कुछ साल पहले स्मार्टफोनों का इस्तेमाल फिर कॉल्स के लिए किया जाता था लेकिन धीरे-धीरे स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी इतनी विकसित हुई की आज के समय में कुछ स्मार्टफोन फोटोग्राफी में डिजिटल कैमरे को भी पीछे छोड़ देते है। इसी क्रम में फ्लैगशिप ग्रेड स्मार्टफोनों में एक नया फीचर शामिल किया गया है जो है स्लो-मो विडियो। स्लो-मो विडियो के माध्यम से आप सिर्फ धीमी गति पर ही विडियो शूट नहीं कर सकते है बल्कि अपनी क्रिएटिविटी से एक सामान्य सी विडियो शूटिंग को आकर्षक बना सकते है।

लेकिन यह फीचर अभी आधिकतर थोडा ज्यादा कीमत वाले फ़ोनों में ही देखने को मिलता है तो जो लोग एक फ्लैगशिप ग्रेड डिवाइस नहीं ले सकते और स्लो-मो विडियो का मज़ा उठाना चाहते है उनके लिए हम लेकर आये है बहुत ही उपयोगी और आकर्षक स्लो-मो विडियो मेकर।

यह भी पढ़िए: 6GB रैम के साथ भारत में मिलने वाले सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन

एंड्राइड डिवाइस पर स्लो-मो विडियो बनाना

फ्लैगशिप फोन जैसे सैमसंग गैलेक्सी S9 में आपको कैमरा एप्लीकेशन में ही स्लो-मो विडियो का विकल्प दिया गया है। लेकिन जिन फ़ोनों में यह सुविधा नहीं है उनमे आप थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन के माध्यम से स्लो मो-विडियो का आनंद उठा सकते है। गूगल प्ले स्टोर पर आपको काफी एप्लीकेशन मिल जाती है लेकिन उनमे से आधिकतर काम आसान बानने की जगह और ऐड ही दिखाती रहती है। यहाँ पर हमने निजी रूप के काफी स्लो-मो विडियो को इस्तेमाल किया जहाँ पर Slow Motion Video FX एक ऐसी एप्लीकेशन मिली जो काफी आसानी से विडियो एडिट करने की सुविधा प्रदान करती है और यह एक दम फ्री भी है।

Slow Motion Video FX का कैसे करे इस्तेमाल

Slow Motion Video FX एक स्लो-मो विडियो शूटिंग की सुविधा देने वाला एंड्राइड कैमरा एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से ना सिर्फ आप स्लो-मो विडियो बना सकते है बाकि पहले से बनाई जा चुकी विडियो को भी स्लो-मो विडियो में कन्वर्ट कर सकते है।

एप्लीकेशन होम स्क्रीन

चरण 1: सबसे पहले जाये एप्लीकेशन ओपन करे। इसके बाद स्टार्ट स्लो-मोशन पर क्लिक करे।

चरण 2: इसके बाद ओपन हुए बॉक्स में विकल्प चुने की आपको एक नयी स्लो-मो विडियो रिकॉर्ड करनी है या पुरानी रिकॉर्ड की गयी विडियो को स्लो-मो विडियो में कन्वर्ट करना है। हमने यहाँ पर पहले से बी विडियो को एडिट करने के लिए ‘choose movie’ विकल्प का चुनाव किया है।

slowmow 2
निर्देश इमेज

चरण 3: इसके बाद अगर आप पहली बार इस एप्लीकेशन का उपयोग कर रहे है तो आपको यहाँ पर निर्देश मिलेंगे की किस प्रकार आप एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है।

     यह भी पढ़िएYouTube एंड्राइड एप्लीकेशन में उपलब्ध हुआ Incognito Mode; छुपा सकेंगे अपनी सर्च हिस्ट्री

चरण 4: आपको यहाँ पर विडियो एडिटिंग के लिये यह समझना बहुत जरूरी है की विडियो की तिमेलिने को 2 हिस्सों में बाँटा गया है। इमेज में आपको 2 डॉट्स दिखाई दे रहे होंगे इनमे से जो बिंदु दिखाई दे रहे है वह आपके स्लो-मो इफ़ेक्ट के स्टार्ट और एंड पॉइंट्स है। इसके अलवा टाइम के मध्य से नीचे के भाग द्वारा विडियो की गति घटाई जा सकती है जबकि ऊपरी भाग द्वारा गति बढाई जा सकती है तो अगर आप स्लो-मो विडियो ही चाहते है तो दोनों बिंदु नीचे वाली हिस्से में ही रहने चाहिए।

इस बिन्दुओं के द्वारा स्लो-मो की गति को भी नियंत्रित किया जा सकता है। मध्य भाग से जितना अधिक नीचे होने बिंदु उतनी कम विडियो की गति होगी। इसके विपरीत अगर आप दोनों बिन्दुओं को मध्य भाग से उपर रखेंगे तो पूरी विडियो की गति तेज़ हो जाएगी।

चरण 5: अब आपको ऊपरी दायें किनारे पर बने सेव विकल्प पर क्लिक करना है जिसके बाद एप्लीकेशन स्लो-मो प्रोसेस शुरू हो जाएगी तथा कुछ ही देर में आपको स्लो-मो विडियो उपलब्ध हो जाएगी जिसको आप जब चाहे देख सकते है।

नोट: स्लो-मो विडियो बनाने के लिए आपके डिवाइस में स्टोरेज पर्याप्त होनी चाहिए क्योकि यह साइज़ में सामान्य से काफी बड़ी होती है।

यह भी पढ़िए: खो चुके डाटा को कैसे करे लैपटॉप या पीसी पर दोबारा प्राप्त

स्लो-मो विडियो रिकॉर्ड करना

एंड्राइड डिवाइस में थर्ड पार्टी द्व्रारा स्लो-मोशन इफ़ेक्ट के साथ विडियो रिकॉर्ड करने पर आपको थोडा लो-क्वालिटी ही प्राप्त होती है। आप इसी एप्लीकेशन द्वारा ही स्टार्ट स्लो-मोशन के बाद रिकॉर्ड मूवी का विकल्प चुन सकते है। लेकिन इसकी तुलना आप फ्लैगशिप ग्रेड वाले स्मार्टफोन द्वारा ली गयी विडियो से ना करे। इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल के बाद बताये की एप्लीकेशन द्वारा बनाई स्लो-मो विडियो की क्वालिटी आपको कैसी लगी और यदि आप इस से बेहतर किसी एप्लीकेशन के बारे में जानते है उसके डाउनलोड लिंक के साथ उसका नाम कमेंट सेक्शन में लिखे।

यहाँ से करे एप्लीकेशन डाउनलोड

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here