एंड्राइड GO की पहल सबसे पहले पिछले साल हुए गूगल के I/O इवेंट में की गयी थी जहाँ पर गूगल द्वारा कम रैम और कम स्पेसिफिकेशन वाले स्मार्टफोन्स में भी गूगल की एप्प्स के बेहतर प्रदर्शन के लिए GO वर्ज़न के बारे में थोड़ा जानकारी दी गयी थी। तब से हमको एंड्राइड GO की तरह के हल्के संस्करण जैसे यूट्यूब गो, गूगल मैप्स गो एप्प्स देखने को मिले है। इसी क्रम में अब गूगल अस्सिस्टेंट का GO वर्ज़न लांच कर दिया गया है। कंपनी ने यह वर्ज़न खास तौर से कम रैम वाले फोन के लिए बनाया है। यूजर अब गूगल असिस्टेंट गो ऐप को गूगल प्लेस्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Assistant GO की विशेषताएँ

गूगल असिस्टेंट GO के ज्यादातर फीचर्स गूगल असिस्टेंट जैसे ही है। इस एप्प की मदद से आप कॉल मिलाना, मैसेज भेजना, गाने सुनना, और मौसम की जानकारी जैसे सामान्य काम कर सकते है। गूगल असिस्टेंट GO के इस्तेमाल के लिए आपको फ़ोन के होम बटन को दबाये रखना होगा या गूगल सर्च बार के माइक पर टैप करके आप इसका उपयोग कर सकते है।

गूगल द्वारा बताया गया है की असिस्टेंट गो आपके फोन में कम जगह घेरता है, और डेटा भी कम खर्च करता है। साथ ही कहा गया है कि असिस्टेंट गो में रिमाइंडर, ऐक्शन ऑन गूगल, और डिवाइस ऐक्सन जैसे फीचर यूज़र को नहीं मिलेंगे।

Google Assistant GO की उपलब्धता

गूगल प्ले से मिली जानकारी के अनुसार नया असिस्टेंट गो ऐप एंड्रॉयड 8.0 ओरियो और उसके बाद के वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन में ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। अभी हाल ही में जिओ और मीडियाटेक ने किफायती एंड्राइड GO एडिशन वाले स्मार्टफोन लांच करने के लिए साझेदारी की है। इसके अलावा नोकिया और माइक्रोमैक्स जैसी कम्पनियाँ भी अपने GO एडिशन वाले स्मार्टफोन पेश करने का दावा कर चुकी है।

Nokia 8: भारत का सबसे किफायती Snapdragon 835 स्मार्टफोन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here