क्वालकॉम स्नैपड्रैगन का नाम सुनते ही हमको फोन में प्रयोग होने वाली चिपसेट का ही ध्यान आता है लेकिन क्वालकॉम धीरे-धीरे PC प्रोसेसर मार्किट में भी अपनी  बनाने के लिए पूरी तैयारी कर रही है। जिसके पहले कदम के रूप में कंपनी ने हाल ही में अपना स्नैपड्रैगन 850 प्रोसेसर लांच किया था। लेकिन यह सिर्फ स्नैपड्रैगन 845 का ही बेहतर क्लॉक स्पीड वाला वरिएन्त था।

जिसके बाद अब खबर आ रही है की कंपनी अब एक नए चिपसेट पर काम कर रही रही है जो PC की जरूरतों को ध्यान में रख कर बनाया जा रही है। उम्मीद यही है की इस चिपसेट का नाम स्नैपड्रैगन 1000 हो सकता है जो अभी तक की सबसे पावरफुल चिपसेट साबित होगी।

यह भी पढ़िए: Oppo Find X बनाम Vivo Nex S; फुल-स्क्रीन स्मार्टफ़ोनों का मुकाबला

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 1000 से जुडी जानकरी

स्नैपड्रैगन 1000 का मुख्य मुकाबला इंटेल की Y-सीरीज और U-सीरीज के चिपसेट से होगा जो 4.5W और 15W की पॉवर प्रदान करते है। स्नैपड्रैगन की इस नयी चिपसेट के बारे में कहा जा रहा है की इसका इस्तेमाल अल्ट्राबुक्स में किया जा सकता है जो CPU को 6.4W पॉवर सहित कुल मिलाकर 12W तक का पॉवर ड्रा कर सकने में सक्षम है।

यह भी पढ़िए: Redmi 6 Pro तथा Mi Pad 4 हुए किफायती कीमत के साथ लांच

एक रिपोर्ट के मुताबिक स्नैपड्रैगन 1000 में नयी जेनरेशन का 7nm Cortex -A76 आर्किटेक्चर इस्तेमाल किया जा सकता है जिसकी स्पीड 35% तक बढ़ जाएगी। यह चिपसेट 16GB रैम और 128GB की दो UFs फ़्लैश स्टोरेज मोडूल्स को सपोर्ट कर सकता है जिसमे गीगाबिट ईथरनेट और Wi-Fi 802.11 के साथ एक नया पॉवर मैनेजमेंट भी दिया जा सकता है।

इसके अलावा चिप के आकर भी स्नैपड्रैगन 850 (12x12mm) की तुलना में थोडा बढ़ा (20x15mm) होगा। अभी SD 1000 के आधिकारिक घोषणा के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गयी है। लेकिन यह चिपसेट जब भी लांच होगा इंटेल को इस से कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। अधिक जानकरी के लिए बने रहिये हमारे साथ!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here