हाल ही में सैमसंग ने अपनी J-सीरीज के दो नए फोनों को लॉन्च किया है- J7 मैक्स और J7 प्रो, जो कि अपनी विशेषताओं और आकर्षक खूबियों के कारण चर्चा में हैं। J7 मैक्स, जैसा कि नाम से पता चलता है, एक बड़ा डिस्प्ले फोन है ,जिसे आप 17,900 रुपए की कीमत में खरीद सकते हैं। वहीं J7 प्रो की कीमत 20,900 रुपये रखी गयी है, जो कि अगले महीने बाजार में उपलब्ध होगा। (Read in English)

इससे पहले कि हम सैमसंग जे सीरीज के नए फोनों का विशेलषण करें, आइये इसके हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन्स पर एक नज़र डालते हैं।

Samsung Galaxy J7 Pro और Galaxy J7 Max स्पेसिफिकेशन

Model Samsung Galaxy J7 Pro Samsung Galaxy J7 Max
Display 5.5-inch, Full HD, SAMOLED, 2.5D Glass 5.7-Inch, Full HD, IPS LCD display, 2.5D Glass
Processor 1.6GHz 14nm based Exynos 7870 octa-core  1.6GHz 16nm process based Mediatek Helio P20 octa-core
RAM 3GB 4GB
Internal Storage 64GB, expandable up to 128GB 32GB,expandable up to 128GB, Dedicated slot
Software Android Nougat Android Nougat
Primary Camera 13MP (main), PDAF, f/1.7 aperture, Dual Tone LED Flash 13MP rear camera, PDAF, f/1.7 aperture, dual tone LED flash
Secondary Camera 13MP front-facing camera, f/1.9 aperture 13MP selfie camera, f/1.9 aperture
Dimensions 152.4×74.7×7.9mm
Battery 3600mAh 3,300 mAh
Others 4G VoLTE, WiFi, Bluetooth 4.1, GPS, 3.5mm audio jack, USB OTG, NFC, Samsung Pay 4G VoLTE, WiFi, Bluetooth 4.1, GPS, 3.5mm audio jack, USB OTG, Samsung Pay Mini
Price Rs. 20,900  Rs. 17,900

सैमसंग गैलेक्सी J7 प्रो – AMOLED डिस्प्ले, मैटल बॉडी, सैमसंग पे

जे 7 प्रो एक AMOLED पैनल वाला पहला सैमसंग जे-सीरीज़ फोन नहीं है। लेकिन हाँ सैमसंग पिछले कुछ वर्षों से 20 हज़ार से कम वाले फोनों में IPS और TFT LCD डिस्प्ले तक ही खुद को सीमित करता रहा है। शायद, यह पहला सैमसंग फ़ोन है जिसकी बैक पूरी तरह मैटल की है।

इससे पहले सैमसंग ने गैलेक्सी अल्फा के साथ मैटल का प्रयोग किया था, लेकिन कुछ समय बाद ही इसे A और S सीरीज प्रीमियम फोन के लिए ग्लास + मैटल डिज़ाइन में बदल दिया गया। जे-सीरीज के J7 प्राइम जैसे फोनों में पहले मैटल डिज़ाइन थी मगर इसे ऊपर और नीचे की तरफ प्लास्टिक से ट्रिम किया गया था। मगर गैलेक्सी J7 प्रो, अनूठे एंटीना बैंड डिज़ाइन में एक फुल मैटल बैक के साथ आता है।


सामने की तरफ 2.5D ग्लास लगाया गया है और होम बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर को जोड़ा गया है। गैलेक्सी J7 प्रो में सिर्फ इतनी ही फ्लैगशिप विशेषताएं नहीं हैं, बल्कि यह हैंडसेट सैमसंग पे फीचर वाला पहला जे-सीरीज़ फोन है, जो एमएसटी टेक्नोलॉजी के माध्यम से भारत में लगभग सभी कार्ड स्वाइप टर्मिनलों में काम करता है।

सैमसंग गैलेक्सी जे 7 मैक्स-बड़ी डिस्प्ले, स्मार्ट ग्लो एलईडी, सैमसंग पे मिनी

जे 7 मैक्स विशेष रूप से उन लोगों के लिए है, जो बड़ी स्क्रीन वाले फोन पसंद करते हैं। सैमसंग अपने फोनों में लगातार अच्छी गुणवत्ता वाले डिस्प्ले पैनलों का प्रयोग कर रहा है, इस फ़ोन में भी 5.7 इंच फुल एचडी टीएफटी स्क्रीन दी गयी है।

