लम्बे इंतज़ार के बाद चीन की स्मार्टफोन कम्पनी ने अपने नए स्मार्टफोन Infinix NOTE 4 को भारत में लॉन्च कर दिया है। Infinix ने NOTE श्रृंखला के साथ अपने एक नए युग की शुरुआत की है, कम्पनी का दावा है कि NOTE 4 के माध्यम से उसने एक ऐसा फोन बाजार में उतारा है जो बेहद कम कीमत में बड़ी बैटरी और बड़ी डिस्प्ले के साथ एक अच्छा कैमरा प्रदान करता है।

Infinix के इस स्मार्टफोन को हमने उपयोग कर जांचा-परखा और यह पता लगाने की कोशिश की, कि क्या यह फोन उपभोक्ताओं के लिए उन दावों पर खरा उतरता है जो कम्पनी ने इसके संबंध में किये हैं। Infinix NOTE 4 के अपने अनुभवों को हम इस समीक्षा के माध्यम से प्रस्तुत करते हैं।

Infinix Note 4 Specifications | स्पेसिफिकेशन्स

Model Infinix Note 4
Display 5.7-inch, Full HD IPS LCD
Processor 1.3GHz MediaTek MT6753 SoC octa core
RAM 3GB
Internal Storage 32GB (expandable)
Software Android 7.0 Nougat based XOS
Primary Camera 13MP, PDAF, LED flash, 1080p Videos
Secondary Camera 8MP, LED Flash
Battery 4300mAh battery
Others 4G VoLTE, WiFi, Bluetooth, GPS, micro USB, 3.5mm Audio Jack, USB OTG support
Price Rs. 8,999

Infinix Note 4 Design | डिज़ाइन

फोन की डिज़ाइन के बारे में अगर बात करें तो फोन में पूरी तरह प्लास्टिक बॉडी का इस्तेमाल किया गया है, जिसे पीछे की तरफ एक पतली परत से ग्लॉसी लुक दिया गया है, जो कि आसानी से नज़र में आ जाता है, फोन आकार में बड़ा है, और अगर आप किसी कॉम्पैक्ट और वन हैंडी फोन की तलाश में हैं तो Infinix NOTE 4 से आपको निराशा हाथ लगेगी।

हालांकि फोन में वन हैंड मोड दिया गया है जिसके द्वारा आप स्क्रीन को छोटा कर फोन का उपयोग एक हाथ से कर सकते हैं लेकिन फिर भी, वजन और किनारों की ग्रिप को लेकर असहजता बनी रहती है।

फोन के दायीं ओर किनारे पर वॉल्यूम बटन और पावर की दी गयी है, जो आपके अंगूठे की आसान पहुंच में रहते हैं। सामने की तरफ 2.5D ग्लास वाली 5.7 इंच की डिस्प्ले के नीचे होम बटन के साथ फिंगरप्रिंट स्कैनर को जोड़ा गया है, नेविगेशन बटन्स को डॉट्स के साथ दिखाया गया है, ऊपर की तरफ सेल्फी कैमरा और निचले किनारे पर स्पीकर ग्रिल चार्जिंग पोर्ट के साथ मौजूद है। ऊपरी किनारे पर 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है।

अगर डिजाइनिंग को संक्षिप्त में समझें तो हम कह सकते हैं, Infinix NOTE 4 उन यूजर्स के लिए सही विकल्प है जिनकी पसंद बड़ी स्क्रीन है, थोड़े बड़े और वजनी लुक और शार्प किनारों के साथ समझौता किया जा सकता है।

Infinix Note 4 Display | डिस्प्ले

Infinix NOTE 4 स्मार्टफोन 378 पिक्सल प्रति इंच के पिक्सल घनत्व और 1080 x 1920 पिक्सल के रेसोलुशन वाली एक 5.7 इंच HD IPS कैपेसिटिव टचस्क्रीन के साथ आता है।

फोन की डिस्प्ले काफी ब्राइट और शार्प है, लेकिन फिर भी बाहर धूप में डिस्प्ले का साफ़ नज़र ना आना एक समस्या है, Infinix ने फोन की डिस्प्ले में अपना एक सॉफ्टवेयर ‘Mira vison’ जोड़ा है जिसके माध्यम से उपभोक्ता डिस्प्ले को अपनी अनुकूलता के हिसाब से उपयोग कर सकते हैं।

Infinix Note 4 Performance | परफॉरमेंस

फोन 1.3 गीगाहर्ट्ज़ Octa कोर मीडियाटेक MT6753 प्रोसेसर द्वारा संचालित है, जो कि 3GB रैम के साथ अच्छा प्रदर्शन करता है। हालांकि फोन बड़े गेम्स के लिए नहीं है, फिर भी साधारण उपयोग के लिए फ़ोन काफी उपयोगी है, फोन में Gyroscope सेंसर मौजूद है और आप VR ऍप्लिकेशन्स को भी रन कर सकते हैं। यह स्मार्टफोन 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है, जिसे यूजर अपनी आवश्यकता अनुसार microSD कार्ड का उपयोग करते हुए 128GB तक बढ़ा सकते हैं।

Infinix NOTE 4 में एंड्रॉइड 7.0 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ 4300mAH की बैटरी दी गयी है, जो कि चार्ज होने के बाद एक अच्छा बैकअप प्रदान करती है। ड्यूल सिम सपोर्ट के अलावा फोन में फ़ास्ट चार्जिंग भी मौजूद है।

Infinix Note 4 के Benchmark Scores इस प्रकार हैं

Benchmark standards Score
Antutu 37839
Geekbench single core 602
Geekbench Multi core 2472
Quadrant 28413

सॉफ्टवेयर

Infinix NOTE 4 में कम्पनी ने अपनी UI प्रयोग करते हुए XOS सॉफ्टवेयर दिया है जो कि एंड्रॉइड नोगाट 7.0 पर काम करता है।

फोन में कई थर्ड पार्टी एप्प भी दिए गए हैं, जिनमें से फ्रीज़र एप डेटा बचत के उद्देश्य से काफी उपयोगी है, हालांकि कम्पनी द्वारा इसमें पहले से कई एप्प्स इनस्टॉल कर के दिए जा रहे हैं, जो कि सभी उपभोक्ताओं को पसंद ही आये ऐसा आवश्यक नहीं हैं।

कैमरा

फोन में ऑटो फोकस, फेस डिटेक्शन, जिओ-टैगिंग, टच फोकस, डिजिटल ज़ूम, वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ LED फ़्लैश वाला एक 13MP का मुख्य कैमरा दिया गया है, जो काफी शानदार तस्वीरें क्लिक कर सकता है।

अगर सेल्फी कैमरे की बात करें तो फोन में सेल्फी फ़्लैश के साथ 8MP का फ्रंट मैनेजिंग कैमरा दिया गया है, जो कि फिल्टर्स और ब्यूटी मोड्स के साथ आता है, और अच्छा कैमरा अनुभव प्रदान करता है।

Infinix Note 4 Camera Sample

कीमत

Infinix ने अपने स्मार्टफोन NOTE 4 को भारत में 8999 रुपये की कीमत के साथ बाजार में उतारा है।

 

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here