आज के समय में स्मार्टफोन मार्किट में दिन-ब-दिन नए बदलाव देखने को मिलते है। बड़ी स्क्रीन के साथ फुल-व्यू डिस्प्ले देकने के लिए नौच भी अब हटाता जा रहा है। इसके बाद अब आपको इस नए साल में एक नयी टेक्नोलॉजी भी देखने को मिल सकती है जो है फोल्डेबल स्क्रीन। फोल्डेबल स्मार्टफोन को लेकर काफी सालो से चर्चा चल रही है लेकिन 2019 में आपको यह अफवाहें सच साबित होती दिखाई देंगी।

इस महीने के अंत में आयोजित MWC 2019 इवेंट के तहत लगभग सभी कम्पनियों ने अपने फोल्डेबल स्म्र्तफों को लेकर टीज़र पेश किये है इसके अलावा कुछ स्मार्टफोन मेकर के पेटेंट फाइल को देखकर भी साफ़ होता है की यह ट्रेंड जल्द ही मुख्य धारा में दिखाई देगा।

एप्लीकेशन ऑप्टिमाइजेशन की जरूरत?

फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए सबसे पहला सवाल येही सामने आता है की क्या सभी एप्लीकेशन इस नए फीचर को सपोर्ट करेंगी? तो जी हाँ, एंड्राइड के ‘Screen Continuity’ सपोर्ट के द्वारा डेवलपर को फोल्डेबल डिस्प्ले के लिए एप्लीकेशन ऑप्टिमाइज़ करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। सीधे शब्दों में कहे तो इस फीचर के साथ लगभग सभी एप्लीकेशन किसी भी आकार में बदलाव करने के बाद भी आसानी से इस्तेमाल की जा सकेगी।

एप्लीकेशन डेवलपर को पहले से यह फीचर प्राप्त करवाया गया है तो उम्मीद यही है की काफी एप्लीकेशन आज के समय में भी फोल्डेबल डिस्प्ले के लिए अनुकूल होंगी। गूगल ने पहले से ही एप्लीकेशन डेवलपर को स्क्रीन कॉन्टिनुइटी, मल्टी-रिज्यूम और मल्टी-डिस्प्ले आदि फीचरों का सपोर्ट देने का सुझाव दिया है।

तो चलिए अब नज़र डालते है आगामी साल में पेश होने वाले कुछ बेहतरीन फोल्डेबल स्मार्टफोनों पर:

1. Samsung Galaxy F/X

क्रेडिट: LetsGoDigital

सबसे ताज़ा रिपोर्ट्स के अनुसार सैमसंग के पहले फोल्डेबल फोन में आपको 7.3-इंच की स्क्रीन 1536×2152 रेज़ोलुशन के साथ दी जाएगी जो फोल्ड होने के बाद 4.58-इंच स्क्रीन स्मार्टफोन की तरह काम करेगा। डिवाइस में आपको एंड्राइड 9 पाई आधारित OneUI देखने को मिल सकती है। इसके अलावा आपको यहाँ कुछ नए सॉफ्टवेयर बदलाव भी देखने को मिल सकते है।

यह भी पढ़िए:

यहाँ एक और रोचक बात की डिवाइस में आपको 2190mAh की 2 बैटरी दी जाएँगी जिसका मतलब है की डिवाइस में कुल मिलकर 4,380mAh बैटरी होगी। फोन में ट्रिपल रियर कैमरा भी दिया जा सकता है।

साउथ-कोरिया की कंपनी सैमसंग इस डिवाइस को 1,350$ की कीमत में लिमिटेड एडिशन के रूप में पेश कर सकती है।

2. Xioami Mix Flex

अलग सोच रखते हुए Xiaomi यहाँ पर अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन को कमर्शियल रूप से ज्यादा स्टॉक के साथ पेश कर सकती है। कंपनी आपको डबल-फ्लोडिंग स्मार्टफोन पेश करेगी जो कंपनी के प्रेसिडेंट Lin BIn द्वारा एक विडियो में दिखाया गया है।

इस विडियो में डिवाइस के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी तो प्राप्त नहीं होती है इसलिए कैमरा, रैम, स्टोरेज जैसे स्पेसिफिकेशन के बार अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

5. Huawei Mate फोल्डेबल स्मार्टफोन

Huawei ने MWC 2019 में अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन को पेश करने के लिए एक इनवाइट भी भेजा गया है। चीनी कंपनी ने 5G सपोर्ट के साथ भी अपनी नयी डिवाइस को पेश करने की भी तैयारी की है। कंपनी ने फोल्डेबल स्मार्टफोन को लांच करने के लिए काफी दिनों से चर्चा कर रहा है और 2017 से ही कंपनी के पेटेंट डिजाईन की इमेज ऑनलाइन देखी जा सकती है।

