तेजी से लोकप्रियता के शिख्रर पर पहुंच रही टेलीकम्यूनिकेशन कम्पनी Reliance JIO ने अपना 4G फीचर फोन लॉन्च कर दिया है। और 15 अगस्त से फोन को बीटा टेस्टिंग के लिए भी उपलब्ध करा दिया गया है। जैसा कि मालूम है कि JIO Phone 1500 रुपये के रिफंडेबल सिक्योरिटी अमाउंट के साथ पूरी तरह नि:शुल्क बेचा जाएगा।

यह भी पढ़ें: Youtube को चुनौती देगा Facebook Watch, देख सकेंगे अपने पसंदीदा वीडियो

इस बहुचर्चित JIO Phone की Pre Booking की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, अगर आप भी JIO के इस फोन को खरीदने के इच्छुक हैं, तो आइये हम आपको बताते हैं कि कैसे इस फोन के लिए अपना नाम रजिस्टर करें।

 JIO Phone की बुकिंग करने के लिए आपको ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों विकल्प मिलेंगे। यदि आप ऑनलाइन की बजाय ऑफलाइन बाजार से फोन खरीदना पसंद करते हैं तो भी आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए आपको 24 अगस्त 2017 से नजदीकी जियो रिटेलर से सम्पर्क कर JIO Phone की Pre-Booking करानी होगी। जिसके बाद सितंबर तक आपको यह फोन प्राप्त हो जाएगा।

वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के ऑफलाइन मार्केट के कुछ विक्रेताओं द्वारा JIO Phone Pre-Order लिया जाना प्रारंभ कर दिया गया है, जिसका लाभ आप उठा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी रिटेलर से सम्पर्क करना होगा और अपने जियो फोन के लिए प्री-आर्डर करना होगा।

फोन की बुकिंग के लिए आपके पास आपके आधार कार्ड की एक प्रति होना अनिवार्य है, जिसके द्वारा आपके फोन को पंजीकृत किया जाएगा। आप आपने आधार संख्या पर सिर्फ एक फोन खरीद सकते हैं, आपकी जानकारी तथा अन्य वैयक्तिक विवरण जिओ के डाटाबेस में दर्ज कराने के बाद आपको एक टोकन संख्या दी जायेगी जिसके द्वारा आप 24 अगस्त को फोन खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें: स्टूडेंट्स के लिए बेहद उपयोगी हैं ये 10 Google Chrome Extensions

JIO Phone खरीदने की ऑफलाइन प्रक्रिया में आपको तुरंत ही 1500 रुपये की जमानत राशि का भुगतान नहीं करना होगा, बुकिंग की प्रक्रिया में आपको सिर्फ अपने आधार कार्ड की जानकारियां उपलब्ध करानी हैं। इसके बाद जब आपको फोन प्राप्त हो जाएगा तब ही 1,500 रुपये का भुगतान करना होगा। यह राशि पूरी तरह रिफंडेबल होगी जिसे 3 वर्ष पूरे होने के बाद ग्राहक इस राशि को वापस पा सकते हैं।

JIO Phone  में WhatsApp ?

जिओ फोन में व्हाट्सएप्प चलेगा या नहीं इस बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है। हालांकि ऐसा कहा जा रहा है कि जिओ फोन के लिए व्हाट्सएप्प के एक अलग संस्करण पर काम चल रहा है।

JioPhone की कीमत और Tariff plans इस प्रकार हैं

  • JIO Phone पूरी तरह मुफ्त है, लेकिन सिक्योरिटी के लिए 1500 रुपये जमा कराने होंगे।
  • 3 साल के बाद फोन वापस करके 1500 रुपये वापस लिए जा सकते हैं।
  • JIO Phone पर Voice call हमेशा के लिए मुफ्त रहेगी।
  • इस फीचर फ़ोन पर अनलिमिटेड डाटा सिर्फ 153 रुपये प्रतिमाह खर्च कर के पाया जा सकता है।
  • JIO Phone में टीवी केबल की भी सुविधा होगी।
  • इस फोन को किसी भी टीवी से कनेक्ट कर केबल टीवी का आनंद उठाया जा सकता है।
  • केबल टीवी के लिए हर महीने 309 रुपये का रिचार्ज कराना होगा।
  • टीवी के लिए दो दिनों का प्लान 24 रुपए का और एक सप्ताह के लिए 54 रुपए का प्लान पेश किया गया है।

यह भी पढ़ें: सरकार ने बंद किये लाखों PAN cards, कहीं आपका पैन कार्ड भी तो इस सूची में नहीं? इस तरह जानिये

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here