UIDAI ने हाल ही में एक नया सिस्टम तैयार किया है जिसको Limited KYC कहते है, इसके द्वारा आधार कार्ड धारक की प्राइवेसी को सुरक्षित किया जाता है। यहाँ बायोमेट्रिक लॉक द्वारा कोई भी यूजर अपनी तरफ से अपना डाटा सुरक्षित कर सकता है। UIDAI ने एक नया फीचर शामिल किया है जिसके द्वारा आप अपनी बायोमेट्रिक डिटेल्स को लॉक कर सकते है ताकि उनका कोई गलत उपयोग ना हो सके।(Read in Englsih)

आधार बायोमेट्रिक डाटा में यूजर के फिंगरप्रिंट और आईरिस इम्प्रेशंस शामिल होते है जिसको आप सामान्य रूप से अपनी पहचान बताने के लिए बैंक और टेलिकॉम कंपनी में इस्तेमाल करते है। उदाहरण के लिए, अब आपके मोबाइल सिम का वेरिफिकेशन 12-अंको का डिजिटल आधार नंबर बताने से पर आपके बायोमेट्रिक डाटा द्वारा प्रमाणित हो जाता है।

बायोमेट्रिक लॉक द्वारा आप अपना बायोमेट्रिक आधार डाटा सुरक्षित कर सकते है ताकि आपकी जानकारी के बिना आपके डाटा तक नहीं पहुच पाए.

यह भी पढ़े: Samsung ने Galaxy S8 और Galaxy S8+ के लिए ओरेओ अपडेट देना फिर से शुरू

अपने आधार कार्ड डाटा को ऑनलाइन केसे लॉक या अन-लॉक करे?

नोट: अपनी बायोमेट्रिक डिटेल्स को लॉक या अन-लॉक करने के लिए आपको आधार कार्ड में रजिस्टर मोब्लिए फ़ोन नंबर की जरुरत पड़ेगी. अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो निकटतम एनरोलमेंट सेंटर या मोबाइल अपडेट पॉइंट पर जाकर रजिस्टर करवाए.

चरण 1: UIDAI की वेबसाइट पर जाये.

चरण 2: होम-पेज पर आपको आधार सर्विस के अंतगर्त Lock/Unlock Biometrics का विकल्प मिलेगा. उसपर क्लिक करे।

चरण 3: यह लिंक आपको एक नए पेज पर ले जायेगा, जहाँ आपको बायोमेट्रिक डिटेल्स को लॉक करने के फायदे बतायेगा। थोडा नीचे स्क्रॉल करने पर आपको एक लॉग-इन कॉलम मिलेगा वहाँ आपको अपना 12-अंको का आधार नंबर लिखना पड़ेगा, Captcha Code के साथ।

चरण 4: डिटेल्स भरने के बाद, Send OTP पर क्लिक करे, एक One Time Password आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जायेगा उसको आपको दिए बॉक्स में भरना है।

चरण 5: Login बटन पर क्लिक करे और फिर अगली स्क्रीन पर आप Captha Code भरे और Enter दबाये। 

चरण 6: हो गया। आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स लॉक हो गयी है और कोई भी उनको आपकी अनुमत के बिना उन तक नहीं पहुच पायेगा।

चरण 7: अपनी बॉयोमीट्रिक्स डिटेल्स को दोबारा उपयोग करने के लिए यही प्रोसेस करके आप उनको अन-लॉक कर सकते है। आपकी सुविधा के लिए, बायोमेट्रिक को अन-लॉक करने वाली विंडो 10 मिनट बाद ही खुल जायगी।

यह भी पढ़े: Google Reply द्वारा होंगे स्मार्ट-रिप्लाई: Whatsapp, Facebook पर

अपने आधार कार्ड की बायोमेट्रिक डिटेल्स को कैसे लॉक/अन-लॉक करे?

बायोमेट्रिक लॉक, एक काफी जरूरी लेयर है जिसके द्वारा आपके डाटा की बाहरी लीक या चोरी से रोका जा सके।  यह सिस्टम किसी भी यूजर को उसकी बायोमेट्रिक डिटेल्स को लॉक और अस्थाई रूप से अन-लॉक करने की सुविधा देता है। जो आपके डाटा को सुरक्षित रखती है।

Kindle Oasis 2 (9th Generation) Review: The Best Gets Bigger

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here