साल 2018 में आपके लिए बेहतरीन 9 एंड्राइड लांचर

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

एंड्राइड ऑपरेटिंग की सबसे बड़ी खासियत ही आपको अपनी डिवाइस के लिए कस्टम थीम की सुविधा देना है जो किसी अन्य ऑपरेटिंग प्लेटफार्म पर नहीं मिलती है। एक अच्छे लांचर में आपको अच्छी होम स्क्रीन मिलती है जहाँ आप अपनी मर्ज़ी से आइकन को अर्रेंज कर सकते है। लेकिन यहाँ पर आपको प्ले स्टोर पर या थर्ड-पार्टी सोर्स से ऐसे काफी लांचर देखने को मिलेंगे जो आपके फोन एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने की जगह और परेशानी ही देते है।

इसलिए हम आज यहाँ पर लेकर आये है आपके लिए कुछ ऐसे लांचर जो आपको बेहद पसंद आयेंगे। तो चलिए नज़र डालते है सूची पर:

9 बेहतरीन मोबाइल फोन लांचर 

1. Nova Launcher

यह लांच गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध सबसे लोकप्रिय लांचर में से एक है। यह लगभग 6 साल पहले लांच किया गया था और समय-समय पर मिलते अपडेट के कारन आज भी यह काफी लोकप्रिय है। इस लांच की मदद से आपकी डिवाइस आपको गूगल पिक्सेल जैसा अनुभव देती है जो काफी आकर्षक लगता है।

Nova Luancher में आपको कैफ आकर्षक फीचर मिलते है जिनमे कलर थीम, आइकन पैक, कस्टम एप्प ड्रावर आदि। सबसे जरुरी यहाँ पर कुछ विशेष और नए फीचर जैसे एंड्राइड अपडेट, एनीमेशन, शॉर्टकट आदि समय समय पर अपडेट होते रहते है।

यहाँ से करे डाउनलोड

2. Evie Launcher

Evie Launcher एक काफी हल्का और संतुलित लांचर है जिसमे जेस्चर का इस्तेमाल काफी अच्छे ढंग से किया गया है और लेटेस्ट अपडेट में स्वाइप डाउन के जरिये नोटिफिकेशन भी देखने की सुविधा दे दी गयी है जो पहले दिए Evie Search फीचर से ज्यादा लाभदायक है।

Evie Launcher

लांचर आपको काफी हद तक स्टॉक-एंड्राइड की फील देता है। यहाँ पर आपको एप्प ड्रावर में सर्च बार के अलावा लाइव वॉलपेपर सपोर्ट और इंस्टेंट फोन लॉक की सुविधा भी दी गयी है। नवीनतम अपडेट के बाद आपको यहाँ पर अलग-अलग भाषओं का सपोर्ट भी मिलना शुरू ही गया है।

यहाँ से करे डाउनलोड

3. Go Launcher

Go Launcher भी एक काफी लोकप्रिय लांचर है जिसमे आपको काफी आधिक कस्टम स्किन्स मिलती है जो आपको अपनी डिवाइस को अधिक आकर्षक बनाने में मदद करती है। Go Launcher में न सिर्फ आपको एंड्राइड स्टाइल एक्सपीरियंस मिलता है बल्कि आप ऑनलाइन नए थीम और आइकन डाउनलोड कर सकते है। प्ले स्टोर पर ऐसे लाखों थीम है जिनको डाउनलोड करके आप अपनी डिवाइस को कस्टमाइज कर सकते है।

लांचर के साथ आपको एप्लीकेशन को छुपाने की भी सुविधा के साथ आपके पास आने वाली कॉल्स को पहचानने और फर्जी कॉल्स को ब्लाक करने की भी सुविधा मिलती है।

यहाँ से करे डाउनलोड

4. Google Now Launcher

Google Now Launcer उनको काफी पसंद आएगा जिनको एक साफ़, हल्का और स्टॉक-एंड्राइड एक्सपीरियंस पसंद है। यह एप्लीकेशन आपको सामान्य एंड्राइड फीचरों के अलावा कुछ आकर्षक फीचर भी प्रदान करता है जिनमे Google Cards, App Suggestions काफी लाभदायक साबित होते है।

