सबसे ज्यादा रेडिएशन निकालने वाली डिवाइस में पहले नंबर पर है Xiaomi; जाने पूरी रिपोर्ट

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

भारत में आए दिन नए स्मार्टफोन लॉन्च होते रहते हैं। ग्राहकों में बजट स्मार्टफोनों की काफी डिमांड है और ऐसे में जब भी ग्राहक कोई नया बजट फोन खरीदता हैं तो उसका ध्यान केवल हैंडसेट के स्पेसिफिकेशन और फीचर पर जाता है। लेकिन इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि फोन से निकलने वाला रेडिएशन कितना खतरनाक होता है।

German Federal Office द्वारा रेडिएशन प्रोटेक्शन को लेकर एक रिपोर्ट पेश की गयी है जिसमे Xiaomi M1 A1 और OnePlus 6T सबसे ज्यादा रेडिएशन निकालने वाले स्मार्टफोनों में से एक साबित होते है। रिपोर्ट में डाटा को ‘वाट प्रति किलोग्राम’ में मापा गया है। जितना कम/ज्यादा स्कोर होगा उठा ही कम/ज्यादा रेडिएशन निकलेगा।

तो चलिए सूची पर एक नज़र डालते है:

ज्यादा रेडिएशन निकालने वाले स्मार्टफोन

यह भी पढ़िए:  MIUI में आने वाले विज्ञापनों से है परेशान तो करे इन तरीकों का इस्तेमाल

जहाँ तक सूची की बात है तो यहाँ पर Xiaomi Mi A1 1.75wt/kg के साथ पहले स्थान पर है, इसके बाद OnePlus 5T (1.68 wt/kg) के साथ दुसरे और Xiaomi Mi Max 3 (1.58wt/kg) आपको तीसरे स्थान पर देखने को मिलते है।

इस सूची में आपको Google Pixel 3XL (1.39wt/kg), Google Pixel 3(1.33wt/kg), iPhone 7 (1.38wt/kg) और iPhone 8 (1.32wt/kg) जैसे फ्लैगशिप ग्रेड स्मार्टफोन भी देखने को मिलते है।

सैमसंग यूजर को यहाँ पर ज्यादा प्रहसन होने की जरूरत नहीं है क्योकि सैमसंग के Galaxy Note 7 ने यहाँ पर सबसे कम सिर्फ 0.17-wt/kg का स्कोर प्राप्त किया है जबकि Samsung Galaxy A8, Samsung Galasy S8+ ने क्रमशः 0.24wt/kg और 0.26wt/kg का आंकड़ा छुआ है।

यहाँ पर देखने वाली वाली बात यह की Xiaomi और OnePlus जैसे चीनी ब्रांड ने यहाँ पर थोडा खराब प्रदर्शन किया है। Huawei Mate 20 Pro ने जहाँ सिर्फ 0.40 wt/kg स्कोर प्राप्त होता है वही पर Honor 8 Pro में आपको 1.28wt/kg का स्कोर मिलता है जो थोडा अधिक है।

यहाँ सूची में Oppo और Vivo के फोन नहीं है क्योकि कुछ कारणों की वजह से उनको टेस्ट नहीं किया गया है।

रेडिएशन से जुड़े भारतीय मानक

सबसे जरूरी बात यहाँ पर यह है की यह रेडिएशन निकलने की अधिकतम सीमा है। इसका सीधा मतलब है की यह कोई नियमित गति नहीं है इसमें काफी बदलाव होता रहता है।

वैसे भी जर्मन एन्विरोंमेंटल एजेंसी 0.60wt/kg रीडिंग से कम के फ़ोनों को ही सर्टिफिकेट देती है जबकि भारतीय मानक 1.60wt/kg का है। लेकिन तब भी आप देख सकते है की काफी स्मार्टफोन इस से ज्यदा उत्सर्जन करते है।

Related Articles

ImageiQOO Z7 5G vs Poco X5 5G: 20,000 रूपए में कौन सा स्मार्टफोन बेहतर ?

मार्च के महीने में ही भारतीय बाज़ार में दो नए बजट 5G स्मार्टफोन लॉन्च हुए। इनमें iQOO Z7 5G और Poco X5 5G के नाम शामिल हैं। दोनों की शुरूआती कीमत 20,000 रूपए से कम ही है और दोनों में दो स्टोरेज वैरिएंट पेश किये हैं। आइये जानते हैं कि इनमें से इस बजट में …

Imageभारत में Samsung, Realme को पछाड़ Xiaomi बनी सबसे ज़्यादा फ़ोन सेल करने वाली कंपनी; जानें रेस में कौन किस स्थान पर

भारत में सबसे अधिक लोग बजट या मिड-रेंज सेगमेंट में स्मार्टफोन खरीदते हैं। 2022 में भी स्मार्टफोनों की सेल काफी ज़्यादा हुई है। साल के पहले ही तीन महीनों में भारत में स्मार्टफोन की 38 मिलियन यानि 3 करोड़ 80 लाख यूनिट ख़रीदे गए हैं। ये सेल पिछले साल के पहले क्वार्टर की सेल से …

ImageChipset FAQ : चिपसेट या प्रोसेसर क्या है? जानिये चिपसेट से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब

इंसान के शरीर में दिमाग सबसे अधिक महत्वपूर्ण है, कानों से सुनकर कोई भी बात आपके दिमाग तक जाती है और उसके बाद दिमाग शरीर के अंगों को जो आदेश दे, वो वैसा ही कार्य करते हैं। ठीक इसी तरह आपका स्मार्टफोन भी है और उसका दिमाग- ‘चिपसेट’ या SoC (system-on-chip) है। चिपसेट आपके फ़ोन …

Image54,999 रुपए की कीमत पर लॉन्च हुआ Motorola Edge 50 Ultra, क्या प्रतियोगिता में अपनी जगह बना पायेगा ?

Motorola Edge 50 सीरीज़ में तीसरा और सबसे प्रीमियम फ़ोन – Motorola Edge 50 Ultra, आज भारतीय बाजार में लॉन्च हुआ है। इस फ़ोन को लेकर बाज़ार में पहले से काफी चर्चाएं, और कंपनी ने इसके AI और कैमरा फीचरों की जानकारी भी पहले ही दे दी है। इसमें आपको 50MP प्राइमरी कैमरा, 64MP कैमरा …

ImageAndroid में नंबर कैसे ब्लॉक करे, जाने सबसे आसान तरीका

जब से हमनें फोन का उपयोग करना शुरू किया है, कही न कही हम अननॉन नंबर से आने वाले कॉल्स से परेशान रहते है, कोई हमे अननॉन नंबर से कॉल करके परेशान करता है तो कभी कभी स्पैम कॉल्स से परेशानी होती है, लेकिन हमारे फोन में ये ऑप्शन है कि हम अननॉन नंबर से …

Discuss

Be the first to leave a comment.