साल 2018 की शुरुआत काफी आकर्षक रही जहाँ पर फरवरी महीने में MWC 2018 में आपको एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन देखने को मिले वही पर स्मार्टफोन मेकर हमेशा कुछ नया पेश करने के लिए काफी क्रिएटिव आईडिया सोचते है और उसके हकीकत भी बना देते है जिसका सजीव उदाहरण है ट्रिपल कैमरा सेटअप या 93.6% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो वाला स्मार्टफोन।

आधुनिक समय में स्मार्टफोन मेकर भी अपने यूजर को सिर्फ कीमत के वर्ग में स्मार्टफोन पेश ना करके कुछ नयी टेक्नोलॉजी के साथ अपनी डिवाइस पेश करते है जो काफी सराहनीय कदम है। इस साल का आधा समय मतलब 6 महीने बीत चुके है और हमको इस पुरे समय में काफी कुछ नया देखने को मिला है इसलिए हम आज आपके लिए लाये है कुछ नए इनोवेशन की एक सूची जो आपको यह बताएगी की अब टेक्नोलॉजी की दुनिया काफी बदल गयी है।

यह भी पढ़िए: mPassport Seva एप्लीकेशन के कैसे करे इस्तेमाल; जाने पूरी प्रक्रिया

1. पॉप-अप कैमरा (सिर्फ सेल्फी कैमरा)

यह भी पढ़िए: Vivo Nex पॉप-अप कैमरा सेटअप और स्नैपड्रैगन 845 के साथ होगा 19 जुलाई को लांच

Vivo ने इस साल काफी अलग-अलग इनोवेटिव आईडिया के साथ अपना नया स्मार्टफोन पेश किया है जिसमे आपको लगभग बिना बेज़ेल वाला डिस्प्ले देने की कोशिश की गयी है और इसी वजह से आपको पहली बार यहाँ पर मिलता है पॉप-अप सेल्फी कैमरा। जी हाँ Vivo Nex में कैमरा एप्लीकेशन को ओपन करने पर सेल्फी कैमरा  ऊपरी किनारे से बाहर आता है और एप्लीकेशन बंद करते ही अंदर चला जाता है।

2. पॉप-अप कैमरा (सेल्फ़ी और रियर दोनों)

फुल-व्यू डिस्प्ले प्रदान करने के इस मुकाबले में Vivo के बाद Oppo ने भी एक नया इनोवेटिव आईडिया पेश किया है। कंपनी ने अपने Oppo Find X में Nex की ही भांति पॉप-अप कैमरा दिया है लेकिन यहाँ पर रियल और सेल्फी दोनों कैमरा सेंसर आपको पॉप-अप कैमरा सेटअप के रूप में दिए गये है। फोन का बीच में थोडा सा हिस्सा कैमरा एप्लीकेशन ओपन करते ही उपर उठ जाता है और आपको इमेज कैप्चर करने की सुविधा देता है।

OPPO Find X GIF back
इमेज क्रेडिट: The Verge

यह भी पढ़िए: Oppo Find X हुआ पॉप-अप कैमरा और 256GB स्टोरेज के साथ इंडिया में लांच

यहाँ पर यह भी ध्यान दने वाली बात है की डिवाइस में आपको सिर्फ फेस अनलॉक का फीचर दिया गया है और इस पॉप-अप कैमरा सेटअप के साथ भी फेस-अनलॉक काफी अधिक तेज़ी से काम करता है। यहाँ ध्यान रखने वाली बात यह है की मूव होने वाले पार्ट की वजह से यह डिवाइस वाटर-रेसिस्टेंट नहीं कही जा सकती है।

3. इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर

यह भी पढ़िए: Vivo X21, X21 UD हुए अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ लांच

