLED और Switch में बराबर 4310mAh की बैटरी है और दोनों को स्लीप मोड में पूरी तरह से चार्ज होने में 3 घंटे का समय लगता है। जबकि Nintendo Switch Lite में 3570mAh की बैटरी है और इसे भी चार्ज होने में 3 ही घंटे लगते हैं।

कीमतें और उपलब्धता

Nintendo Switch OLED की कीमत $350 (लगभग 26,000 रूपए) है और ये अक्टूबर 2021 में उपलब्ध होगा। वहीँ Switch की कीमत $300 (लगभग 22,400 रूपए) और Switch Lite की कीमत $200 (लगभग 15,000 रूपए) है, ये दोनों मॉडल अभी उपलब्ध हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here