Google बैन कर सकता है आपका अकाउंट, जानिए अपना अकाउंट बचाने के लिए क्या करें

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Google account – आज के समय में ये काफी महत्वपूर्ण है। इससे सिर्फ हमारा ई-मेल आईडी नहीं, बल्कि कई सारी चीज़ों के लिए हम इस पर निर्भर हैं, जैसे Google Drive, Google Photos, Google Fit, Maps, Youtube, Play store से डाउनलोड होने वाली ऐप्स, और भी बहुत कुछ। TV और अन्य स्मार्ट डिवाइसों में भी लॉग-इन करने के लिए आपको Google अकाउंट की ज़रुरत पड़ती है। ऐसे में अचानक आपको पता चले कि आपके Google अकाउंट पर पाबंदी लगा दी गयी है, तो सोचिये कितनी बड़ी समस्या हो सकती है।

आप चाहे Google अकाउंट को कम इस्तेमाल कर रहे हैं, या कई डिवाइसों और दफ्तर के काम के लिए Google ईको-सिस्टम पर ज़्यादा निर्भर हैं, अगर अकाउंट पर परमानेंट बैन लगता है, तो समस्या ज़रूर होगी। ऐसे में Gmail के सभी मेल, Android डिवाइसों में से आपका एक्सेस, सब एक साथ चला जायेगा। इसके अलावा आप कोई ऐप भी डाउनलोड करके इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अकाउंट तो हमारा है, लेकिन Google इसे अपनी मर्ज़ी से कभी भी पूरी तरह से बैन कर सकता है। हालांकि इसके आसार कम होते हैं, लेकिन Google आपके साथ ऐसा किन परिस्थितियों में कर सकता है, और आप इससे कैसे बच सकते हैं, यही जानकारी हम आपको यहां देने वाले हैं।

किन कारणों से Google आपका अकाउंट बैन कर सकता है ?

जिन्होंने भी गूगल अकाउंट बनाये हुए हैं, उन सभी के अकॉउंट को टर्मिनेट या बैन कर देने की पूरी स्वतंत्र आज़ादी Google के पास है। हालांकि कंपनी अपनी इस पावर को यूँ ही इस्तेमाल नहीं करती है। ये तभी होगा, जब Google को आपके द्वारा की गयी कोई एक्टिविटी पसंद ना आये, या वो उनके नियमों का उल्लंघन करती हो। Google के TOS (Terms Of Service) से सहमति जताते हुए जब आप अकाउंट बनाते समय उस बॉक्स पर टिक करते हैं, तो आप Google को ये अधिकार देते हैं। इसमें लिखा होता है कि अगर आप Google की टर्म्स का दुरूपयोग (misuse) या उल्लंघन (interfere) करते हैं, तो Google आपके अकाउंट को बैन कर सकता है। इसका एक उदाहरण आप नीचे तस्वीर में देख सकते हैं। जो गतिविधियां आप अपने Google अकाउंट का इस्तेमाल करके इंटरनेट पर करते हैं, वो सही है या नहीं, ये निर्णय लेने का Google के पास पूरा अधिकार होता है।

ये पढ़ें: बेस्ट फ़ोन्स जो Mediatek Dimensity 7200 के साथ उपलब्ध हैं

Google account

उदहारण के लिए –

  • Google अकाउंट का इस्तेमाल करके, कोई आपत्तिजनक वीडियो देखने से।
  • Youtube पर कुछ गलत अपलोड करने से, जिससे देखने वालों में भड़कने के आसार हैं।
  • Google Drive में किसी फाइल में कोई आपत्तिजनक मैसेज हो या कॉपीराइट की समस्या हो।

इसके और भी कई कारण हो सकते हैं। हालांकि अकाउंट पर पाबंदी लगने के बाद Google आपको मैसेज भेजता है और कहता है कि अगर आपको ये बैन गलत लगता है, तो आप रिपोर्ट कर सकते हैं। अगर उनकी रिव्यु टीम को आपकी बात सही लगती है, तो ये बैन हटा दिया जाता है, लेकिन ऐसे में कुछ डाटा जाने का पूरा अंदेशा होता है। साथ ही जब तक उनकी टीम रिव्यु नहीं करती, आपका अकाउंट बैन ही रहेगा।

ये पढ़ें: Mediatek Dimensity 8300 के साथ आने वाले फ़ोन

Google account बैन होने पर क्या होगा ?

अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो Google account बैन होते ही, समझ लीजिये आपके फ़ोन की वो हर ऐप, जिसमें आपने Google अकाउंट के साथ रजिस्टर किया है, वो काम करने में परेशानी दे सकती है। इसके अलावा आपका डाटा सिंक नहीं होगा और प्ले स्टोर भी आपको नयी ऐप्स डाउनलोड करने की इजाज़त नहीं देगा। इसके अलावा आप लैपटॉप पर भी अपना Gmail इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। Google की अन्य सेवाएं जिनके नाम नीचे हम दे रहे हैं, वो भी आप एक्सेस नहीं कर सकेंगे।

  • Android
  • Google Home
  • Chrome
  • Chrome OS
  • Wear OS
  • Chromecast
  • Google Nest
  • Google Wifi
  • Google Docs, Sheets, and Slides
  • Google Drive
  • Google Play Store
  • Gmail
  • Google Maps
  • Google Fi
  • Stadia
  • Google Fit
  • AdSense
  • Google Pay
  • Google Photos
  • YouTube