यहाँ पर आपको आपको फ़ास्ट स्क्रॉलिंग के साथ काफी बेहतर सर्च विकल्प प्रदान करता है। यहाँ पर आपको Google Now Voice के द्वारा वौइस कमांड से मेसेज भेजने और म्यूजिक प्ले करने की सुविधा भी मिलती है। यह एप्लीकेशन एंड्राइड 4.0 से आगे के वर्जन में ही काम करती है।

यहाँ से करे डाउनलोड

5. Smart Launcher 5

Smart Launcher 5 गूगल प्ले स्टोर पर काफी समय से उपलब्ध है। लेकिन Smart Launcher 5 के द्वारा आपको यहाँ पर एक दम नया और शानदार अनुभव देने की कोशिश की गयी है। Smart Launcher 5 में आपको आटोमेटिक रूप से एप्लीकेशनों को आपके उपयोग के आधार पर क्रम में लगाने की सुविधा भी दी गयी है।

Smart Launcher 5 में आपको काफी अच्छे तरीके से केटेगरी में एप्लीकेशन दिखाई जाती है। इसके अलावा काफी अलग-अलग तरह के आइकन पैक और विजेट भी पेश किये गये है। निजी रूप से मुझे Smart Launcher 5 में दिया गया Deadpool थीम काफी पसंद आता है।

यहाँ से करे डाउनलोड 

6. Phone X Launcher

अपर आप अपने एंड्राइड स्मर्त्फोने में iOS का अनुभव प्राप्त करना चाहते है तो इसका सबसे आसन तरीका है Phone X लांचर। इसके साथ आप एप्पल के फ्लैगशिप फोन के फीचर को अपने एंड्राइड स्मार्टफोन पर प्राप्त कर सकते है। और अगर आपके पासा एक बहुत ही पतले बेज़ेल वाला एंड्राइड स्मार्टफोन है तो आपको अपने फोन में iPhone X जैसे नौच को देखने में काफी आनंद आएगा।

इसके अलावा आप यहाँ पर अपनी पसंद के अनुसार लांचर को कस्टमाइज भी कर सकते है। यहाँ पर iOS की ही भांति आपको होम स्क्रीन पर स्वाइप अप करने पर कण्ट्रोल सेण्टर शोर्टकट देखने को मिलेंगे।

यहाँ से करे डाउनलोड

7. Hola Launcher

उपरोक्त बताये गये सभी लांचर में आपको कुछ ना कुछ एक्स्ट्रा फीचर मिलते ही है लेकिन Hola लांचर इन सबसे अलग है। Hola Launcher में आपको लांचर से कोई एक्स्ट्रा फीचर नहीं मिलता है बल्कि यह आपके फोन के अंदर ही आपको एक फ्रेश और कॉम्पैक्ट यूजर एक्सपीरियंस देने का काम करता है।

यहाँ पर अपने आप बेकार की एप्लीकेशनों को पहचानकर उनको अन-इनस्टॉल करने में मदद करता है जिससे आपके फोन की बैटरी बैकअप और इंटरनल स्टोरेज मे सुधार आता है। इसके अलावा फोन में दिया गया वन-हैण्ड स्वाइप मोड आपके फोन को एक दम अलग ही आकर्षण प्रदान करता है।

यहाँ से करे डाउनलोड

8. Apex Launcher

अगर हम फीचर और परफॉरमेंस की बात करे तो Apex Launcher को सूची में काफी ऊपर जगह मिलनी चाहिए थी लेकिन यह अपने Pro वर्जन के कारण थोडा नीचे रह गया। जी हाँ Apex Launcher आपको फ्री और पेड दोनों रूपों में प्राप्त होता है।

यहाँ पर आपको 9 से ज्यादा होम स्किन्स, 5 पेज से ज्यादा का इनफिनिट डॉक स्क्रॉल मिलता है। इसके अलावा काफी अधिक फोल्डर एनीमेशन, मल्टी एप्प ड्रावर मिलता है। पेड वर्जन में आपको कुछ एक्स्ट्रा फीचर जैसे एक्स्ट्रा जेस्चरम, एक्स्ट्रा ड्रावर और एक्स्ट्रा थीम सपोर्ट मिलता है।

