भारतीय रेलवे धीरे-धीरे समय के साथ आंतरिक सुधर करती रहती है। आज के समय में IRCTC द्वारा ट्रेन स्टेटस देखने के लिए एप्लीकेशन भी उपलब्ध की गयी है लेकिन निजी तौर पर आप अन्य एप्लीकेशनों का भी इस्तेमाल करता है। तो अगर आप लाइव ट्रेन स्टेटस जानने के लिए अपने फोन में अलग-अलग एप्लीकेशन रखते है तो यह कबर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

जी हाँ IRCTC ने MakeMyTrip के साथ मिलकर एक सर्विस शुरू की  जहाँ पर आपको व्हाट्सएप्प के माध्यम से ट्रेन का लाइव स्टेटस शेयर किया जा सकेगा। अब रेलवे ने Railofy के साथ मिलकर यही सर्विस शुरू की है तो अब आपको ट्रेन स्टेटस, PNR स्टेटस और आने वाले स्टेशन की जानकारी के लिए किसी एप्लीकेशन या 139 का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। तो चलिए नज़र डालते है पूरी प्रक्रिया पर:

यह भी पढ़िए: YouTube विडियो का कैसे करे लॉक-स्क्रीन में भी इस्तेमाल

WhatsApp के जरिये जाने लाइव ट्रेन स्टेटस

नोट: आपके डिवाइस के WhatsApp का अपडेट होना आवश्यक है।

चरण 1: सबसे पहले अपनी डिवाइस पर 7349389104 नंबर सेव करे, यह MakeMyTrip का नंबर है।

चरण 2: अब अपनी डिवाइस पर WhatsApp को ओपन करे और कांटेक्ट लिस्ट से MakeMyTrip (या जिस भी नाम से अपने नंबर सेव किया है) स्टेटस की चाट विंडो को ओपन करे।

चरण 3: अब आपको जिस ट्रेन के स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है उस ट्रेन नंबर को डाले।

चरण 4: जैसे ही आपके मैसेज ओअर आपको ब्लू टिक दिखाई दे तो समझ जाइये आपका मैसेज सर्वर तक पहुँच गया है और जल्द ही आपको ट्रेन स्टेटस से जुड़ा मैसेज प्राप्त होगा।

अब आप इसी प्रक्रिया को दोहराकर किसी भी अन्य ट्रेन का स्टेटस पता कर सकते है। इसके अलावा यहाँ पर आपको PNR स्टेटस की जानकारी प्राप्त करने के लिए ही इसी प्रकिया को दोहराना होगा जिसमे ट्रेन नंबर की जगह PNR नंबर डालना होगा।

Railofy के जरिए व्हाट्सऐप पर लाइव ट्रेन स्टेटस जानने का भी तरीका बिल्कुल MakeMyTrip जैसा ही है। लेकिन मेक माइ ट्रिप का व्हाट्सऐप नंबर +91-9881193322 है। जिसे सेव करके आपको व्हाट्सऐप इस पर ही अपना PNR नंबर भेजना है। इसके बाद आपको सभी जानकारी दे दी जाएगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here