J7 प्रो की ही तरह इस फोन में भी 2.5D ग्लास के साथ सामने की तरफ होम+फिंगरप्रिंट स्कैनर बटन को रखा गया है। पीछे की तरफ इसकी मैटल प्लेट को किनारों पर घुमावदार बनाया गया है जो कि प्लास्टिक से घिरा हुआ है
स्मार्ट ग्लो एलईडी लाइट जो हमने पिछले साल गैलेक्सी J2 पर देखी थी, J7 मैक्स में भी दी गयी है। यह एक एलईडी रिंग है जो पीछे वाले कैमरे को घेरे हुए है और नोटिफिकेशन अलर्ट के लिए अलग-अलग रंगों में चमकती है।


J7 मैक्स में सैमसंग पे का एक छोटा संस्करण दिया गया है, जिसे सैमसंग पे मिनी कहा जाता है जो कि नॉक्स सॉफ्टवेयर द्वारा प्रोटेक्टेड है और इसे ऑनलाइन भुगतान के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, साथ ही व्यापारियों द्वारा नकद स्वीकार करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

पीओएस टर्मिनलों पर अपने फोन को स्वाइप करने की सुविधा देने वाली प्राथमिक तकनीक इसमें नहीं है, लेकिन फिर भी यह एक बोनस ही है, पेमेंट करने और यूपीआई के माध्यम से बैलेंस देखने आदि कामों में ऐप का इस्तेमाल करना आसान है।

सोशल कैमरा

इन दोनों फ़ोनों के कैमरों को सैमसंग द्वारा ‘सोशल कैमरा’ का नाम दिया है इसका मतलब यह है कि इन फोनों का कैमरा ऐप आकर्षक फीचर्स से लैस है। इसके द्वारा आप क्लिक की गयी इमेजेस को सीधे सोशल मीडिया, मेल और अन्य ऐप को पिन कर सकते हैं।

इसमें लाइव फिल्टर (जो कि सैमसंग S 8 / S8 + में आता है ) के उपयोग द्वारा फेस डिटेक्ट किया जा सकता है और मजेदार एनिमेट ऑब्जेक्ट्स को जोड़ा जा सकता है। साथ ही कैमरा एप्प की एआर सुविधा का उपयोग करके ऑब्जेक्ट्स और आस-पास की जगहों को खोजने और एक्स्प्लोर करने का काम किया जा सकता है।
ऐसा नहीं है कि सैमसंग सॉफ्टवेयर को अच्छा बनाकर हार्डवेयर के साथ समझौता कर रहा हो, फोन में आकर्षक कैमरा एप्प के अलावा कैमरे का हार्डवेयर भी बेहतरीन है। दोनों फोनों में 13 MP के मुख्य और सेल्फी कैमरे हैं, प्रत्येक में अपनी एलईडी फ्लैश है, मुख्य कैमरे के साथ एफ / 1.7 एपर्चर लेंस है वहीं फ्रंट कैमरे के साथ एफ / 1.9 एपर्चर का लेंस है।

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर

फोन का सॉफ्टवेयर सैमसंग के फ्लैगशिप एस 8 / एस 8 + की यूआई के समान लेआउट और डिजाइन वाले एंड्रॉइड नोगाट पर आधारित टचविज है। यह नए जे-सीरीज़ फोनों के लिए बहुत बड़ा बोनस है।

J7 Pro का सॉफ्टवेयर एक्जिन 7870 द्वारा संचालित होता है जो कॉर्टेक्स-ए 53 कोर के साथ 14 एनएम आधारित ओक्टा-कोर चिपसेट है। इसे 3 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ पेश किया गया है। दूसरी ओर, जे 7 मैक्स को 16 एनएम प्रोसेस आधारित ओक्टा-कोर मीडियाटेक हेलीओ पी 20 चिपसेट 4 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ रखा गया है।

Samsung Galaxy J7 Max और J7 Pro के बारे में हमारी राय

सैमसंग ने फोनों के इस नए सेट के साथ अपनी J-सीरीज को सशक्त बनाया है। जिसमें आकर्षक डिज़ाइन, बैटरी क्षमता, सैमसंग पे, नए बेहतर सॉफ़्टवेयर, और आकर्षक कैमरा शामिल है। बेशक, पूरे विवरण पूरी खोजबीन के बाद सामने आएंगे, लेकिन पहली नज़र में J7 प्रो और J7 मैक्स अन्य ऑनलाइन एक्सक्लूसिव की तुलना में महंगे होने पर भी काफी सकारात्मक हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here