इन सभी सेवाओं को अकाउंट बैन होने के बाद, आप तभी इस्तेमाल कर पाएंगे, जब Google आपके अकाउंट को रिव्यु कर और सब सही लगने पर उस पर से पाबंदी हटा दे। लेकिन इसमें कुछ दिनों का समय लगता है। अगर ये कुछ दिन आप इन सेवाओं का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए एक नया Google अकाउंट बनाना होगा, लेकिन ऐसे में पुराने अकाउंट का सारा डाटा नहीं मिलेगा, जिसमें आपकी काफी महत्वपूर्ण जानकारी, मेल, कॉन्टैक्ट इत्यादि शामिल होते हैं।

इसके अलावा Google Drive में मौजूद सभी फाइलें, Google Nest का एक्सेस, Google Photos पर सभी पुरानी फोटो भी अकाउंट बैन होने के बाद, आप एक्सेस नहीं कर सकेंगे। ऐसे में आप Google के इस हमले से कैसे बच सकते हैं।

Google account बैन करने पर क्या करें ?

Google आपका अकाउंट पूरी तरह से बैन करने से पहले उसे डिसएबल करता है और अगर आपका अकाउंट गलत कारणों से या गलती से बैन हुआ है, तो आप Start Appeal बटन के साथ Google से अपने बैन अकाउंट को जांचने और उस पर से पाबंदी हटाने के लिए अपील कर सकते हैं। इसके लिए केवल ये स्टेप्स अपनाएं।

  • सबसे पहले आप Chrome ब्राउज़र या फ़ोन में Google ऐप खोलें।
  • अब एक बार फिर अपनी मेल-आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग-इन करें।
  • अब आपको अकाउंट डिसएबल या ससपेंड करने का एक पॉप-अप मैसेज नज़र आएगा।
  • इसी मैसेज में नीचे Recover account या Start Appeal का बटन होगा।
  • इस बटन को दबाएं और स्क्रीन पर आने वाले आदेशों के अनुसार आगे बढ़ें।

हालांकि जब तक Google आपका अकाउंट रिव्यु करता है, आप अपने कुछ महत्वपूर्ण डाटा को डाउनलोड करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन अगर आपत्तिजनक वीडियो या अकाउंट हाईजैक के कारण आपका अकाउंट बैन हुआ है, तो आप ये भी नहीं कर पाएंगे।

हालांकि ऐसा बहुत कम होता है, अगर आप साधारण कंटेंट देख रहे हैं, या आपकी उम्र के अनुसार कंटेंट देख रहे हैं, दफ्तर के काम या मनोरंजन करने के लिए ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो Google आपके अकाउंट से कोई छेड़छाड़ नहीं करता। आप कानूनी रूप से सही कार्य करें, तो चिंता की कोई बात नहीं है। फिर भी सावधानी बरतते हुए आप Google फोटोज़, Drive के डॉक्यूमेंट या मेल की मुख्य जानकारी का बैकअप हार्ड ड्राइव में रख सकते हैं। इसके अलावा घर के स्मार्ट डिवाइसों के लिए एक अलग Google अकाउंट भी बना कर उन्हें उससे लॉग-इन कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

Imageसावधान रहें ! इन तीन नियमों का उल्लंघन किया तो, यूज़र का Netflix अकाउंट हो सकता बैन ,

Netflix पर प्रीमियम कंटेंट देखने को मिलता है, वो भी अच्छी क्वॉलिटी के साथ। लेकिन पिछले कुछ समय से अकाउंट पासवर्ड शेयर करने के कारण Netflix आर्थिक तौर पर काफी परेशान है। Netflix के सब्सक्रिप्शन प्लान, बाकी OTT प्लेटफार्म के मुकाबले थोड़े महंगे ज़रूर हैं, लेकिन ज़ाहिर है कि इसके लिए भी कुछ कारण हैं। …

ImageGoogle account को किसी अनजान व्यक्ति द्वारा तो नहीं किया जा रहा इस्तेमाल – इस तरह कर सकते हैं पता

टेक्नोलॉजी के साथ ऑनलाइन फ्रॉड व हैकिंग भी बढ़ती जा रही है। इन्हीं सब कारणों से Google अपने उपयोगकर्ताओं के अकाउंट की सुरक्षा और प्राइवेसी का ध्यान रखते हुए उनके Google account का पूरा नियंत्रण उन्हें देता है। अकाउंट पर जब भी कोई लॉग-इन होता है, इसकी जानकारी मेल में यूज़र को मिल जाती है। …

Imageएंड्रॉयड फोन पर अपने डिफ़ॉल्ट वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में Google Gemini ऐप का उपयोग कैसे करें?

कुछ समय पहले ही Google ने Bard नाम से अपना एक chatbot लॉन्च किया था, जिसका नाम बदल कर Gemini रख दिया गया है। इसी के साथ कंपनी ने एंड्राइड यूजर्स के लिए Gemini App भी लॉन्च किया है, जो एक वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम करता है। इस app को इनस्टॉल करके आप …

ImageMajhi Ladki Bahin Yojana 2024 के लिए कैसे आवेदन करें: मिलेंगे प्रतिमाह 1500 रूपए

यदि आप एक महिला है, और महाराष्ट्र में रहती है, तो आप राज्य सरकार द्वारा अपने घर खर्च के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकती है। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य की महिलाओं के लिए माझी लड़की बहिन योजना की शुरुआत की है। आगे इस लेख में जानेंगे, कि Majhi Ladki Bahin Yojana के लिए आवेदन …

Discuss

Be the first to leave a comment.