सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने ग्राफिक्स कार्ड के लिए अपने 16GB GDDR6 रैम चिपसेट का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर दिया है। इस 16GB GDDR6 रैम चिपसेट का उपयोग गेमिंग उपकरणों, ऑटोमोटिव, नेटवर्क, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस सिस्टम्स और ग्राफ़िक कार्ड के लिए उन्नत प्रोसेसिंग में किया जायेगा।

Samsung GDDR6 की विशेषताये एवं सुधार

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक के मैमोरी प्रोडक्ट प्लानिंग और एप्लीकेशन इंजीनियरिंग के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट जिन्मान हान ने कहा,”उद्योग के पहले 16GB GDDR6 के उत्पादन के साथ हम भविष्य में उच्च प्रदर्शन करने वाली एक व्यापक ग्राफ़िक कार्ड की श्रृंखला पेश करेंगे”। “अगली पीढ़ी के GDDR6 प्रोडक्ट पेश करने से हम गेमिंग और ग्राफ़िक बाजार में अपनी उपस्थिति को और भी मजबूत करेंगे तथा मोटर वाहन और नेटवर्क सिस्टम में उन्नत ग्राफिक्स मेमोरी की बढ़ती आवश्यकता को समायोजित करेंगे”।

नए सैमसंग GDDR6 रैम का निर्माण कंपनी की 10nm प्रक्रिया द्वारा किया जायेगा। सैमसंग के अनुसार, ये नई चिप 20nm प्रकिया से तैयार GDDR5 चिप्स की तुलना में 35% कम पावर का उपयोग करेगी वही GDDR6, 18Gbps की पिन गति और 72Gbps की डेटा ट्रांसफर गति से कार्य करेगी, जो GDDR5 चिप से लगभग दोगुनी है।

यह भी पढ़े: Samsung का नया AI चिपसेट हो सकता है एप्पल और हुआवै के स्मार्ट चिपसेटों से बेहतर

एक आधुनिक और कम ऊर्जा खपत करने वाले सर्किट का उपयोग करते हुए GDDR5 की तुलना में नयी GDDR6 रैम 13.V पर चलते हुए 35% कम ऊर्जा की खपत करेगी। 10nm-class 16GB GDDR6 ने 20nm-class 8GB GDDR5 की तुलना में 30 फीसदी अधिक मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्टिविटी हासिल की है। GDDR6 नई टेक्नोलॉजी वाले GPU के लिए ज्यादा अनुकूल होगा, वही पुरानी टेक्नोलॉजी वाले GPUs के लिए बनी GDDR5 का फेज अंततः समाप्त हो जाएगा।

हम 16GB GDDR6 रैम युक्त ग्राफिक्स कार्ड कब देखेंगे?

सैमसंग ने नए 18Gbps 16GB GDDR6 सहित व्यापक ग्राफिक्स मेमोरी लाइनअप के साथ, हाल ही में 2.4Gbps 8GB HBM2 की शुरुआत की है। सैमसंग को उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में प्रीमियम मेमोरी बाजार में काफी अच्छी रफ़्तार से वृद्धि होगी। क्योकि GPUs को GDDR6 रैम के लिए डिज़ाइन करना होगा, इसी कारण हमें अभी इसके मार्किट में आने के लिए इन्तजार करना होगा। वर्ष 2018 में इस नयी मेमोरी को प्रमुख मैन्युफैक्चरर्स द्वारा अपनाई जाने की उम्मीद है। हालाँकि अभी भी कुछ GPUs भविष्य में भी GDDR5 और HBM का उपयोग करती रहेंगी।

DynamIQ vs big.LITTLE Architecture: What has changed

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here