काफी इन्तजार के बाद गूगल ने Chrome 74 को रोल-आउट करना शुरू कर दिया था। वैसे तो डार्क मोड अभी के लिए पूरी तरह से उपलब्ध नहीं है लेकिन इस अपडेट से गूगल का डार्क मोड अपडेट दिए जाने की बैकग्राउंड बिलकुल साफ़ हो जाती है।

वैसे तो क्रोम विंडो 10 के डार्क मोड के साथ खुद-ब-खुद डार्क मोड में स्विच हो जाता है लेकिन यह अभी के लिए सभी यूजर के लिए उपलब्ध नहीं है। तो अगर प डार्क मोड का इस्तेमाल करना चाहते है तो नीचे की पूरी प्रोसस को एक बार जरुर इस्तेमाल करे।

यह भी पढ़िए: जाने कैसे बनाये Alexa Blueprints से खुद के पर्सनल Alexa Skills

Google Chrome का डार्क मोड कैसे करे इस्तेमाल?

स्टेप 1: क्रोम को अपडेट करे।

इस प्रोसेस से पहले यह सुनिश्चित कर ले आपका Window 10 में गूगल क्रोम का वर्जन 74+ होना चाहिए। अगर यह Chrome74 से कम है तो आप ऊपरी दांये किनारे पर बने ट्रिपल डॉट वाले आइकॉन पर टेप करके हेल्प सब-मेनू के तहत गूगल क्रोम को अपडेट भी कर सकते है।

स्टेप 2: इसके बाद आप जहाँ से भी क्रोम को शुरू करते करते है चाहे स्टार मेनू हो या डेस्कटॉप शॉर्टकट वह पर राईट-क्लिक करके प्रॉपर्टीज को ओपन करेंगे।

स्टेप 3: ओपन हुए डायलॉग बॉक्स में Target फ़ील्ड में आप जो Path लिखा हुआ है उसके आगे –force-dark-mode को जोड़ देंगे।

स्टेप 4: अब Google Chrome को दोबारा शुरू करे तो डार्क मोड का आसानी से इस्तेमाल करे। इस के साथ अगर आप टास्कबार में से शॉर्टकट का इस्तेमाल करते है जो इसको अन-पिन करके दोबारा पिन कर ले।

यह मोड देखने में काफी हद तक Incognito mode की तरह ही दिखाई पड़ता है। यहाँ पर आपको डार्क मोड में थोडा और भी बदलाव देखने को मिलता है जैसे अब आप क्रोम एनीमेशन को भी डिसएबल कर सकते है।

Google Calender और Google Fit को भी आने वाले समय में डार्क मोड अपडेट दिया जा सकता है। इसके अलावा Google Play store, Google Phone app, Google Contacts, Android Messages, Pixel Launcher, Google News, Google Maps, Google Authenticator, Gmail, Gboard, में भी आपको पूरी तरह से डार्क मोड मिल ही चूका है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here