क्रेडिट: LetGoDigital

4. Royole Flex Pei

सैमसंग, हुवावे, और शाओमी जैसी कंपनियों से भी पहले भी एक कंपनी ने फोल्डेबल स्मार्टफोन को पेश करी चुकी है। Royole Flexi नाम से पेश किये गये स्मार्टफोन को कुछ दिनों पहले ही पेश किये गये है। और उम्मीद है की यह डिवाइस कुछ समय बाद मार्किट में भी देखी जा सकती है।

5. Oppo फोल्डेबल स्मार्टफोन

OPPO-foldable-smartphone-patent

Oppo के प्रोडक्ट मैनेजर Chuck Wang ने MWC 2019 में अपने पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन को लांच करने को लेकर थोडा हिंट दिया है। Oppo ने 3 या उस से अधिक डिजाईन को पैटर्न करने के लाइट फाइल किया था लेकिन यह अभी साफ़ नहीं हुआ है की इवेंट मे यह कौन से डिजाईन के साथ डिवाइस को पेश करेगा।

6. Motorola Razar 2019

Motorola Razor का नाम तो आपने सुना होगा जोकाफी लोकप्रिय भी साबित हुआ था। कंपनी अब अपने उसी लोकप्रिय स्मार्टफोन को एक नए अंदाज में पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। लेनोवो के स्वामित्व वाली मोटोरोला ब्रांड की इस डिवाइस की एक छोटी सी विडियो लीक भी हुई थी जहाँ आप फोन को साफ़ तौर पर देख सकते है।

7. Mircosoft Andromeda

माइक्रोसॉफ्ट स्मार्टफोन के मार्किट में नोकिया को खरीद कर एक अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश की थी लेकिन परिणाम ज्यादा बेहतर प्राप्त नहीं हुए। वैसे क्लाउड और कंप्यूटर के मार्किट में बेहतर प्रदर्शन के साथ कंपनी अब अपने पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन Andromeda पर काफी मेहनत कर रही है।

माइक्रोसॉफ्ट का फोल्डेबल स्मार्टफोन उम्मीद के अनुसार Window 10 पर रन करते हुए मिल सकता है। इसके अलावा अभी कोई और जानकारी साफ सामने नहीं आई है लेकिन अफवाहें यही है की डिवाइस में आपको टाइप-C पोर्ट और ARM चिपसेट देखने को मिल सकती है।

8. Blackberry फोल्डेबल स्मार्टफोन

TCL वो कंपनी है जो Blackberry और Alcatel का स्वमित्व करती है। TCL जल्द ही अपनी 5 डिवाइस पेश करने वाली है जो सभी फोल्डेबल स्मार्टफोन होंगी। सभी 5 डिवाइस अलग-अलग तरफ से फोल्ड होंगी जो इनको एक-दुसरे से अलग बनाती है। इनमे से एक डिवाइस आपकी कलाई के आकार तक मुड सकती है। इस सूची के अन्य फोनों की तरह यह डिवाइस साइज़ में ना तो ज्यादा बड़ी होगी और ना ही भारी होगी।

9. iQOO Foldable Phone

Vivo ने हाल ही में अपना नया सब-ब्रांड iQOO पेश कर दिया है और यह भी बोला गया था की यह सब-ब्रांड काफी लेटेस्ट और इनोवेटिव टेक्नोलॉजी के साथ स्मार्टफोन पेश करेगा। इसी क्रम में एक फोल्डेबल स्मार्टफोन की इमेज सामने आई है जिसमे एक फोल्डेबल फोन दिखाया गया है लेकिन किसी भी तरफ का कोई पोर्ट या बटन देखने को नहीं मिलता है।

10. Intel स्मार्टफोन

Intel Working on a 3-Display Foldable Phone That Opens Into a Tablet, Patent Suggests

इंटेल की ‘फोल्डेबल डिस्प्ले वाली डिवाइसें’ पेटेंट एप्लीकेशन को अगर ध्यान में रखे तो एक डच वेबसाइट ने इंटेल के एक फोल्डेबल स्मार्टफोन के रेंडर भी पेश किये है। डिस्प्ले के फोल्ड होने पर आपको आसानी से कैमरा, सेंसर और रिसीवर भी देखने को मिल सकता है।

यह डिवाइस भी शाओमी की ही तरफ 3 फोल्ड के साथ पेश की जाएगी जिसका मतलब है आपको एक बड़ा डिस्प्ले देखने को मिल सकता है। यह पर अगर रेंडरइमेज को ध्यान में रखे तो तीन डिस्प्ले में 2 कैमरा सेंसर देखने को मिलेंगे जो कुल मिलकर 6 होंगे। इसके अलावा यहाँ पर स्टाइलस पेन भी देखने को मिल सकता है।

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here