जैसा पहले कहा था Vivo ने पॉप-अप कैमरा के अलावा इस साल पेश किया है पहला इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर वाला स्मार्टफोन Vivo X21 UD। यहाँ पर आपको सामने की तरफ फिजिकल बटन देने के बजाये कंपनी ने डिस्प्ले के नीचे ही आपको ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है जो काफी बेहतर तरीके से काम करता है। अभी यह सेंसर एरिया थोडा सीमित है लेकोएँ कंपनी जल्द ही इसको लगभग आधे भाग तक इस्तेमाल करने योग्य बनाने में लगी हुई है।

4. ट्रिपल कैमरा

पहले स्मार्टफोन में एक अच्छा कैमरा होना की काफी होता था लेकिन फिर दौर आया ड्यूल कैमरा सेटअप का जहाँ डिवाइस में 2 कैमरा सेंसर दिए जाते था ताकि बेहतर बोकेह इफ़ेक्ट के साथ इमेज की क्वालिटी भी अच्छी प्राप्त हो। लेकिन Huawei ने यहाँ पर एक कदम आगे जाते हुए अपने P20 Pro में आपको पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेंसर का सेटअप दिया है जो अभी तक का सबसे बड़ा कैमरा कॉम्बिनेशन कहा जा सकता है।

यह भी पढ़िए: Huawei P20 Pro हुआ भारत में लांच; जाने कीमत और स्पेसिफिकेशन

यहाँ पर आपको 40MP RGB सेंसर + 8MP टेलीफ़ोटो लेंस के अलावा एक 20MP का मोनोक्रोम सेंसर भी दिया जाता है. दिया गया यह नया और बेहतरीन सेटअप आपको काफी अच्छी इमेज क्वालिटी के अलावा बेहतर ज़ूम और एक दम नए AI फीचर की सुविधा भी प्रदान करता है और एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर को इस फोन के कैमरे से एक DSLR क्वालिटी की इमेज आउटपुट भी प्राप्त हो सकती है तो स्मार्टफोन के हिसाब से काफी शानदार होगा।

5. गेमिंग फोन

कुछ साल पहले तक स्मार्टफोनों को कॉल करने की सुविधा वाली एक डिवाइस माना जाता था लेकिन टेक्नोलॉजी की इस विकासशील दौर में स्मार्टफोन मेकर गेमिंग को ध्यान में रख कर गेमिंग फोन पेश कर रही है ताकि यूजर को एक अलग और बेहतर अनुभव प्राप्त हो सके। जैसे हाल ही में Asus ने ROG गेमिंग फोन को पेश किया यहाँ पर आपको डिवाइस के साथ मिलती है 6-इंच की sAMOLED डिस्प्ले जिसका रिफ्रेश रेट 90Hz तक रखा गया है। स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर, 8GB रैम, 512GB स्टोरेज वाले इस डिवाइस को 4,000mAh की बैटरी द्वारा संचारित किया जाता है।

rog.jpg

यह भी पढ़िए: 10 बेहतरीन 8GB रैम वाले मोबाइल फ़ोन जिनमे है कई खूबियाँ

ROG फ़ोन में गेमिंग को ध्यान में रखते हुए अलग से एक एरो-एक्टिव कुलिंग डिवाइस के अलावा ड्यूल-स्क्रीन एक्सपीरियंस के लिए TwinView Dock की सुविधा भी दी गयी है। इसके अलावा आप डेस्कटॉप डॉक को इस्तेमाल करके की-बोर्ड और माउस के द्वारा गेम खेल सकते है।

6. फेंटम कलर

इमेज क्रेडिट: technave

यह भी पढ़िए: Honor 10 हुआ Kirin 970 प्रोसेसर तथा 6GB रैम के साथ हुआ लांच

मोबाइल डिवाइस आज के समय में ट्रांसपेरेंट बैक-पैनल के साथ भी पेश की जा रही है लेकिन अगर हम बात करे कलर बैक-पैनल की तो हुवावे द्वारा पेश किये गये Honor 10 में कंपनी ने कुछ ख़ास किया है। अगर आपके फोन में आपको अलग-अलग एंगल से अलग-अलग रंग दिखाई दे तो कितना आकर्षक होगा और इसी को सच करते हुए कंपनी ने Honor 10 को पेश किया है फैंटम कलर (Phantom Color) के साथ जिसमे आपको मिलती है 15 लेयर वाली नानो कोटिंग। इस कोटिंग के फलस्वरूप डिवाइस को पीछे की तरफ अलग-अलग एंगल से देखने पर आपको ग्रीन-ब्लू-और पर्पल कलर दिखाई देते है।