यहाँ से करे डाउनलोड

9. Microsoft Launcher

अगर आप यह सोचते है की माइक्रोसॉफ्ट तो विंडोज से सम्बंधित काम करती है और यह विंडोज फ़ोन जैसे लांचर पेश कर सकती है तो आप गलत है। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा आपको एक फुल-एंड्राइड एक्सपीरियंस वाला लांचर ‘Microsoft Launcher’ भी पेश किया गया है जहाँ पे आपको एज-टू-एज विजेट प्लेसमेंट की सुविधा भी दी जाती है।

Microsoft Launcher में आपको एक साफ़-सुथरी होम स्क्रीन के साथ माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट के द्वारा पेश की गयी फीड भी मिलती है। यहाँ पर आपको जेस्चर कण्ट्रोल के साथ कुछ कस्टमाइज फीचर भी मिलते है।

यहाँ से करे डाउनलोड

यह भी पढ़िए: टॉप 10 रेसिंग गेम जो देंगे आपको देंगे एकदम रियल रेसिंग एक्सपीरियंस

Related Articles

Imageफ़ास्ट USB-C पोर्ट के साथ iPhone 15 में मिल सकते हैं यह 8 फीचर्स

टेक दिग्गज Apple, एक्शन से भरपूर वर्ष के लिए अपनी कमर कस रही है। उम्मीद की जा रही है, कि स्मार्टफोन निर्माता अपने iPhone 15 सीरीज़ को इस साल के सितंबर माह तक लॉन्च कर देगी। हालाँकि, अभी iPhone 15 की आधिकारिक लॉन्च में बहुत समय बचा हुआ है, लेकिन लॉन्च से पहले ही फोन …

ImageNova Launcher बनाम MIUI System Launcher; जाने कौन साबित होता है दूसरे से बेहतर

एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम की सबसे आकर्षक बात है इसमें दी गयी कस्टमाइजेशन की सुविधा। अगर आपको अपनी डिवाइस में दिया गया लांचर पसंद नहीं है तो आप आसानी से प्ले-स्टोर के माध्यम से कोई भी लांचर डाउनलोड कर सकते है। एप्प लांचर एक ऐसी चीज होती है जो आपके मोबाइल चलने के एक्सपीरियंस में काफी …

Imageकैसे इस्तेमाल करे डार्क मोड को अपने शाओमी स्मार्टफोन में

आज के समय में डार्क मोड एक काफी पसंदीदा फीचर बन चूका है और सभी यूजर अपनी डिवाइस पर इसका इस्तेमाल करने के लिए काफी उत्सुक है। इसकी क्रम में शाओमी ने भी अपने Poco लांचर के लिए एक नया अपडेट जारी किया है। इस नए 2.6.5.7 अपडेट में आपको बग-फिक्स, नए आइकॉन पैक के …

ImageHonor Choice Watch रिव्यु: कम कीमत में अच्छा अनुभव

Honor ने हाल ही में अपने फ़ोन Honor X9b के साथ अपनी पहली नयी Honor Choice Watch भी लॉन्च की। Honor की ये एंड्राइड स्मार्टवॉच एक बजट वियरेबल है, जिसमें कई बेहतरीन फ़ीचर मौजूद हैं। इस स्मार्टवॉच में फिटनेस और हेल्थ ट्रैकिंग के लिए SpO2, हार्ट रेट सेंसर, कैलोरी ट्रैकर, कई एक्सरसाइज़ और ब्लूटूथ कॉलिंग …

ImageTop Android Mobile Games 2023 – इन त्योहारों की छुट्टियों में खेलें ये पॉपुलर गेम

दिवाली से ठीक पहले ही भारत में त्योहारों का मौसम शुरू हो जाता है और साल खत्म होने तक ये चलता रहता है। ऐसे में इन छुट्टियों में सभी कामों से ब्रेक लेकर आप अपने अंदर के गेमर के साथ थोड़ा आनंद तो उठा ही सकते हैं। इसीलिए हम यहां आपके लिए कुछ बेहतरीन Android …

Discuss

Be the first to leave a comment.