7. AI फीचर

अगर बात करे स्मार्टफोनों में इस साल हुए सबसे आकर्षक बदलाव की तो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस इस सूची में जरुर शामिल होगी। वैसे तो यह फीचर पिछले साल से ही स्मार्टफोन मेकर इस्तेमाल में ला रहे है जैसे गूगल पिक्सेल, iPhone आदि लेकिन अभी तक यह सिर्फ हाई-एंड फ्लैगशिप फ़ोनों में ही मिलता था वो भी सीमित उपयोग के साथ लेकिन इस साल की शुरुआत से जिस तरह AI आधारित फीचर दिए जा रहे है ऐसा लगता है जल्द ही हर डिवाइस में आपको AI की सुविधा मिल सकती है। शाओमी, विवो और ओप्पो जैसी कंपनियाँ भी अब अपने नए फ़ोनों में AI आधिरत कैमरा और फेस अनलॉक की सुविधा के साथ अब एप्प-ड्रावर में भी इसका इस्तेमाल करने लगी है जो काफी उपयोगी साबित होता है।

8. सिंगल-Key शॉर्टकट

इस सूची में ब्लैकबेरी की डिवाइस को शामिल करना थोडा हैरान करने वाला है क्योकि आज के समय में फुल-स्क्रीन व्यू डिवाइस ही पहली पसंद बनी हुई है। उसके बावजूद ब्लैकबेरी ने अपना नया BlackBerry Key2 लांच किया है जिंसमे आपको मिलता है है फुल-फिजिकल QWERTY कीपैड। वैसे तो यह सामान्य सी बात है लेकिन यहाँ पर दी गयी सिंगल-की शॉर्टकट इसको इस साल की बेहतरीन डिवाइस बनाती है। यहाँ पर आपको दी गयी अलग-अलग key से अलग-अलग शॉर्टकट बनाई जा सकती है जिसका मतलब हर अलग key द्वारा अलग एप्लीकेशन को सीधे ओपन किया जा सकता है।

यह भी पढ़िए: BlackBerry Key2 हुआ QWERTY Keypad और ड्यूल कैमरे के साथ लांच

डिवाइस में आपको  4.5-इंच की 1080×1620 रेज़ोलुशन वाली डिस्प्ले गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन, तथा कीपैड में दिया गया स्पेस-बार यहाँ पर फिंगरप्रिंट सेंसर का काम करता है जो फोन को टेबल या किसी सरफेस पर रख कर चलाने में आसान बनाता है।

9. स्क्रीन-पैड

वैसे तो यह सूची स्मार्टफोनों को ध्यान में रख कर बनाई गयी है लेकिन मुझे निजी रूप से टचस्क्रीन टचपैड काफी बेहतरीन और आकर्षक इनोवेशन लगा इसलिए इस सूची में जगह बनाने में सफल रहा। यहाँ पर आपको Asus के Zenbook Pro में डिस्प्ले स्क्रीन के अलावा आपको टचपैड के रूप में भी एक 5.5-इंच की डिस्प्ले दी है जिसमे आप कैलकुलेटर, कैलेंडर और एप्प लांचर के अलावा यू-ट्यूब से विडियो भी देख सकते है. यह एक तरह से सेकंड डिस्प्ले की तरह काम करती है जो टच-पैड का काम करते हुए आपको डिस्प्ले की सुविधा भी प्रदान करता है।

ऊपर बताई गयी क्रिएटिव टेक्नोलॉजी आपको कैसी लगी नीचे कमेंट सेक्शन में शेयर करना न भूले और ऐसी सी नयी टेक न्यूज़ के लिए बने रहिये हमारे साथ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here